Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रदेश की मेरिट सूची में जगह वनानें वाले दमोह के विद्याथियों का कलेक्टर ने किया उत्साहवर्धन.. इधर दसवीं-बारहवीं फैल विद्यार्थी रुक जाना नहीं योजना तहत पुनः परीक्षा देंगे, रजिस्ट्रेशन 05 मई तक..

बोर्ड परीक्षा में प्रदेश की मेरिट सूची में जगह वनानें वाले दमोह के विद्याथियों को कलेक्टर ने सम्मानित कर उत्साहवर्धन किया
दमोह। बोर्ड परीक्षा में प्रदेश की मेरिट सूची में अपना स्थान बनाने वाले दमोह के छात्र.छात्राओं से चर्चा करते हुए कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा प्रशासन आपके साथ हैं आप भविष्य में जो मुकाम हासिल करना चाहते हैं पूरी तरह से सहयोग किया जायेगा। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने छात्र.छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। 

उन्होंने प्रत्येक विद्यार्थी व उनके पालक तथा शिक्षकों से चर्चा की। उन्होंने कहा आपने जिले का नाम रोशन कियाए अपने माता.पिता का नाम रोशन कियाए बहुत बधाई। साथ ही उन्होंने उज्ज्वल भविष्य के लिए हार्दिक शुभकामनाएं भी दी। सभी छात्र.छात्राओं को कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने पुस्तकों का सेट एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। सभी का परिचय लिया उनके माता.पिता का परिचय लिया तथा इन छात्र.छात्राओं को भविष्य में क्या बनना है एउनकी क्या आवश्यकता है तथा इन मेरिट वाले छात्रों की जिला कलेक्टर से सहयोग की क्या अपेक्षा है।

ज्ञात हो कि बोर्ड परीक्षा 2024 में कक्षा दसवीं के तीन व 12वीं के दो विद्यार्थियों ने राज्य स्तरीय मेरिट सूची में अपना स्थान प्राप्त किया हैं। इस बार दमोह जिले से उत्कृष्ट विद्यालय दमोह के चार व हटा एमएलबी की एक छात्रा ने मेरिट में स्थान पाया हैं। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य एस एल अहरवाल एडीपीसी एस के असाटी ए पी सी मोहन राय डीवीसी तामसील कुरैशी उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक व सम्मानित होने वाले छात्र.छात्राओं के माता.पिता उपस्थित रहे।

प्राचार्यों की बैठक में कलेक्टर ने किया संबोधित शत.प्रतिशत पंजीयन का लक्ष्य.. दमोह। जिले के समस्त शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी विद्यालय के प्राचार्यों की विवेक्स पर ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया कि हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा 2024 में कक्षा दसवीं एवं 12वीं के सभी अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत पुनः परीक्षा में पंजीकृत करेंगे। 

उन्होंने कहा उन्हें उन विद्यार्थियों की बहुत चिंता है जो 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं उन छात्रों के साथ हम लोग खड़े हुए हैं और उनके लिए राज्य शासन की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत उनको पुनः परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होता है जिसके फॉर्म 05 मई तक भरे जायेगें। उन्होंने बताया जिले में 10वीं और 12वीं के मिलाकर लगभग 10 हजार विद्यार्थी ऐसे हैं जो की अनुत्तीर्ण हुए हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद इन विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए एक माड्यूल तैयार कर रहे हैं कोर्स तैयार कर रहे हैं दमोह जिले के जो बेस्ट टीचर्स को इसमें शामिल किया गया हैं वह कोर्स माड्यूल तैयार करेंगे और उसके बाद इन सभी 10 हजार विद्यार्थियों को इस आधार पर 06 मई से लेकर 18 मई तक एक सघन ट्रेनिंग दी जाएगी उनकी कोचिंग कराई जाएगी।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा पंजीकृत करने के उपरांत सभी विद्यार्थियों की विषय विशेषज्ञों के द्वारा ऑफलाइन तथा ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से आगामी 15 .20 दिनों में मिशन की तरह तैयारी कर उन्हें पास कराना हैं जिले स्तर पर विषय विशेषज्ञों द्वारा ऐसा कंटेंट तैयार किया जाए जिसे विद्यार्थी आसानी से समझ सके। उन्होंने कहा मुझे पूरी आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि हमारे जो 10वीं और 12वीं कक्षा में विद्यार्थी जो किसी कारण से अनुत्तीर्ण हुए हैं उनको रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत वे फिर से उत्तीर्ण होंगेए अपना भविष्य उज्जवल करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों और उनके माता.पिता से पुनः आग्रह करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं वे बिल्कुल भी निराश ना होए हम उनके साथ खड़े हैं हम उनकी पूरी तैयारी करायेगें और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वे एक्जाम में बेहतर से बेहतर परफॉर्मेंस करें।
 उन्होंने कहा समस्त प्राचार्य इस कार्य को पूर्ण गंभीरता के साथ पूर्ण करेंगे। यह कार्य मिशन मोड पर पूरा किया जाएगा तथा उदासीनता बरतने में अथवा आदेशों का पालन न करने वाले अधिकारी कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एस के नेमा सहायक संचालक नन्हे सिंह ठाकुर एडीपीसी एसके असाटी प्राचार्य डीके मिश्रा ने जानकारियां दी। बैठक का संचालन ए पी सी मोहन राय द्वारा किया।

Post a Comment

0 Comments