Ticker

6/recent/ticker-posts

कुंडलपुर में प्रतिदिन जयकारों से गुजायमान हो रहा है तीर्थक्षेत्र.. जिनेंद्र भगवान के दर्शन और मुनींद्रों के दर्शन करने से.. चिर संचित जो पाप हैं एक क्षण में क्षय को प्राप्त हो जाते हैं.. निर्यापक श्रमण मुनि श्री समयसागर जी..

प्रतिदिन जयकारों से गुजायमान हो रहा है तीर्थक्षेत्र

कुंडलपुर में महासमाधि धारक आचार्य श्री विद्यासागर जी महामुनिराज के शिष्य निर्यापक मुनि ( भावी आचार्य) श्री समय सागर जी महाराज एवम मुनिराजो आर्यिकाओं, एलक, क्षुल्लक,  ब्रह्मचारी भैया, ब्रह्मचारिणी दीदी एवम सभी भक्तो ने मांगलिक क्रियाओ में सहभागिता दी । 

इस अवसर पर धर्म सभा को संबोधित करते हुए निर्यापक मुनि श्री समय सागर जी महाराज ने धार्मिक क्रियाओं का महत्व बताया । तमिल नाडु, कर्नाटक, दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात,छत्तीसगढ़, के लोग प्रतिदिन 1524 वर्ष प्राचीन बड़े बाबा की प्रतिमा के दर्शन का लाभ ले रहे हैं

कुंडलपुर में पहली बार संपूर्ण संघ का दर्शन हो रहा है 12 अप्रैल को पूज्य मुनि श्री अक्षय जी महाराज, पूज्य मुनि श्री विमल जी महाराज, पूज्य मुनि श्री अनन्त सागर जी महाराज, पूज्य मुनि श्री अरह सागर जी महाराज, पूज्य मुनि श्री दुर्लभ सागर जी महाराज, पूज्य मुनि श्री संधान जी महाराज, पूज्य एलक श्री उपशम सागर जी महाराज का 12 अप्रैल को शाम 4 बजे कुंडलपुर में आगमन होगा

गुरुमुख से सुना वंदना करना सीखो.. निर्यापक श्रमण मुनि श्री समयसागर जी..  सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र जैनतीर्थ कुंडलपुर में विश्व वंदनीय संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के जेष्ठश्रेष्ठ निर्यापक श्रमण मुनि श्री समयसागर जी महाराज ने मंगल प्रवचन देते हुए कहा आप लोगों ने पढ़ा होगा दर्शन पाठ में एक कारिका आती है दर्शनेन जिनेंद्रानाम अंजलि बना लूं और उसमें एक-एक बूंद जल डाला तो वह रिस जाता है। इसी प्रकार जिनेंद्र भगवान के दर्शन और मुनींद्रों के दर्शन करने से चिर संचित जो पाप हैं एक क्षण में क्षय को प्राप्त हो जाते हैं ।दर्शन पाठ की कारिका का यह भाव है हमने कितने बार जिनेंद्र भगवान के दर्शन किए कितने बार मुनींदों के दर्शन किए इस उपरांत भी वह पाप गल क्यों नहीं रहा। वह पाप समाप्त क्यों नहीं हो रहा है ।क्षय को क्यों नहीं प्राप्त हो रहा है ।अब उत्तर क्या मिलेगा ,उत्तर यही मिलेगा उस कारिका को तो पढ़ लिया उसको आत्मसात नहीं कर पाए । 

