Ticker

6/recent/ticker-posts

बड़े बाबा से छोटे बाबा के मिलन का साक्षी बनने उमड़े भक्तों के सैलाव ने.. पटेरा से कुंडलपुर की चार किमी की दूरी को पग पग पार किया.

 बड़े बाबा का निर्माधीन मंदिर अद्भुत शिल्प, सौंदर्य से भरपूर सबकी भावनाओं से ओतप्रोत, जैन समाज का समर्पण, जन जन की आस्था का केन्द्र में फरवरी महीने पंचकल्याणक होना है जहां लगने बाला है बड़े बाबा और छोटे बाबा का समोशरण और बनेगा इतिहास। 5 वर्ष के अन्‍तराल उपरांत आज बडे बाबा के आंगन में छोटे बाबा का आगमन हुआ, बडे बाबा व छोटे बाबा के भक्‍तों ने इस अगवानी को ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोडी..

दमोह। रविवार की सुबह जैसे ही बमनपुरा से आचार्य श्री के मंगल विहार की सूचना आई, तो पटेरा का जन जन उनकी अगवानी में अपना घर द्वार छोड सिर पर मंगल कलश लिए आचार्य श्री की अगवानी के लिए दौड पडे, वही आर्यिका रत्‍न गुरूमति माता जी ससंघ व आर्यिका गुणमति ससंघ सहित भी अगवानी के लिए दमोह रोड पर पहुंची, बालिका मंडल, महिला मंडल द्वारा जगह जगह रंगोली सजाई एवं मंगलगान करते हुए आचार्य श्री की अगवानी की पटेरा अगवानी में सभी राजनैतिक दलो के नेता, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, व्‍यापारी, युवा वर्ग उपस्थित रहा। पटेरा में आचार्यश्री को आहार दान का सौभाग्य राजकुमार सतभैया परिवार तथा शास्त्र भेंट करने का सौभाग्य नरेंद्र बजाज पटेरा परिवार को प्राप्त हुआ।

mhia mandl

आचार्य श्री की एक झलक पाने के लिए बडी संख्‍या में लोग छत एवं उंचाई वाले स्‍थानों पर खडे थे, आचार्य श्री ने मंदिर जी में पहुंचकर श्रावकों को मंगल आशीष देते हुए अतीत की बातों को याद करते हुए कहा कि पटेरा व हटा वह स्‍थान है जहां पहले खूब पडगाहनों की आवाज सुनाई देती थी, यहां के कवि, साहित्‍यकार कवि गोष्‍ठी व कवि सम्‍मेलन निरंतर करते रहते थे, प्रातः आहारचर्या पटेरा में होने के उपरांत दोपहर में कुण्‍डलपुर की ओर मंगल विहार हुआ..

mandir

 आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के प्रति सबकी आस्था अटल है और इसी विश्वास से आज आस्था का कुंभ कुण्डलपुर में देखने मिला जब छोटे बाबा के नाम से विख्यात आचार्य विद्यासागर जी महाराज का आज विश्व विख्यात जैन धर्म के तीर्थ क्षेत्र कुण्डलपुर में विराजित देवाधिदेव भगवान 1008श्री आदिनाथ बड़े बाबा के साक्षात दर्शन हुआ एवं कुण्डलपुर महामहोत्सव के आयोजन की भव्यता देखते ही बनती दिखी जब जैन मंदिर पटेरा से गुरुदेव के स्वागत करते 4 किलोमीटर तक बच्चों से लेकर युवा, महिला संगठन, सकल जैन समाज, शासकीय शिक्षक एवं अध्‍यापक संघ पटेरा, मुसलिम युवा मंच सहित कुण्डलपुर कमेटी स्वागत करके इतिहास रच दिया।

svagt

आचार्य श्री जब बडे बाबा के मंदिर पहुंचे तो जन जन ने देखा सबकी आस्था बड़े बाबा की शांत वीतराग अवस्था की छवि में है उसे छोटे बाबा आधा घण्टा तक निहारते रहे, यह संयोग पांच साल पांच महीने पांच दिन बाद देखने को मिला । कुण्डलपुर में हजारों भक्तों को दिव्य देशना प्रदान करते हुए आचार्य श्री ने कहा कि महान अतिशयकारी रोमांचकारी बड़े बाबा है आप सब भगवान की भक्ति करने वाले हैं, आज समयानुकूल बड़े बाबा के यहां मुहूर्त में दिव्य मूर्ति के दर्शन करने आ गए। आज तक आपने जो कुछ किया वो अल्प मात्र है अब एक हजार साल बाद इतना बड़ा आयोजन होने जा रहा है जो आप सब को सौभाग्य से मिला है।
पाद प्रक्छालन का सौभाग्य आनंद मीतू स्टील परिवार सागर को प्राप्त हुआ।  आज दमोह विधायक अजय टंडन ने पद विहार के समय आचार्य श्री की श्रीफल अर्पित कर आशीर्वाद लिया उनके साथ जिला महामंत्री सतीश जैन कल्लन भी उपस्थित रहे, आचार्य श्री की अगवानी में सबसे आगे हटा का दिव्‍य घोष चल रहा था, इसके अलावा दमोह मंदिरों के दिव्‍य घोष, स्‍वास्तिक लिए महिलाएं, इंडिया नहीं भारत बोलो का संदेश देता महिला मंडल, मडावरा, गंज बासोदा के युवा जो बैंड की धुन पर अपने पैरों को थिरकने से नहीं रोक सके..                                      

aagvani

आचार्य श्री की अगवानी में देश के कोने कोने से श्रद्धालुओं ने इस आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज कराई, अगवानी में सबसे ज्‍यादा आर्कषक कुछ था, तो उन 135 युवाओं के चहरे की मुस्‍कान जो देखते ही बन रही थी, ये सारे युवा हस्‍तकरघा के कारीगर थे जिन्‍हे गांव में रोजगार मिल रहा है, इन युवाओं का कहना था कि आचार्य श्री कृपा एवं गुरू स्‍वप्‍न को पूर्ण करता हुआ यहां 108 हस्‍तकरघा काम कर रहे है,  संजय जैन हटा की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments