Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

दमोह कलेक्टर ने ऐतेहासिक धरोहरों का जायजा लिया.. ग्रामीणों की समस्या सुनी, सड़क किनारे एवं खुले में मास मछली की दुकाने हटाने के निर्देश.. विद्यालयों में जून माह के मासिक टेस्ट का आयोजन..

कलेक्टर ने ऐतेहासिक धरोहरों का लिया जायजा

दमोह कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज सुबह बलारपुर पहुँचे,जहां उन्होंने खेरा में बिखरी पड़ी ऐतिहासिक धरोहर मढा का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव की जल समस्या से उन्हें अवगत,जिसके बाद उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को तत्काल समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए

इसके उपरांत कलेक्टर में जनपद जबेरा अंतर्गत ग्राम पंचायत झरौली में आगनवाड़ी केंद्र एवं स्कूल निरीक्षण किया,जहां उन्हें व्यवस्थाएं संतोषजनक मिली। इसके बाद कलेक्टर सुधीर कोचर ने मुवार में राधा रमण जानकी मंदिर के प्राचीन ऐतेहासिक भवन का जायजा लिया और इसे सहेजने के लिए पुरातत्विक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने झरौली में प्राचीन तालाब एवं मुवार में प्रसिद्व सिद्ध बाबा स्थल का जायजा लिया,जहां ग्रामीणों द्वारा पेड़ो की देखभाल की जानकारी लगने पर कलेक्टर ने ग्रामीणों की प्रशंसा की। 

वही कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्या सुन उनका समाधान करने के लिए तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान बनवार में सड़क किनारे एवं खुले में मास मछली की दुकान खुलने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने अधिकारियों को तत्काल सड़क किनारे एवं खुले में खुलने वाली मास मछली की दुकाने हटाने निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री कोचर ने कहा आज छितरा झरौली और मुआर गांव का निरीक्षण किया है। इन तीनों जगह पर दमोह की जो ऐतिहासिक और पुरातत्व की संपदा है उसका भी जायजा लिया है और साथ में आंगनवाड़ी भवन स्कूल भवन और मध्यान्ह भोजन के किचन शेड इसके अलावा पुरानी प्राचीन बावड़िया इन सभी का निरीक्षण भी किया । 

ग्रामीणजनों ने जो समस्याएं बताई है उसके लिए तत्काल संबंधित अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिए गए हैं वे अगले एक.दो दिन में संबंधित जगहों पर जाएंगे चीजों को देखेंगे और समस्याओं का निराकरण करेंगे। उन्होंने कहा पुरातत्व की जो संपदा है उसकी जानकारी हासिल हुई है जिससे उसके संरक्षण के लिए काम किया जायेगा। झरौली में एक पुरातत्व महत्व की मूर्ति है उसे जिला संग्रहालय में ले जाकर रखा जायेगाए वह मूर्ति अगले एक.दो दिन के अंदर संग्रहालय में स्थापित हो जाएगी ताकि वहां पर उसकी प्रॉपर देखरेख हो सके। उन्होंने बताया लगातार गांव की समस्याओं को हल करने के लिए निरंतर काम किये जा रहे हैं।अभिषेक खरे की खबर

सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों में जून माह के मासिक टेस्ट का आयोजन
दमोह। सत्र 2024.25 के अंतर्गत दमोह जिले के सभी शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेन्ड्री विद्यालय में मासिक टेस्ट का आयोजन किया गया। मासिक टेस्ट के प्रश्न पत्रों का निर्माण जिला स्तर पर किया गया हैए जो सभी विद्यालयों में एक समान होगा। प्रश्न पत्र जून माह के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम से तैयार किया गया हैए 27 जून तक सभी प्राचार्य को संबंधित ब्लाक के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य के माध्यम से सभी विषयों के प्रश्न पत्र पीडीएफ के माध्यम से उपलब्ध हुऐ। प्रश्न पत्रों का प्रिंट लेकर प्राचार्य द्वारा संबंधित विषय शिक्षक को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराएं गये तथा विषय शिक्षक प्रश्न पत्र को अपने कालखंड के दौरान ब्लैक बोर्ड पर लिखकर अपने कालखंड में ही टेस्ट का आयोजन कराया गया। इस तरह एक ही दिन में सभी विषयों के टेस्ट पूर्ण हो सकें।

टेस्ट पेपर 20 अंक का हुआ जिसका मूल्यांकन विषय शिक्षक को विद्यार्थी की टेस्ट कॉपी में तीन दिवस में पूर्ण करना होगा। प्रत्येक विषय शिक्षक द्वारा टेस्ट कॉपी का मूल्यांकन सावधानीपूर्वक लाल स्याही के पेन से किया जाएगा तथा गलतियों पर गोले अंकित कर उसका सही रूप लिखा जाएगा। मूल्यांकन के उपरांत जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में शिक्षक अभिभावक मीटिंग का आयोजन होगा जिसमें टेस्ट कॉपी के माध्यम से छात्र की प्रगति से अभिभावक को अवगत कराया जाएगा। टेस्ट में सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य है तथा किसी भी तरह से टेस्ट प्रश्न पत्र परीक्षा से अलग नहीं होगा अर्थात टेस्ट का आयोजन वार्षिक परीक्षा की तर्ज पर शांतिपूर्ण एवं नकल रहित होगा।
कलेक्टर श्री कोचर के निर्देशानुसार टेस्ट पेपर का निरीक्षण भी होगा। इस दौरान टेस्ट विधिवत संचालित न पाए जाने पर संबंधित प्राचार्य एवं शिक्षकों पर कार्यवाही की जायेगी। मासिक टेस्ट टेस्ट कॉपी में ही लिए जाएंगे जिसका रिकॉर्ड साल भर विषय शिक्षक द्वारा रखा जाएगा टेस्ट कापी विद्यार्थियों को घर ले जाने नहीं दी जायेगी। इसी के तहत आज जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा और एडीपीसी एसके असाटी ने शासकीय ईएफएजेपीबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

Post a Comment

0 Comments