Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

समर्थन मूल्य पर खपाए जाने के लिए बाहर से बुलाई गई.. करीब साढ़े 6 लाख रूपए कीमत की 850 बोरी धान को एसडीएम ने पकड़ा.. इधर कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों का जायजा लिया.. नोडल अधिकारी की मौजूदगी के निर्देश दिए..

 खरीदी केन्द्र में नोडल अधिकारी की मौजूदगी के निर्देश 

दमोह जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होने के साथ बाहरी धान को बुलाकर खपाने वाले फिर से सक्रिय हो गए है। वहीं तेंदूखेड़ा एसडीएम ने मुखबिर की सूचना पर करीब साढ़े 6 लाख कीमत की 340 क्विंटल धान को जब्त कराने की कार्रवाई की है। इधर कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी केन्द्रों का जायजा लेकर किसानों से चर्चा की तथा खरीदी केन्द्रों में नोडल अधिकारी की मौजूदगी के निर्देश दिए।

दमोह कलेक्टर श्री तरूण राठी ने समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही धान के विभिन्न केन्द्रों पर पहुंचकर जायजा लिया। किसानों से रू-ब-रू हुए, उनकी बातें व समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने खरीदी गई धान का अवलोकन किया और धान के सैम्पल भी करवाये गये। भ्रमण के दौरान खाद्य नियंत्रक, सहकारी केन्द्रीय के महाप्रबंधक सहित अन्य संबंधित अधिकारी साथ में मौजूद रहे। भ्रमण के दौरान श्री राठी ग्राम इमलिया पहुंचे। यहां उन्हेांने समिति के द्वारा लिए गये सैम्पल का अवलोकन किया ओर मौजूद किसानों से चर्चा भी की और साफ कर उपज केन्द्र में लेकर आने की बात कही। यहां से श्री राठी झलौन धान खरीदी केन्द्र पहुंचे, यहां पर दो किसानों से धान खरीदी जा रही थी, जिनके सैम्पल पास हुए है। श्री राठी ने अपने सामने भी धान का सैम्पल लेने के निर्देश दिये। यहां पर मौजूद किसानों ने कहा कि ग्राम बिसनाखेड़ा के किसानों का मैसेज सर्रा खरीदी केन्द्र का मिला है, इस समस्या का समाधान कराने की बात कही। झलौन में 453 किसान पंजीकृत है। 

कलेक्टर श्री राठी ने तहसीलदार तेन्दूखेड़ा से किसानों के जमीन का रिकार्ड सिचिंत-असिचिंत दुरूस्थ कराने के निर्देश दिये। यहां से कलेक्टर श्री राठी तारादेही पहुंचे। यहां पर 479 किसान पंजीकृत होने की जानकारी दी गई और 682 क्विंटल खरीदी की जानकारी दी गई। उन्होंने महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से कहा प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर नोडल अधिकारी मौजूद रहे सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने सभी खरीदी केन्द्रों में टेन्ट व्यवस्था के लिए कहा। यहां पर केन्द्र पर पल्लेदार की उपलब्ध के बारे में बताया गया कि आसपास के गांव से आकर पल्लेदार काम कर रहे हैं। यहां पर भी मैपिंग की समस्या किसानो ने रखी, जिस पर श्री राठी ने जिला खाद्य अधिकारी को सुधार के निर्देश दिये।
 यहां से कलेक्टर कलेहरा पहुंचे। यहां पर तारादेही का खरीदी गया अनाज भण्डारित है, का अवलोकन किया और सैम्पलिंग की कार्यवाही की गई। यहां पर मौजूद किसानों ने कलेक्टर से कहा कि घानामैली केन्द्र जबेरा में शिफ्ट हो गया है, जिसे कलेहरा में ही करने का आग्रह किसानों ने किया1 इस संबंध में श्री राठी ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये।

अनाधिकृत रूप से रखी 850 बोरी धान पर कारवाई

दमोह। जिले के ग्राम सगरा में अनाधिकृत रूप से धान रखें होने की सूचना पर एसडीएम तेन्दूखेड़ा भारती देवी मिश्रा ने तहसीलदार जबेरा के साथ मौके पर पहुंचकर कार्रवाही की है। तहसीलदार जबेरा अरविन्द्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना मिली थी कि ग्राम सगरा में बाहर से आये हुए 850 बोरी धान पंकज जैन द्वारा रखी हुई है। यह भी बताया कि उनके द्वारा दो मकान किराये पर लेकर क्रमश 450 और 400 बोरी दो मकानों पर भण्डारण किया गया। मौके पर पहुंचकर एसडीएम भारती देवी मिश्रा और तहसीलदार अरविन्द्र यादव द्वारा कार्यवाही की गई।

Post a Comment

0 Comments