Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह कलेक्टर ने नशा मुक्ति हेल्प लाईन नं 14446 जारी किया.. स्कूल कालेज के सौ मीटर दायरे में पान गुटका विक्रय पर प्रतिबंध.. नशे के प्रति जागरूकता हेतु 16 दिवसीय कार्यक्रम..

31 मई को ष्विश्व तम्बाकू निषेध दिवस एवं 26 जून को ष्अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस

दमोह। 31 मई 2024  ष्विश्व तम्बाकू निषेध दिवस एवं ष्26 जून ष्अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवसष् के अवसर पर मद्यपान तथा मादक पदार्थोंए नशीली दवाईयांए शराब एवं विभिन्न प्रकार के नशे से होने वाले दुष्परिणामों से समाजए युवाओं को अवगत कराने के उद्देश्य से कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने समस्त संबंधित अधिकारियों तथा जिले की स्वैच्छिक संस्था एवं धार्मिक संस्था के अध्यक्षध्सचिवों को नशामुक्ति के लिये जनजागृति कार्यक्रम आयोजित करने के लिये कहा है। इसी क्रम में 31 मई 2024 को ष्विश्व तम्बाकू निषेध दिवस आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य उद्देश्य समाज युवाओं एवं बच्चों को तम्बाकू से बने उत्पादों के सेवन से होने वाली गम्भीर बीमारियों जैसे.कैंसर टीव्ही हृदय रोग आदि से बचाव करने के लिये जनजागृति लाना है।

कलेक्टर श्री कोचर ने समस्त संबंधितों से कहा है वर्ष 2024 के लिये स्वास्थ्य संगठन की थीम. ष्बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचानाष् है पर आधारित 31 मई 2024 ष्विश्व तम्बाकू निषेध दिवसष् आयोजन के अवसर पर गतिविधियां आयोजित कराई जायें। गतिविधियों में जिले के स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित तम्बाकू नियंत्रण केन्द्र ‌द्वारा तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाली गम्भीर बीमारियों पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाये। उन्होंने कहा समर कैम्पों में चित्रकला निबंध लेखन भाषण रंगोली आदि प्रतियोगिताएं मैराथन प्रभातफेरीए नुक्कड नाटक गीत.संगीत के कार्यक्रम तम्बाकू सेवन के दुष्रिणामों पर आधारित वॉल पेंटिंग विद्यालयए महाविद्यालय के 100 मीटर दायरे की पान गुटका दुकानों से विक्रय पर प्रतिबंध शासकीय सार्वजनिक स्थलों के आसपास बैनर द्वारा नशामुक्ति के संदेश का प्रचार.प्रसार एवं राष्ट्रीय नशामुक्ति हेल्पलाईन नंबर 14446 का व्यापक प्रचार.प्रसार आदि गतिविधियां आयोजित कराई जायें।
उन्होंने कहा कार्यक्रमों का आयोजन कर नशामुक्ति अभियान में सभी की सहभागिता निर्धारित करते हुए जनजागृति के कार्यक्रम आयोजित कराये जाये। उन्होंने कहा 16 दिवसीय नशामुक्ति जागरुकता कार्यक्रम 15 जून से 30 जून 2024 तक आयोजित किये जायेंगे एवं 31 मई 2024 ष्विश्व तम्बाकू निषेध दिवसष् तथा 26 जून अंतराष्ट्रीय नशा निवारण दिवसष् कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। आयोजित किये गये कार्यक्रमों का प्रतिवेदन कार्यालय कलेक्टर ;सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरणद्ध संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर रूम नंण् 6ए7ए8 को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये ताकि संचालनालय प्रतिवेदन प्रेषित किया जाये।

