Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटैल के साथ पौध रोपण करने नेताओं नेत्रियों ने दिखाया उत्साह.. जरारूधाम गौ-अभ्यारण को 10 साल में समृद्ध जंगल जैसा बनाने का संकल्प..

बड़ी संख्या में विभिन्न वर्गो के लोग पहुंचे जरारूधाम 
दमोह। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटैल ने बटियागढ़ के जरारूधाम गौ-अभ्यारण में पौध रोपण करते हुए कहा कि इसे हम आने वाले 10 सालों में एक समृद्ध जंगल की तरह विकसित करना चाहते हैं, इस दिशा में हमनें विगत वर्षो से कार्य भी प्रारंभ कर दिया है। हमारी इच्छा है कि 10 वर्षो में वृक्षों की स्थिति ऐसी हो जायें कि गौ-माता उसके नीचे बैठकर अपना जीवन यापन करें। उन्होंने कहा मैं मानता हूं कि शेड उनके लिए आराम देय नहीं है, उनके लिए स्वंत्रत स्थान हो, जहां मर्जी आये वहां भी बैठ सके और विचरण करें। 
मंत्री श्री पटेल ने कहा यहां जल की उपलब्धता है और जल भी है। श्री पटैल ने कहा तीन वर्ष पहले वृक्ष लगाये थे, वे इतनी ऊचांईयां छू लेंगे किसी को विश्वास नहीं होगा। वृक्ष आपके सामने है, कोई दो वर्ष के कोई तीन वर्ष के हैं और आज भी यहां पर हम सबने मिलकर पौध रोपण किया है। यह वृक्षारोपण केवल प्रचार के लिए नहीं है, आने वाले 5 वर्षो में सामने दिखेंगे भी, लोग भी महसूस करेंगे और लोग भी कहेंगे उस दिन हमें संतोष भी मिलेगा। उन्होंने गौशाला का जायजा लेकर गौ-माता को रोटी भी खिलाई। 

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा हम सब संकल्प पूरा कर पायें कि इस बरसात में दमोह जिले की किसी भी सड़क में गौवंश नहीं दिखेगा। आवारा घूमने वाले गौवंश को यहां तक पहुंचाने का प्रबंध प्रशासन और व्यापारी बंधु तथा सामाजिक और राजनैतिक कार्यकर्ता करें। हमारी कोशिश हो आवारा घूमने वाले गौवंश को जरारूधाम की सीमा तक पहुंचा दें, ऐसा करने से जिले के ऊपर बड़ा उपकार भी होगा। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, पूर्व विधायक लखन पटैल एवं सोना बाई, पं. नरेन्द्र ब्यास, प्रीतम सिंह लोधी, पं. नरेन्द्र दुबे, किशोरी पटैल, अवधेश प्रताप सिंह, कपिल शुक्ला, प्रतिभा तिवारी, नर्मदा सिंह, वर्षा रैकवार, रामकली तंतुवाय, एसडीएम भारती देवी मिश्रा, एसडीओ कमल कुमार जैन, गोपाल पटैल, पुष्पा चिले सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और ग्राम और आसपास के गांव से आये हुए लोग मौजूद रहे।

Post a comment

0 Comments