Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

दमोह में समय पर कार्यालय नहीं पहुचे 37 कर्मचारियों के आधे दिन का वेतन शासन मद में जमा.. कलेक्टर ने शिक्षक साथियों से कहा सार्थक ऐप से घबराने की जरूरत नहीं, यह सभी के लिये बहुत लाभदायक

37 कर्मचारियों के आधे दिवस का वेतन शासन मद में 

दमोह। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत शासकीय कार्यालय खुलने का समय प्रात 10 बजे से शाम 06 बजे तक कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा 26 जून को प्रात 11 बजे विभिन्न विभागों के निरीक्षण दौरान 37 कर्मचारी अपने कर्तव्य पर उपस्थित नहीं होने के आरोप में संबंधित अधिकारियों.कर्मचारियों का 26 जून के आधे दिवस का वेतन काटकर शासन मद में जमा कराया गया है।

कलेक्टर ने शिक्षक साथियों से कहा सार्थक ऐप सभी के लिये यह बहुत लाभदायक है.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले के नागरिकों से कहा है सार्थक ऐप जैसा कि इसका नाम है यह सच्चे अर्थों में सरकार के उद्देश्यों को सार्थक करने वाला ऐप है। इस ऐप में सबसे बड़ा फीचर जिसे उपयोग किया जा रहा हैं बहुत पहले इसे स्वास्थ्य विभाग में उपयोग किया जा रहा हैं और अब इसे शिक्षा विभाग में लागू करने का काम किया है।
कलेक्टर श्री कोचर ने कहा किसी भी शासकीय कर्मचारियों की शासकीय कार्यालय में उपस्थित अनुशासित होती है जब कोई व्यक्ति अपने ऑफिस पहुंचता है या स्कूल पहुंचता है तो स्कूल पहुंचने का समय और वापस जाने का समयए दोनों समय का उसमें लॉग क्रिएट होते हैं और यदि आप समय पर नहीं पहुंचाते हो तो पता चल जाता है और समय पर पहुंचते हो तो पता चल जाता हैए उसमें व्यक्ति के जीपीएस कोऑर्डिनेट्स भी आ जाते हैं तो यह भी समझ में आ जाता है कि आप कहां से अपनी लोकेशन भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कहने का मतलब यह है कि यह एक बहुत बड़ा सुशासन का टूल है।

कलेक्टर श्री काचेर ने कहा राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसमें यह कहा गया है कि मध्य प्रदेश में सभी कार्यालय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगे इसका उद्देश्य यही है कि सभी लोग अपने समय पर कार्यालयोंए में स्कूलों में पहुंचे। जब आप समय से अपने कार्यालयों और स्कूलों में पहुंच जाते हो तो उसके दो बड़े लाभ होते हैंए पहले लाभ यह होता है कि आप उस पूरे समय के लिए उस विद्यालय में रहते होए तो आपका अधिकतम लाभ बच्चों को प्राप्त हो जाता है और दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सरकार के जो उद्देश्य हैं स्कूल शिक्षा विभाग स्वास्थ्य विभाग या किसी भी विषय को लेकर उन्हें पूरा कर पाते हैं। जैसे यदि टीचर पूरे समय उपलब्ध है तो वह पाठ्यक्रम समय पर पूरा कर पाएगाए यदि वह उपस्थित नहीं है तो समय सारणी का पूरा पालन नहीं हो पाएगा इस प्रकार से विद्यार्थियों के लिएए शिक्षकों के लिए सभी के लिए यह बहुत लाभदायक है। स्वास्थ्य विभाग में यह बहुत पहले से चल रहा है। इसे स्कूल शिक्षा विभाग में भी लागू किया है।
उन्होंने बताया साल 2023.24 में दमोह जिले में रिजल्टए अपेक्षित परिणाम अनुसार परीक्षा में नहीं आए हैंए चाहे पांचवी आठवीं दसवीं या कक्षा बारहवीं होए जिला प्रशासन ने ठाना है कि इस बार सत्र 2024.25 में जिले को टॉप 10 जिलों में शामिल होना है और इसके लिए पूरा शिक्षा विभाग कमिटेड हैए सभी लोग कमिटेड है। सारे शिक्षक संघो ने भी कहा है कि पूरे कमिटमेंट के साथ काम करेंगे। अभी पहले 3 महीने हम इसकी एक संस्कृति विकसित करने का काम कर रहे हैं। सभी लोग सार्थक ऐप को डाउनलोड करेंए इसका उपयोग करें ऐसे समय में जबकि कल्चर का विकास होता है उस समय में किसी प्रकार की नेगेटिव या अनुशासनात्मक कार्यवाही लोगों पर की जाएए ऐसा कोई मंत्र नहीं है। लेकिन जो पहली त्रैमासिक परीक्षा होगीए उस त्रैमासिक परीक्षा में रिजल्ट सामने आ जाएंगे की कैसा काम हो रहा है और उसके बाद इसको बहुत एग्रेसिवली लागू करेंगेए फिर उसके बाद यदि कोई व्यक्ति इस तरह से करता है तो हम उसके कुछ पैरामीटर बनाएंगे मॉनिटरिंग का पूरा सिस्टम लागू किया जाएगा और यदि कोई लगातार अनुशासनहीनता करता है तो फिर उसके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएंगे।

उन्होंने कहा पहले 3 महीने इसकी आदतए इसका कल्चर डेवलप किया जा रहा है इसके साथ हम सभी एसोसिएट हो रहे हैं। मुझे लगता है कि बाकी सभी को इसका उपयोग करने में कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। शिक्षा विभाग एक बहुत बड़ा विभाग हैए मैंने देखा है कि रुक जाना नहीं से लेकर अभी तक हमारे शिक्षक बहुत कमिटेड रूप से काम कर रहे हैंए मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी मिलकर इस बार बेस्ट रिजल्ट देंगे। कलेक्टर श्री कोचर ने शिक्षक साथियों से आग्रह करते हुए कहा सार्थक ऐप से घबराने की जरूरत नहीं हैए ना हिचकने की जरूरत है और ना ही यह सोचने की जरूरत है कि आपको देखने के लिए कोई तीसरी आंख लगा दी गई हैए ऐसा बिल्कुल नहीं हैए यह अनुशासन को सार्थक करने वाला ऐप है इसलिए यह सभी उपयोग करते हैं । उन्होंने सभी से आग्रह करते हुये कहा है आप सभी इसका उपयोग करेंए सभी स्कूलों में उपस्थित रहेए मैं लगातार स्कूलों का भ्रमण कर रहा हूंए तो मुझे देखने में आ रहा है कि शिक्षक बराबर आ रहे हैंए शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैंए यही फायदा हैए यही सार्थकता हैए जनता को यह चीज पसंद आ रही हैए जनता संतोष व्यक्त कर रही है। अब आगे आने वाले समय में हम इसकी और समीक्षा करेंगे और इसको बेहतर तरीके से लागू करेंगे।

Post a Comment

0 Comments