Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

लाक डाउन के दौरान साढ़े दस हजार मजदूर वापिस दमोह जिले में घरों को लौटे.. कोरोना वायरस अभियान संबंधी महत्वपूर्ण बैठक में कलेक्टर एसपी ने.. जनप्रतिनिधियों को दी अभियान संबंधी अहम जानकारी..

कोरोना वायरस अभियान संबंधी अहम बैठक संपंन
दमोह। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर तरूण राठी ने कहा जिले में 10 हजार 500 मजदूर-ग्रामीण बाहर से आये हैं, की स्क्रीनिंग कर ली गई है, और जो अब भी आ रहे हैं, उनकी भी स्क्रीनिंग की जा रही है, अभी भी 150-200 की संख्या में मजदूर आ रहे है। आज दोपहर कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में एसपी हेमंत चैहान, विधायक रामबाई गोविंद सिंह परिहार, विधायक राहुल सिंह और विधायक पीएल तंतुवाय भाजपा अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, सिद्धार्थ मलैया, विधायक प्रतिनिधि पवन गुप्ता, दीपक मिश्रा, विशाल शिवहरे आदि मौजूद रहे।
कलेक्टर तरूण राठी ने जनप्रतिनिधियों की आयोजित इस बैठक में कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी रखते हुए कहा, आज जो सुझाव आयेंगे उस पर भी कार्रवाही की जायेगी। उन्होंने मजदूरों की जांच के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। यह भी बताया कि अभी तक कोई भी पॉजीटिव मरीज नहीं मिला है, सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। श्री राठी ने कोरान्टाइन सेंटर एवं भोजन पैकेज और किट वितरण से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया पंचायतों में 30 हजार रूपये भोजन और आश्रम व्यवस्था के लिए दिये जा रहे हे। इसके साथ ही पंच परमेश्वर की राशि से ढ़ाई प्रतिशत राशि पंचायतें साफ-सफाई कीटनाशक के लिए व्यय कर सकती है। 
कलेक्टर ने कहा कहीं स्वास्थ्य परीक्षण न हुआ हो तो बतायें, कराया जायेगा। उन्होंने कहा बाहर जिलों, प्रांतो में मजदूर फसे हैं, वहां के कलेक्टर्स से चर्चा की गई है, पत्र लिखे गये है, प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम और राज्यों में बनाये गये कंट्रोल रूम से चर्चा की जा रही है। हमारे द्वारा अन्य राज्यों में जो मजदूर है उनसे दूरभाष और वीडियों कॉल से चर्चा की गई है, और राशि भी खातों में भेजी गई है। राशन वितरण की जानकारी देते हुए कहा कि पटवारी-पंचायत, सचिवों की मौजूदगी में वितरण कराया जा रहा है। सभी एसडीएम ने किराना सामग्री की व्यापारियों के साथ बैठक कर रेट तय कर दिये है, की सूची भी दुकानों में चस्पा करा दी जायेगी और जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जायेगी। लोगों को बीमारी के बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है, पर अब भी आपके सुझावों और प्रयासों की जरूरत है।
पुलिस अधीक्षक हेमंत चैहान ने कहा लॉक डाउन उल्लंघन के प्रकरण बनाये जा रहे है, प्रति दिन कुछ प्रकरण बन रहे है। उन्होंने पुलिस द्वारा किये जा रहे, प्रयासों और कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। सीईओ जिला पंचायत डॉ गिरीश मिश्रा ने कहा ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जा रही है। हमारे अधिकारी-कर्मचारी फील्ड पर है, जीपीएस भी वाहनों में लगाया गया है। उन्होंने कहा दमोह जिला ही है, जहां इस तरह की मॉनीटरिंग की जा रही है। डॉ मिश्रा ने बताया जनपद और जिला स्तरीय अधिकारी गांवों में जाकर मॉनीटरिंग कर रहे है।
बैठक में विधायक पथरिया रामबाई गोविंद सिंह परिहार ने कहा सभी आने वालों की स्वास्थ्य जांच हो और कोई भी व्यक्ति अनावश्यक घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा निर्धारित दर से अधिक दर पर सामग्री बिके तो संबंधित के विरूद्ध कार्रवाही की जायें। जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल्‍ने कहा गांवों के लोग जागरूक है, सजग है, कहीं भी कोई आ रहा है वे अवगत करा रहे है। विधायक राहुल सिंह ने कहा लोग घरों में रहे अनावश्यक बाहर न निकलें। उन्होंने कहा स्वास्थ्य केन्द्रों में भी सैनीटाइजर्स मुहैया सुनिश्चित कराने की बात कही।विधायक पीएल तंतवाय ने कहा राशन वितरण व्यवस्था को इस क्षेत्र में सुदृण कराया जायें। उन्होंने इसी तरह अन्य सुझाव भी रखें। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी ने कहा शहरी क्षेत्रों में रात में एनांउस करवाया जायें, लोगों में जागरूकता संदेश दिये जायें। यह भी कहा सभी लोग बाहर से आने वालों की सूचना दें।
सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी ने कहा कल रात 9 बजे सीईओ जिला पंचायत डॉ मिश्रा को उनके द्वारा बाहर से आने वाले लोगों की सूचना दी गई, जिस पर तत्काल कार्रवाही कर 10.30 बजे उन्हें मैसेज के माध्यम से सूचना मिली। समाज सेवी सिद्धार्थ मलैया ने जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की बात कही। उन्होंने अपने अहम सुझाव भी रखें।
बैठक में मौजूद सभी विधायकों और जनप्रतिनिधियों ने एक मतेन जिला प्रशासन-पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पंचायत सहित इस अभियान में शामिल सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। सभी ने जिला कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक को कल ज्वारे विर्सजन कार्यो के इंतजाम की भी सराहना की।

Post a comment

0 Comments