प्रसंग गुरुदेव के मुख से यह सुना की वंदना करना सीखो मैं बैठे-बैठे सुन रहा था मन में विचार आया गुरुदेव ने क्या कहा कि वंदना करना सीखो ।इसका अर्थ है प्रभु के सामने खड़े होने से वंदना नहीं होती मन भी खड़ा होना चाहिए ।हम तो प्रतिमावत खड़े हो गए पर मन हमारा कहां जा रहा मन में कौन-कौन सी अपेक्षाएं उत्पन्न हो रही उन अपेक्षाओं के साथ प्रभु की आराधना है वह आराधना नहीं मानी जाती। समीचीन आराधना हम करते हैं तो मोह कर्म के ऊपर प्रभाव पड़े बिना रह नहीं सकता। गुरुदेव के जो संकेत हैं उस पर हमारा ध्यान जा रहा बंदना करना सीखो हम अब तक नहीं सीख पाए यदि करते तो इस धरती पर नहीं होते ।मोक्ष की यात्रा होती संसार का परिभ्रमण होता है। प्रति समय आत्मा में परिणाम उत्पन्न होते रहते हैं और वे परिणाम शुभातमत भी होते हैं और अशुभातमत भी परिणाम होते हैं ।परिणाम का होना अलग वस्तु और परिणाम का कट जाना अलग वस्तु ।गुरुदेव हम लोगों को बार-बार प्रतिदिन प्रसंग बनाकर संबोधित करते थे वे वर्तमान में उपस्थित नहीं है किंतु भावों का तारतम्य  बना रहे तो निश्चित रूप से परिणामों में उज्जवलता आ सकती है ।वह परिणाम जो होते हैं उसमें निश्चित रूप से पूर्व में अज्ञान दशा में जो भी पाप का अर्जन किया है उसके प्रतिफल के रूप में जब कर्म उदय में आते है तो उपयोग को प्रभावित कर सकता है ।कर सकता है इसलिए कह रहा हूं यदि अनिवार्य रूप से वह प्रभाव डाले तो फिर कर्मबंध की जो श्रृंखला है या उसकी जो परंपरा है वह कभी भी टूट नहीं सकती है। पुरुषार्थ के माध्यम से उस परंपरा को तोड़ने का पुरुषार्थ किया जा सकता है ।
जिसके अंदर कर्मबंध के जो हो रहा है वंध उसको तोड़ने का पुरुषार्थ वह कर लेता है और दूसरी बात यह है कि जिसको कर्मबंध की कोई चिंता नहीं है उसके लिए? क्वशचन मार्क जिसको कर्मबंध की कोई चिंता नहीं है भगवान का उपदेश भी प्रभाव डालने वाला नहीं है। हम कह रहे जब भगवान अनंत शक्ति के धारक हैं, विश्व को जानने वाले हैं उनका ज्ञान अपने आप में क्षायिक ज्ञान माना जाता है। दर्पणाते जिसको आप लोग बोलते हैं उनकी दिव्य ध्वनि में जो बात आती उनकी दिव्य ध्वनि की विराटता को कौन स्पष्ट कर रहे हैं गणधर परमेष्ठी जो द्वादशांग के पाटी माने जाते हैं गणधर पद पर आसीन हैं वे भी प्रभु की आराधना निरंतर करते रहते हैं और जो मुमुक्षु भव्य जीव है वह कल्याण करना चाहता है उसके लिए वह उपदेश देते हैं और उपदेश का प्रभाव भी उसी के ऊपर पड़ता है ।विस्मय सा होता  कि अतीत में कितने बार अवसर प्राप्त  हुए होंगे किसी को ज्ञात नहीं है कितने बार उपदेश सुने होंगे इसका ज्ञात नहीं किसी को ज्ञात है कितनी बार सुन लिया बार-बार सुनाओ ऐसा बोलते आचार्य महाराज सुना नहीं है क्योंकि कर्तव्य को गौण किया नहीं जा सकता भरी सभा में सब सुन रहे हैं मनोयोग के साथ धर्म की जो आराधना करता है उसके लिए धर्म श्रवण का लाभ मिल सकता है सुनने के लिए कर्णद्रिय है जिसके माध्यम से शब्द को ग्रहण किया जाता है। 
किंतु जिसके पास मन नहीं है मात्र कानों के द्वारा उस वाणी को ग्रहण कर रहा है, सुन रहा है न वह दूसरे को सुना पाएगा ना वह स्वयं ग्रहण कर पाएगा उसका अर्थ उसको समझने की क्षमता मन के पास है ।मन को जितने भी सुनने को बैठे हैं श्रोतागण, श्रोतागण उनको मान रहा आप समझ ले जो वृति है वह अलग है उनके पीछे जो बैठे हैं उनको मैं श्रोता के रूप में स्वीकार करता हूं। उनको यह उपदेश है जिन्होंने गुरुदेव के उपदेश और आदेश को आत्मसात करके जो साधना में  रत हैं यथायोग्य व्रतो का पालन करने के लिए जो निरंतर प्रयास रत है उनको उपदेश नहीं है आप ही लोग बोलते जो सो रहा उसको क्या जगाना जो जाग रहा है उसको क्या सुनाना। आप लोग जागृत हैं जो जागृत है उसके लिए उपदेश काम करता है।

मुनि श्री अविचलसागर का कुंडलपुर में भव्य मंगल प्रवेश
सुप्रसिद्ध सिद्धक्षेत्र कुंडलपुर की पावन धरा पर युग श्रेष्ठ संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य दया भावना फाउंडेशन के प्रणेता मुनि श्री अविचलसागर जी महाराज का भव्य मंगल प्रवेश हुआ ।मुनिश्री की गाजे-बाजे के साथ भव्य अगवानी की गई ।अगवानी में बड़ी संख्या में शामिल भक्त गण ,ब्रह्मचारी भैया, दीदी जी ,कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी के पदाधिकारी, महोत्सव समिति के पदाधिकारियों की उपस्थिति रही ।

जेष्ठश्रेष्ठ समय के विशाल संत सागर में मुनिश्री का हुआ समागम। मुनि श्री अविचलसागर जी महाराज की पावन प्रेरणा से पिछले लगभग तीन वर्षों से दया भावना फाउंडेशन संचालित हो रहा है ।105 किलोमीटर हाईवे पर झांसी ग्वालियर में घायल गायों का एंबुलेंस एवं प्रशिक्षित गोसेवकों द्वारा उपचार ।अब तक 4000 गायों का उपचार पूर्ण ,सिद्धक्षेत्र सोनागिर में उपचार केंद्र, दतिया जिले की 6 गौशालाओं का संचालन, झांसी शहर एवं खजुराहो हाईवे ,ग्वालियर में गो उपचार केंद्र खोले गए हैं।

रेलवे द्वारा आदेश वापस लेने पर कमेटी ने हर्ष व्यक्त किया
 जबलपुर रेल मंडल ने कुंडलपुर महोत्सव को ध्यान में रखकर रेल खंड पर रेल सेवाओं को बहाल किया है।14 अप्रैल से बीना कटनी रेल खंड पर स्थगित की गई रेल सेवा को बहाल करने का निर्णय लिया है। गणेशगंज रेलवे स्टेशन पर थर्ड लाइन के इंटरलॉकिंग कार्य के चलते जो निर्णय लिया था वह वापस ले लिया है ।कुछ दिनों के लिए यह स्थगित कर दिया है। इस निर्णय की जानकारी दमोह स्टेशन प्रबंधक मुकेश जैन ने कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी एवं महोत्सव समिति को दी । क्षेत्र कमेटी एवं महोत्सव समिति ने हर्ष व्यक्त करते हुए रेल विभाग का आभार व्यक्त किया है। निर्णय स्थगित कराने में संलग्न सभी को धन्यवाद प्रेषित किया है।

Post a Comment

0 Comments