नशे के प्रति आम जन को जागरूक किये जाने हेतु 16 दिवसीय कार्यक्रम.. नशे के प्रति आमजन को जागरूक किये जाने के उद्देश्य से 15 जून को समर केम्पों में चित्रकला निबंध लेखन भाषण रंगोली आदि प्रतियोगिताएए मैराथन प्रभातफेरी नुक्कड नाटक गीत.संगीत के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे 16 जून को जिले के स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत संचालित तम्बाकू नियंत्रण केन्द्र तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाली गम्भीर बीमारियों पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जायेगी एवं शासकीयए सार्वजनिक स्थलों के आसपास बैनर द्वारा नशामुक्ति के संदेश का प्रचार. प्रसार किया जायेगाए 17 जून को नशामुक्ति के लिए रैलियां एवं मानव श्रृंखला का निर्माणए नशाध्शराब की आदत से छूटे हुए प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों द्वारा व्याख्यानए 18 जून को वॉल पेंटिगए रंगोली इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जायेए कलापथक दलोंध्सांस्कृतिक कलामंडलियो के द्वारा नाटकए गीतए आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये।
इसी प्रकार 19 जून को विद्यालयों में प्रभातफेरी का आयोजन कराया जायेए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नशामुक्ति विषय से संबंधित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराया जायेए 20 जून को तम्बाकू सेवन के दुष्परिणार्मों पर आधारित वॉल पेंटिंग का आयोजन कराया जायेए नशामुक्ति से संबंधित विषय पर नुक्कड नाटक का आयोजन कराया जाये  21 जून को विद्यालयोंए महाविद्यालयों के 100 मीटर दायरे की पानए गुटका दुकान संचालन पर प्रतिबंध लगाया जाये शासकीय स्थलो के आस पास बैनर द्वारा नशामुक्ति के संदेश का प्रचार.प्रसार कराया जाये एवं 22 जून को नशामुक्ति के लिये मानव श्रृंखला का निर्माण कराया जायेए जन सामान्य से नशामुक्ति के लिये शपथ ग्रहण कराई जाये।
इसी प्रकार 23 जून को नशाध्शराब की आदत से छूटे हुए प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों द्वारा व्याख्यान का आयोजन कराया जायेए जिले द्वारा नशामुक्ति के संदेश का प्रचार.प्रसार किये जाने हेतु स्थानीय अथवा अन्य स्तरीय सेलिब्रिटिज द्वारा कार्यक्रम का आयोजन कराया जायेए 24 जून को ग्रामो में ग्राम सभाओं का आयोजन एवं नशामुक्ति के लिये शपथ ग्रहण कराई जायेए जिलें में खेलकूद प्रतियोगिता कराई जाकर पुरस्कार वितरण कराया जाकर नशामुक्ति का संदेश दिया जाये 25 जून को नशामुक्ति के लिये रेलियों का आयोजन एवं जिले में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित कराया जाये 26 जून को जिले में योग ध्यान का कार्यक्रम आयोजित किये जायें एवं जिले में ट्राफिक पुलिस के माध्यम से नशामुक्ति से संबंधित पेम्पलेट वितरण कराये जाये।
इसी प्रकार 27 जून को जिले में टीशर्ट एवं केप पर जीवा मॉस्कट एवं विभाग का नशामुक्ति संबंधी संदेश .ष्नशे को पहली बार न और हर बार नष् प्रिंट कराकर वितरण कराया जायेए राष्ट्रीय नशामुक्ति हेल्पलाईन नंबर 14446 का व्यापक प्रचार.प्रसार भी कराया जाये 28 जून को अनुभाग एवं जनपद स्तर पर सभाओं का आयोजन एवं नशामुक्ति के लिये शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेए जिले में नशामुक्ति रथों के माध्यम से जिंगल्स एवं नशामुक्ति गान का प्रसारण किया  जायेए  29 जून को प्रत्येक नगरीय निकाय ;नगर पालिकाए नगर परिषदद्ध एवं वार्ड स्तर पर सभाओं का आयोजन एवं नशामुक्ति के लिये शपथ ग्रहण कराई जायेए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नशामुक्ति का संदेश देने हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराये जायें तथा अंतिम दिवस 30 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय संस्था जैसे की को मद्य निषेध सप्ताह के आयोजन में सम्मिलित कर जन सामान्य से नशामुक्ति के लिये शपथ ग्रहण कराई जाये।

Post a Comment

0 Comments