Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के तहत.. पथरिया में 791 जोड़ो का विवाह, मंत्री श्री लखन पटेल ने बधुओं को बांटे 49 हजार रूपए के चेक.. इधर पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने बाल्मीकि मुक्तिधाम में श्रमदान और पौधरोपण किया..

 पथरिया में 791 जोड़ो का हुआ विवाह निकाह 

दमोह।  बेटियों के हाथ पीले करना सरकार की चिंता है और जिम्मेदारी भी है यह योजना पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी वर्तमान में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 49 हजार रुपए की राशि का चेक दे रही हैं। जो हमारी बेटियों के खाते में सीधे जाएगी। इस आशय के विचार प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने पथरिया में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह कार्यक्रम में व्यक्त किये।

कृषि उपज मंडी पथरिया में आयोजित कार्यक्रम अवसर पर राज्यमंत्री श्री लखन पटेल ने कहा आज मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया जिसमें 791 जोड़े पंजीकृत थे उनकी शादी हुई है। इनमें 34 निकाह भी शामिल है। एक ही परिसर में वर.वधु ने 7 फेरे लिए गायत्री परिवार ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ वर.वधु का पाणिग्रहण संस्कार संपन्न करवाया। योजना के तहत वधु पक्ष को 49 हजार रुपए की राशि का चेक वितरित किया गया। राज्यमंत्री श्री पटेल की ओर से वर. वधु के लिए एक टंकीचार वर्तन विछिया एक बैग वैनिटी बॉक्स भी वितरित किया गया। श्री पटेल ने कार्यक्रम बहुत अच्छे तरीके से बिना किसी बाधा के संपन्न होने पर सभी अधिकारी.कर्मचारी और कार्यकर्ताओं को बधाई और शुभकामनाएं दी। दमोह विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने सभी वर वधुओं को दांपत्य जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा यह सरकार गरीबों की सरकार है गरीब परिवारो के बेटे बेटियों का विवाह भी भव्यता से कराती है और उपहार भी देती है।

 इस अवसर पर अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये और वर वधुओं को सुखी जीवन की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम मेंहटा विधायक  श्रीमती उमादेवी खटीक जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल नगर पालिका अध्यक्ष सुंदर लाल विश्वकर्मा एएसपी संदीप मिश्रा एसडीओपी रघु केसरी पूर्व मंडी अध्यक्ष खरगराम पटेल जनपद अध्यक्ष डॉक्टर डॉ खिलान अहिरवार जनपद उपाध्यक्ष उदयभान पटेल लोकेंद्र पटेल लकी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र गुरु पूर्व नप अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह  योगेश चौधरी संदीप पटेल सीमांत चौरसिया कुलदीप पटेल धमेंद्र कटारे तहसीलदार दीपा चतुर्वेदी सीईओ मनोज गुप्ता नायब तहसीलदार थाना प्रभारी सुधीर बैगी व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। संचालन महेश पटेल और अंकित पटेल ने किया तथा आभार प्रदर्शन लोकेंद्र पटेल ने किया।

पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री श्री पटेल ने किया पौध रोपण.. दमोह। प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वंतत्र प्रभार लखन पटेल ने मंडी प्रांगण पथरिया में जल गंगा संवर्धन अभियान में एक पेड़ मां के नाम पौधरोपण किया। उन्होंने आमजन से कहा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधे रोपित किये जाये। इन पौधों से ही हमारा जीवन है हमारी सांस है यदि पेड़ नहीं तो जीवन में कुछ भी नहीं है।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष पथरिया खिलान अहिरवार खरागराम पटेल नगर परिषद पथरिया अध्यक्ष सुंदर लाल विश्वकर्मा राजेंद्र गुरु लक्ष्मण सिंह एसडीएम पथरिया निकेत चौरासिया जनपद पंचायत सीईओ मोहित गुप्ता उद्यानकी विभाग गणेश पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण समस्त विभागों के अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे। 

बाल्मीकि मुक्तिधाम में श्रमदान और पौधरोपण किया
दमोह।  ग्लोबल वार्मिंग हो रही है यह अकेले हमारे देश की समस्या नहीं हैए रूसए अमेरिकाए यूरोप सभी जगह इसके प्रभाव पड़ रहे हैं। यदि हमने पौधारोपण नहीं किया और जिस तरीके से बेतहाशा जंगल कट रहे हैंए वाकई में हमें सांस लेना दुभर हो जाएगा। शहर के नागरिक गण पौधा रोपण करें और सुरक्षित पौधारोपण करें। इस आशय की बात पूर्व मंत्री एवं विधायक जयंत कुमार मलैया ने वाल्मीकि समाज के शमशान घाट में सफाई अभियान एवं पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान कही।श्री मलैया ने कहा चाहे आप अपने आंगन या छत पर रखें किसी भी तरीके से पौधरोपण अवश्य करें तो निश्चित तौर से हमारा आगे का जीवन है वह ज्यादा बेहतर तरीके से हो सकेगा।

श्री मलैया ने कहा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी कहा हैं प्रदेश की जितनी आबादी है उतने ही पौधे पूरे प्रदेश में रोपित किए जाएं। इसी तारतम्य में दमोह में भी इस प्रकार के कार्य किये जा रहे हैं कल नेहरू उद्यान में पौधारोपण किया इसके पूर्व जिले के अलग.अलग विधानसभा क्षेत्र के जल स्रोतों की सफाई का अभियान चलाया गया। साथ.साथ पौधरोपण भी किया गया। दमोह में बेलाताल राजनगर पुरैना तालाब में साफ सफाई का काम किया। इसी क्रम में आज वाल्मीकि समाज के मुक्तिधाम में सभी ने श्रमदान कर पौधरोपण का कार्य किया। यह कार्य लगातार चलता रहेगा। श्री मलैया ने बताया अगले रविवार 14 जुलाई को सभी मिलकर सीता बाबरी मुक्तिधाम में श्रमदान भी करेंगे और पौधारोपण भी करेंगे।

दमोह विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री मलैया ने बाल्मीकि मुक्ति धाम में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत कदम और गुलमोहर के पौधे रोपित किये। साथ ही जनप्रतिनिधिगणए वाल्मीकि समाज के लोग विभिन्न समाज के पदाधिकारीगण स्वयंसेवी संस्थाएंएगणमान्य नागरिकों ने भी पौधारोपण कार्य में अपनी सहभागिता निभाई। पौध रोपण के पूर्व मुक्ति धाम में अपर कलेक्टर मीना मसराम की अगुवाई में श्रमदान कार्य गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मीना मसराम एसडीएम आर एल बागरी मनीष तिवारी मोंटी रैकवार सहित जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments