Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

अब सीएम हेल्प लाईन पर लापरवाही पड़ेगी भारी.. संबधित अधिकारियों से होगी वसूली.. उद्योग महाप्रबंधक होगे सस्पेंड.. बंद राशन दुकानों पर होगी कार्रवाई.. आचार सहिंता खत्म मंगलवार जनसुनवाई शुरू..

बैठक से अनुपस्थित मंडी सचिव को शोकाज नोटिस-
दमोह। सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में नहीं करने वालों को अब इसका खामियाजा जुर्माने के तौर पर भुगतना पड़ेगा। सोमवार को जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने 100 दिन से ऊपर सी.एम. हेल्पलाईन की लबिंत प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियो से इस सप्ताह निराकरण का लक्ष्य पूछ कर निराकरण के निर्देश दिये। सी.एम. हेल्पलाईन नॉनअटेंड प्रकरणों पर 100 रूपये के मान से सबधित अधिकारियों से वसूली की कार्यवाही कर राशि रेडक्रास में जमा कराने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत डॉ गिरीश मिश्रा और एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिहा सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।
समय सीमा पत्रो के निराकरण की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा तय समय में निराकरण किया जायें। श्री सिंह ने अभाना-तेन्दूखेडा मार्ग निर्माण के सबंध मे सडक विकास प्राधिकरण अधिकारी से कहा कि कार्य शुरू कराया जायें, बैठक में स्कूल और ऑगनबाडी भवनों के चल रहे कार्यो की समीक्षा कर कहा कार्य समय सीमा में पूर्ण कराये जायें। गत दिनों तालाब में डूबने से 3 बच्चों की मोत और हटा मार्ग पर सडक दुघर्टना में 5 महिलाओं हुई थी के सबंध में एस.डी.एम. से सहायता राशि की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दियें। उन्होने जिले में चल रहे तालाबो के जीर्णोद्धार कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। सी.ई.ओ. जिला पंचायत डाँ गिरीश मिश्रा ने सभी जनपदों मे चल रहे जीर्णोद्धार कार्यो की प्रगति से अवगत कराया। श्री सिंह ने सभी सी.ई.ओ. जनपद पंचायतो से पेयजल समस्या के सबंध मे चर्चा की और दमोह जनपद के ग्राम जामुनहटी में पेयजल परिवहन कराने के निर्देश दिये।  बैठक मे अनुपस्थित मण्डी सचिव को शोकाज नोटिस जारी करने तथा महाप्रबंधक उद्योग का निलंबन प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कल रविवार मडियादो क्षेत्र के ग्राम घोघरा में भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की मांग के सबंध मे चर्चा करते हुये तालाब के निर्माण और जीर्णोद्धार के निर्दश सी.ई.ओ. जिला पंचायत को देते हुये कहा गॉव में उक्त कार्य कराया जाये, साथ ही जुनेरी गॉव से मुख्य मार्ग तक सडक निर्माण के सबंध मे कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दिये। उन्होने ग्राम हिरदेपुर की पेयजल योजना के सबंध मे कहा यहॉ की समस्या का तत्परता से निराकरण किया जायें और बंद नल जल योजनाओं मे से 7 योजनाए इस सप्ताह शुरू करने के निर्देश पी.एच.ई. के कार्यपालन यंत्री को दिये। बैठक मे जिला कोषालय अधिकारी विवेक घारू  ने मार्च और अप्रैल का कुछ कर्मचारियो का वेतन अभी भी लंबित होने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने सबंधित आहरण-संवितरण अधिकारियो को शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिये। बैठक मे आईएफएमएस ट्रेनिंग के सबंध मे बताया गया जिस पर सभी अधिकारियो को हिदायत दी गयी प्रशिक्षण मे सबधित आवश्यक रूप से मौजूद रहे। बैठक मे प्याज के पंजीयन के सबध मे बताया गया पंजीयन का कार्य कृषि उपज मंडी मे चल रहा है।
आज होगी जनसुनवाई-लोकसभा निर्वाचन की आचार संहिता समाप्त होने उपरांत आज 28 मई को प्रातः 11 बजे से कलेक्टर कार्यालय के भू-तल पर जनसुनवाई की जायेगी। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वे निर्धारित समय पर जनसुनवाई में उपस्थिति सुनिश्चित करें। 
राशन दुकान समय पर नहीं खुली तो होगी कार्रवाई- 
दमोह।  सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित होने वाले खाद्यान्न की समीक्षा करते हुए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि दुकानें समय पर खुले और वितरण होना सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा पीडीएस के अनाज के उठाओं में कहीं कोई दिक्कत हो तो बतायें। श्री सिंह आज शाम जिला कार्यालय सभाकक्ष में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में खाद्य नियंत्रक और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
 कलेक्टर ने कहा दुकानों में खाद्यान्न वितरण की तिथि लिखवाई जायें कब से कब तक खाद्यान्न वितरित होगा। कैरोसीन वितरण की भी समीक्षा की गई। बैठक में मौजूद खाद्य नियंत्रक ने बताया कि जिले में 489 पीडीएस की दुकानें हैं, इसमें 429 दुकानों में एक सेल्समेन के पास और 24 दुकानें ऐसी हैं जिनका संचालन एक सेल्समेन कर रहा है। बैठक में पीओएस मशीन की समस्या भी बताई गई। यह भी बताया गया कि विजनटैक की मशीनें अच्छा रिस्पोन्श कर रही है। आधार प्रविष्टि की जानकारी दी गई बताया गया अब तक 71 प्रतिशत प्रविष्टियां कर ली गई है।

Post a comment

0 Comments