Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

कायाकल्प अभियान तहत बदलेंगे अस्पताल के हालात.. कलेक्टर ने विजिट, बैठक के जरिए व्यवस्थाए बेहतर बनाने सुझाव लिए, RO वाटर रूम सिस्टम को देख प्रशंसा की..

कलेक्टर ने व्यवस्थाए बेहतर बनाने लिए सुझाव-
दमोह। चुनाव आचार सहिंता समाप्त होते ही कायाकल्प अभियान तहत जिले के अस्पतालों में हालात सुधारने के लिए बेहतर प्रयास शुरू किए जाएगे। जिसके लिए कलेक्टर नीरजकुमार सिंह ने अभी से विजिट बैठकों के जरिए व्यवस्थाए सुधारने प्रयास शुरू कर दिए है। शुक्रवार सुबह साइकिल से हटा पहुचकर हटा अस्पताल का जायजा लेने वाले कलेक्टर ने दोपहर में जिला अस्पताल का जायजा लेते हुए हालात देखे। बाद में मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने जिला अस्पताल में बेहतर व्यवस्थाए बनाने के लिए अपनी प्राथमिकताए बताई।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह जिला चिकित्सालय पहुंचकर अस्पताल को और कैसे अच्छा बना सकते हैं, अच्छी सुविधाएं मरीजों को मुहैया कराने  चिकित्सा अधिकारियों और निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकर विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कायाकल्प के इंडीकेटर के तहत काम लिए जायें और ह्यूमन रिर्सोस के तहत काम लिए जायें। श्री सिंह ने चिकित्सकों से कहा बतायें क्या और बेहतर सुविधाएं जिला अस्पताल के लिए आवश्यक है। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बजाज एवं सिविल सर्जन डॉ. ममता और एसडीएम रवीन्द्र चौकसे सहित जिला अस्पताल के चिकित्सक और निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर ने कहा जिला चिकित्सालय का कूलिंग सिस्टम का एस्टीमेंट तैयार कराया जायें। उन्होंने एसडीएम से कहा जिला चिकित्सालय परिसर में गार्डन तैयार करवाया जायें, इस हेतु उद्यानिकी विभाग को बुलाकर मेडीशनल प्लांट लगवाये जायें और पार्किंग की बेहतर व्यवस्था करवाई जायें। कलेक्टर ने पीआईयू के अधिकारियों से यहां का ड्रेनेज सिस्टम वर्षा के पूर्व सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। साथ ही अस्प्ताल परिसर में सड़क निर्माण की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। रैन वाटर हार्वेड्डस्टग सिंस्टम तैयार किये जाने के निर्देश दिये गये।
इस बैठक के दौरान कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सकों से चर्चा की, उनकी बातें व समस्याएं सुनी। सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में चर्चा की गयी। चर्चा के दौरान चिकित्सकों ने व्यवस्थाओं को और बेहतर करने अपनी बातें और सुझाव रखें। कलेक्टर ने चिकित्सकों से कहा जिला चिकित्सालय में और बेहतर व्यवस्थाओं के लिए आप क्या-क्या चाहते हैं बतायें, ताकि उन बातों को प्रोजेक्ट में शामिल किया जायें। इस हेतु धन की कमी नहीं है। कलेक्टर ने कहा जो भी कार्य भोपाल स्तर पर लंबित हैं, उनकी सूची दे दें, वहां से चर्चा कर निराकरण करा लिया जायेगा। नये एसएनसीयू के संबंध में चर्चा की गयी। कलेक्टर ने कहा जो भी ईश्यू हैं लिखकर दे दें। 
 कलेक्टर ने कहा ट्रॉफिक प्लान तैयार किया जायें। उन्होंने कहा वाहन स्टेंण्ड एक जगह तय कर प्लान कर लिया जायें। डॉक्टर्स की मांग पर कार पार्किंग तैयार कराये जाने के लिए कहा गया। साथ ही स्टाफ के लिए कैन्टीन भी प्रारंभ करने का चर्चा की गयी। बैठक में सिविल सर्जन ममता तिमोरी और आर.एम.ओ. डॉ. दिवाकर पटैल ने जिला चिकित्सालय में बेहतर व्यवस्थाएं की जा रही हैं और की जानी है के संबंध में विस्तार से अपनी बात रखी।
कलेक्टर ने आरओ.वाटर रूम सिस्टम को देख प्रशंसा की
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह जिला चिकित्सालय में स्थापित किये गये आरओ वाटर रूम पहुंचकर पूरे सिस्टम को देखा और कहा जबरदस्त।यहां पर जिला चिकित्सालय के आर.एम.ओ. डॉ. दीवाकर पटैल ने बताया इस आर ओ सिस्टम से 1500 लीटर प्रति घण्टा पानी मिलेगा। उन्होंने कहा अबसारे वार्ड में आर.ओ. का ही पानी पेयजल हेतु उपलब्ध रहेगा। यह भी बताया कि गर्मी में ठण्डा पानी शेष समय सामान्य पानी मिला करेगा। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय के चिकित्सकगण, एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन तथा निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
कायाकल्प अभियान तहत व्यवस्थाओं में होगा सुधार
कलेक्टर की बिवजिट के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए सीएमएचओ आरके बजाज ने बताया कि काया कल्प अभियान तहत जिला अस्पताल में व्यवस्थाओं को और भी बेहतर बनाने तथा मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाए उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जाएगा। 23 मई को चुनाव आचार सहिंता समाप्त होते ही यह मुहिम प्रारंभ हो जाएगी। इसकी प्लानिंग हेतु आज कलेक्टर महोदय ने जिला अस्पताल की विजिट करके डाक्टरों से चर्चा करके सुझाव भी लिए है। 

Post a comment

0 Comments