Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पूरे देश में दमोह पेंर्टन पर लागू हो ऐसा कार्य कर प्रजेटेंशन दें कि जिला देश में टॉप टेन में आये.. आकांक्षी जिला संबंधी बैठक में भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव ने गुणवक्ता युक्त शिक्षा पर दिया जोर..

  कलेक्टर के शिक्षा सुधार अभियान की सराहना की-
दमोह। आकांक्षी जिला संबंधी बैठक में जिले के प्रभारी और भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव महिला एवं बाल विकास अजय तिर्की ने नीति आयोग के इंडिकेटर्स के संबंध में कहा हम सबको कार्य करने में जोर लगाना है, उतना ही टेबुलेशन और डाटा अपलोड करने में प्रयास करना है। देश के 115 जिले इसमें शामिल है, सभी काम भी कर रहे हैं, लक्ष्य और प्रगति पूरी प्रदर्शित हो, सुनिश्चित किया जायें। श्री तिर्की आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आंकाक्षी जिला की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा इसकी समीक्षा भारत सरकार के सचिव और प्रधानमंत्री जी भी स्वयं करते हे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा विशेष रूप से मौजूद रहे।


जिले के प्रभारी और भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव महिला एवं बाल विकास अजय तिर्की ने कहा जिले को तीन करोड़ का अवार्ड मिला है, यह सब आप सबके समन्वयति प्रयास का परिणाम है। आप सभी फिर जोरदार तरीके से काम पर लग जायें। दमोह जिला देश में टॉप टेन में आये, सभी अधिकारी समन्वय से कार्य करें, जिले की टीम भी अच्छी है, कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत अनुभवी है, काम का भी मौका है, करें। श्री तिर्की ने कलेक्टर तरूण राठी के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में शुरू किये गये ““सुधार अभियान““ की सराहना की। उन्होंने कहा टीकाकरण शत्-प्रतिशत हो, एएनसी चारों हो और संस्थागत प्रसव 85 प्रतिशत से कम न हो, सभी शैक्षणिक संस्थाओं में शत-प्रतिशत टायलेट हो तथा कृषि बोवाई का लक्ष्य पूर्ण कराया जायें। संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुए कहा 4 हजार 363 प्रसव जिले से बाहर हो रहे है, किन कारणों से हुए, गौर करें, 15 दिन के भीतर स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं से प्रतिवेदन लें और ऐसे परिवारों को समझाईश दें, कि संस्थागत प्रसव करायें। उन्होंने एएनसी और बीएचएनडी पर विशेष फोकस करने के लिए कहा। श्री तिर्की ने आईईसी गतिविधियों के तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं पर जोर डालते हुए कहा गतिविधियां बढ़ायें। साथ ही उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत प्रकरण बनाने के लिए कहा। श्री तिर्की ने कहा एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में कार्यवाही करें। यह भी कहा कि अगला भ्रमण पर वे व्हीएचएनडी का निरीक्षण करेंगे।

श्री तिर्की ने कहा हम गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दें, हम चाहते हैं प्रधानमंत्री जी को जिले से ऐसा कार्य कर प्रजेटेंशन दें, जो पूरे देश में दमोह पेंर्टन पर लागू हो। इस दौरान पिरामल फाउण्डेशन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्य की पूर्ण जानकारी दी गई। पिरामल द्वारा दक्षता उन्नयन की जानकारी देते हुए बताया गया, अभियान तहत जिले के सभी स्कूल शामिल किये गये है, बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने की भी कार्य किया जा रहा है, बाल सभा के माध्यम से कम्प्यूनिटी जुड़ाव की जानकारी दी गई। कृषि के क्षेत्र की चर्चा करते हुए कहा लक्ष्य अनुसार स्वाईल हैल्थ कार्ड किसानों को वितरित हो जायें। उन्होंने कहा जिले का लक्ष्य वाटरबाडी निर्माण का 300 है, उसे समय पर पूरा कर लिया जायें।

 श्री तिर्की ने जिले में नदी पुर्नजीवन के तहत लिए गये कार्यो की सराहना की। उन्होंने कहा कृषि बोवाई लक्ष्य शत्-प्रतिशत पूरा किया जायें और पशु टीकाकरण और एआई कार्य तथा कृषि बीज वितरण शत्-प्रतिशत निर्देशानुसार कर लिया जायें। उप-संचालक कृषि को निर्देश दिये, बीज वितरण के मैदान स्तर के कर्मचारियों को लगाकर सप्ताह भर में पूरा कराया लिया जायें। उप संचालक कृषि ने बताया 2.95 लाख हैक्टर क्षेत्र में बोवाई का लक्ष्य है, इसमें उड़द 1.6 लाख, सोयाबीन 60 हजार और धान 70 हजार हैक्टर सहित मूंग, अरहर फसलें शामिल है। फाईनेंसियल इंक्लूजन के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि 10.5 करोड़ का लक्ष्य है इसे लक्ष्य अनुसार पूरा किया जायें, जुलाई माह में मुद्रा योजना तहत 4 करोड़ का लक्ष्य हासिल करें। स्किल डबलपमेंट के संबंध में कहा नोडल अधिकारी के निर्देशानुसार कार्रवाही की जायें। स्किल डबलपमेंट के तहत किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी गई। 
सीईओ जिला पंचायत ने आप्टिकल फाईबर के संबंध में बताया 87 प्रतिशत कार्रवाही हो गई है, शेष कार्य भी चल रहा है। उन्होंने नदी पुर्नजीवन के तहत तेन्दूखेड़ा एवं जबेरा में गौराईया नदी और भदर नाला में लिए गये कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। यह भी बताया कि जन सहयोग से 37 तालाबों में कार्य लिए गये जिसमें 4 लाख घन मीटर मिट्टी निकाली गई। इसमें अधिकारी और कर्मचारी के साथ ही नागरिक भी शामिल हुए। PRO श्री वायए कुरैशी की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments