Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

शाबास साइबर सेल.. ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार दर्जन भर लोगों के 20 लाख रु एकाउंट में वापस करवाकर मुस्कान वापस लौटाई.. इधर 8 लोगों के गुमें मोबाईल वापस करवाए.. कोतवाली पुलिस ने कट्टा लेकर दहशत फैला रहे बदमाश को पकड़ा.

 सायवर सेल की फ्राड मामलों में बड़ी कार्यवाही..

 दमोह। ऑनलाइन लेनदेन बढ़ने के साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में जबरदस्त वृद्धि होने के बाद लोगों को धोखाधड़ी का पता तब लगता है जब उनके खाते से लाखों की राशि दूसरे खातों में ट्रांसफर हो चुकी होती है और ऐसे धोखेबाज मोबाइल कॉल भी रिसीव नहीं करते ऐसे में लुटे पिटे लोगों के लिए एसपी ऑफिस में संचालित साइबर सेल शाखा रामबाण जैसी साबित हो रही है। 
वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में साइबर सेल की टीम मैं ने जहा दर्जन भर लोगों के 20 लाख रुपये उनके खाते में वापस कराए हैं वही  69 बैंक खातों को होल्ड कराकर ठगी करने वालों के एकाउंट में जमा 10 लाख रु निकासी पर रोक लगवा दी है। इधर पिछले महीने गुम हुए करीब एक लाख कीमत के 8 मोबाइल को वापस दिला कर भी उनकी मुस्कान लौटाने का काम भी साइबर सेल ने किया है।


बुधवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एसपी डीआर तैनीवार ने इन 8 लोगों को उनके गुम हुए मोबाइल वापस किये। इधर साइबर ठगी के शिकार करीब दर्जनभर लोगों के खाते में राशि वापस आने पर भी तहे दिल से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ साइबर सेल का शुक्रिया अदा करते नजर आए। दरअसल लोगों को ऑनलाइन ठगी के बारे में विभिन्न माध्यमों से लगातार सतर्क किए जाने के बावजूद एसपी ऑफिस में लगातार सायवर ठगी की शिकायतें आ रही थी। 

 जिसे एसपी डीआर तेनीवार द्वारा गंभीरता से लेते हुये एएसपी शिवकुमार सिंह के मार्गदर्शन में सायवर सेल को उक्त शिकायतों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। जिस पर वर्ष 2021 की विभिन्न शिकायतों में आवेदको के खातों से आहरित हुई राशि से लगभग 20 लाख रूपये की राशि आवेदको के खातों में वापस कराने मैं सफलता हासिल की गई है। इसके अलावा फ्राड करने  वाले धोखेबाजो के 69 बैक खातों में होल्ड लगवाया गया है। इन खातों में लगभग 10 लाख रूपये  की राशि जमा है।

 फ्राड की राशि वापिस पाने वालों में डा. कृष्ण कुमार अठ्या वैशाली नगर 7 लाख  रूपये, श्याम अग्रवाल मोरगंज गल्लामंडी 6 लाख रू, प्रेमशंकर स्वर्णकार बटियागढ़, 4 लाख रू, धनेश सिंह तेन्दूखेड़ा 55000 रू, विमला गोड़ बटियागढ़, 38000 रू, लक्ष्मीबाई आदिवासी बटियागढ, 25000 रू, शैलेन्द्र दास सागर नाका 25000 रू, मलखान रजक मांगज वार्ड हटा 21470,श्यामलाल पटेल नोहटा, 20000 रु, अभय उपाध्याय तारादेही, 10000 रू, श्रीमति लीलादेवी गुप्ता,125000 रू शामिल है।


उक्त फ्राड की गई राशि को आवेदको के खातों में वापिस कराने एवं खाता फ्रीज कराने में सायवर सेल टीम प्रभारी सउनि रमाश्ंकर मिश्रा प्र.आर. सौरभ टंडन प्र.आर. राकेश अठ्या आर. अजित दुवे, आर. कुलदीप ठाकुर आर. मयूर बड़गैया की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसी तरह 08 गुम मोबाईलो को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त करने में भी साइबर टीम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उक्त गुम मोबाईलो की कीमत लगभग 01 लाख 06 हजार रूपये है।  विभिन्न अपराधों का सुराग लगाने के साथ साइबर क्राइम मामले में उल्लेखनीय योगदान देने वाली साइबर टीम को बहुत-बहुत बधाई..

कोतवाली पुलिस ने कट्टा लिए आरोपी को पकड़ा..

दमोह। कोतवाली थाना प्रभारी सत्येंद्र सिंह वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन में पुलिस टीम के साथ ने सुल्तानी मोहल्ला कब्रिस्तान गेट के पास 12 बोर का कट्टा लेकर लोगों को चमका रहे बजरिया 3 निवासी अजहर खान को पकड़ने में सफलता हासिल की है। उसके कब्जे से एक कट्टा और कारतूस बरामद हुआ है वहीं आरोपी द्वारा उपरोक्त कट्टा कसाई मंडी निवासी फहीम खान से ₹7000 में खरीदने की बात कही गई। जिस पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है। वही फहीम की तलाश शुरू कर दी गई है।

Post a Comment

0 Comments