Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पूर्व मंत्री श्री मलैया ने पीजी कॉलेज में किया वृक्षारोपण.. इधर मां के 74 वें जन्मदिन पर 74 पौधों का रोपण, ITI में वृक्षारोपण.. प्रभारी कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में दिये अहम् दिशा निर्देश

 पूर्व मंत्री श्री मलैया ने पीजी कॉलेज में किया वृक्षारोपण
दमोह। एक पेड़ मां के नामष् अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण का कार्यक्रम विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया के द्वारा प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस ज्ञानचंद श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दमोह में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री मलैया ने कहा वृक्षारोपण वर्तमान समय की सबसे महत्वपूर्ण जरूरत है। मानव जिस धरती पर रहता है उसे उस घर पृथ्वी की सुरक्षा के लिए सजग और जागरूक होकर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए एक नहीं बल्कि एक से अधिक वृक्षों का रोपण करना एवं उसकी सुरक्षा और पालन पोषण भी अनिवार्य रूप से करना हमारी जवाबदारी है।

विधायक श्री मलैया ने युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी युवा वर्ग को उठानी चाहिए। वही इस कार्यक्रम में उपस्थित जनभागीदारी अध्यक्ष डॉ विक्रांत सिंह चौहान द्वारा ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से निपटने हेतु वृक्ष लगाना बहुत जरूरी बताया। उन्होंने कहा पेड़ हमें बीमारियों एवं महामारियों से मुक्ति दिलाने में कारगर होते है।
कार्यक्रम प्राचार्य डॉ पीके जैन के मार्गदर्शन में महाविद्यालय की सभागार में आयोजित किया गया जिसमें उपस्थित अतिथियों एवं महाविद्यालय के अधिकारियों.कर्मचारियोंए विद्यार्थियों एवं एनएसएस के वॉलेंटियरों ने महाविद्यालय परिसर में विधायक श्री मलैया के नेतृत्व में 25 से भी अधिक पौधा रोपण किया। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉण् हरिओम दुबे द्वारा किया गया तथा एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जितेंद्र धाकड़ द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

आईटीआई में हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ.. दमोह। जिला पंचायत और ग्राम पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में प्रभारी कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा की उपस्थिति में एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत आईटीआई दमोह में वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत हुई। कार्यक्रम के तहत 15 जुलाई तक आईटीआई परिसर में 600 वृक्ष रोपित किए जाएंगे। प्रभारी कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा ने पोधा रोपित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
इस अवसर पर श्री वर्मा ने  पर्यावरण एवं पौधा संरक्षण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा हमारे समाज और भविष्य की पीढ़ियों के लिए वृक्षों का महत्व अत्यधिक है। एक पेड़ माँ के नाम पर हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम न केवल वृक्षारोपण करेंगेए बल्कि उनके संरक्षण की भी जिम्मेदारी उठाएंगे। पर्यावरण की सुरक्षा और हरित क्रांति में योगदान देने के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा। यह पहल हमारे पर्यावरण को सुधारने के साथ.साथ हमारे जीवन को भी संतुलित और स्वस्थ बनाएगी। आईटीआई दमोह द्वारा उठाए गए इस कदम की मैं सराहना करता हूँ और सभी से आग्रह करता हूँ कि वे इस अभियान में शामिल होकर इसे सफल बनाएं।
संस्था के समस्त कर्मचारियों और प्रशिक्षणार्थियों ने पौधा संरक्षण का संकल्प लिया और इसमें सक्रिय रूप से भाग लिया। इस अभियान का उद्देश्य न केवल पर्यावरण संरक्षण है बल्कि आईटीआई की बाउंड्री को ग्रीन बाउंड्री में परिवर्तित करना भी है। इस अवसर पर आईटीआई के प्राचार्य अभिषेक  तिवारी ने कहा वृक्ष हमारे जीवन का आधार हैं और इस कार्यक्रम के माध्यम से हम अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा किए गए यह प्रयास आने वाले पीढ़ियों के लिए एक मिसाल बनेंगे।

मां के 74 वें जन्मदिन पर 74 पौधों का रोपण किया.. दमोह। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश राय ने अपनी मां ब्रह्म कुमारी मालती राय पति स्व. राजू लाल राय का 74 वां जन्मदिन ब्रह्माकुमारी आश्रम जटाशंकर धाम में मनाया..

जिसमें उपस्थित परिजनों एवं शुभ चिंतकों ने माता जी का सम्मान कर उनके दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की तथा इस मौके पर “एक पेड़ मां के नाम“ की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए 74 पौधों का दीनदयाल पार्क एवं सर्किट हाउस में रोपण कर प्रेरणादायक कार्य किया। 

इस कार्य में ब्रम्हकुमारी परिवार, एड. रामनारायण नेमा, डॉ. संजीव सिंघई, डॉ. मनीषा सिंघई, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधा राय, कैलाश शैलार, रोहित गुप्ता, मुकेश राय, आशा राय, प्रीतम चौकसे, निशा चौकसे, प्रमोद राय, हरीश राय, बीएम दुबे, केआर पांडे, प्रोफेसर एमके जैन, श्याम विश्वकर्मा, सुधीर जैन, एचएल चौरसिया, मेघ तिवारी, अविरल असाटी, अविनाश दुबे, राजकुमार, शिवानी पटेल, निधि पटेल आदि का सहयोग रहा।

प्रभारी कलेक्टर ने समय.सीमा बैठक में दिये निर्देश.. दमोह। एक पौधा माँ के नाम अवश्य लगायें वृहद वृक्षारोपण सरकारी परिसरों में कराया जाये छात्रावास स्कूलों.कार्यालय परिसरों में भी वृक्षारोपण करायें अंकुर ऐप डाउनलोड कर वृक्षारोपण की फोटो अपलोड की जायेए सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। 

इस आशय के निर्देश प्रभारी कलेक्टर अर्पित वर्मा ने साप्ताहिक समय.सीमा बैठक में दिये। उन्होंने समय.सीमा पत्रों की समीक्षा कर कहा त्वरित निराकरण किया जाये। बैठक के दौरान एयर एम्बुलेंस योजना के प्रेजेन्टेशन में योजना से अवगत कराया गया। इस संबंध में सीएमएचओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान प्रभारी कलेक्टर श्री वर्मा ने सिंग्रामपुर में रपटा बनाये जाने के निर्देश सीईओ जबेरा को दिये। उर्वरक उपलब्धता को लेकर उपसंचालक कृषि को आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में बताया गया आईटीआई के प्रथम चरण में 45 का चयन हुआ है आज से द्वितीय चरण की शुरूआत हुई।

डीपीसी ने बताया 87 प्रतिशत पुस्तकें स्कूलों को भेज दी गई है । जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा ने बताया 93 प्रतिशत शेष पुस्तकों का वितरण हुआ है। श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास के संबंध में चर्चा करते हुये दमोह नगर पालिका अधिकारी से कहा किस्त राशि आते ही हितग्राहियों के खाते में राशि डाली जाना सुनिश्चित किया जाये।
चिन्हित जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का विशेषज्ञ द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण आज.. दमोह। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोजनी जेम्स बेक ने बताया आज 09 जुलाई दिन मंगलवार को जिला चिकित्सालय सिविल अस्पताल हटा एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जटाशंकर ;बीड़ी कालोनीद्ध सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में विस्तारित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत समुदाय एवं संस्था स्तर पर चिन्हित उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण.जांचए समुचित उपचार सेवायें विशेषज्ञों द्वारा दी जायेगी। चिन्हित जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ दक्षता स्किल एमण्ओण् द्वारा सेवायें दी जायेगी। इन सभी संस्थाओं में स्वास्थ्य जांच के लिए आने वाली जोखिम वाली महिलाओं की सूची तैयार की गई है। संबंधितों को क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा विशेष स्वास्थ्य जांच परीक्षण क्लीनिक में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठाने जानकारी भी दी गई है।

Post a Comment

0 Comments