Ticker

6/recent/ticker-posts

एसडीएम के निरीक्षण में छात्रावास बंद मिला इधर कलेक्टर के पर आदेश पर दो प्रधान अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस.. होम वोटिंग प्रथम चरण की प्रक्रिया संपन्न.. चतराबाई रोहितास उम्र 109 साल ने किया मताधिकार का प्रयोग..

एसडीएम हटा के निरीक्षण में छात्रावास बंद मिला

दमोह।  हटा एसडीएम राकेश सिंह मरकान ने आज  शासकीय अनुसूचित जाति महाविद्यालयीन बालक छात्रावास हटा का औचक निरीक्षण करने पर छात्रावास बंद पाया गया । निरीक्षण के दौरान चौकीदार रमपतिया अहिरवार रसोइया नीतू अहिरवार और रेखा अहिरवार अनुपस्थित पाए गए। अधीक्षक सरजू प्रसाद अहिरवार द्वारा बताया गया कि छात्रावास में वर्तमान में केवल एक ही छात्र निवासरत है शेष छात्र अवकाश एवं त्यौहार होने के कारण अनुपस्थित हैं।

एसडीएम श्री मरकाम द्वारा उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किए जाने पर पाया गया कि रजिस्टर अप्रैल माह से भरा नहीं गया है। साथ ही रसोई के अवलोकन से यह ज्ञात हुआ कि सुबह का नाश्ता एवं खाना की कोई तैयारी नहीं की गई है। इस बारे में छात्र सुनील अहिरवार से चर्चा करने पर बताया गया कि आज नाश्ता नही मिला है। अधीक्षक के घर से कल का खाना आया था। कम बच्चे होने के कारण रसोईये ने खाना नही बनाया है।

दो प्रधान अध्यापकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा जारी आदेशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला समिति सचिव एसके नेमा ने प्रधान अध्यापक सोफिया स्कूल किल्लाई नाका एवं प्रधान अध्यापक आरसी पब्लिक स्कूल पटेरा को कारण बताओ सूचना पत्र के माध्यम से निर्देशित किया है कि सूचना पत्र प्राप्ति के तीन दिवस के भीतर जिला समिति को लिखित में अपना पक्ष प्रस्तुत किया जाये। निर्धारित समय.सीमा में पक्ष प्रस्तुत न करने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी जिसके लिये स्कूल प्रबंधन स्वयं उत्तरदायी होगा ।
जारी आदेश में कहा गया है गंभीर शिकायत के अनुक्रम में क्यों न संबंधित के विरूद्ध मध्यप्रदेश निजी विद्यालय फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमनद्ध नियम 2020 के नियम 6 1 गद्ध निजी विद्यालय प्रबंधन द्वारा पाठ्यपुस्तकों का निर्धारण ऐसे संबद्धता बोर्ड के विनियमों के अनुसार विनिश्चित किया जाएगा जिससे वह संबद्ध है उल्लंघन फलस्वरूप मध्यप्रदेश निजी विद्यालय ;फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमनद्ध अधिनियम 2017 की धारा 10;2 के अंतर्गत रूपये दो लाख तक की शास्ति अधिरोपित करने एवं इसके अतिरिक्त धारा 10;5 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए विद्यालय की मान्यता को निलंबितध्रद्द करने की अनुशंसा सक्षम प्राधिकारी को की जाए।

चतराबाई रोहितास उम्र 109 साल ने किया मताधिकार का प्रयोग.. दमोह। निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम के तहत आज होम वोटिंग प्रथम चरण की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। दूसरे चरण की प्रक्रिया 20 अप्रैल को होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में होम वोटिंग की टीम ने 85़ से अधिक उम्र के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर.घर जाकर मतदान कराया गया है। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने बताया आज दमोह में होम वोटिंग के पहले चरण की शुरुआत हुई है। होम वोटिंग के लिए 1059 नागरिकों के मतदान का हमारा लक्ष्य था जिसके लिये लगभग 120 टीमें रवाना हुई इनमें से अभी तक 112 टीमें वापिस आ चुकी है और बाकी रास्ते में है। इस प्रकार से होम वोटिंग का पहला चरण बहुत सफलता पूर्वक और निर्विघ्न रूप से संपन्न हुआ है जिसमें 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और दिव्यांग मतदाता जिन्होंने होम वोटिंग के लिए सहमति दी थी उन्होंने आज होम वोटिंग में हिस्सा लिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने बताया चतरा बाई रोहितास जिनकी उम्र 109 साल है उन्होंने भी आज मताधिकार का प्रयोग किया है। यह बाकई में हमारे लिए प्रेरणा का विषय हैए कि 109 साल की उम्र में उन्होंने मतदान किया है। यह वाकया हम सभी को प्रेरित करता है कि जितने भी दमोह में मतदाता है वे सभी अनिवार्य रूप से मतदान करने 26 अप्रेल को अपने केन्द्र पर अवश्य जायें। उन्होंने बताया 18 अप्रैल को होम वोटिंक का पहला चरण थाए उसमें जिन्होंने सहमति दी थी लेकिन किन्हीं कारण से वे वोट नहीं डाल पाये हैए उनके लिए आयोग द्वारा एक और अवसर निर्धारित किया गया है 20 अप्रैल का हमारे दल एक बार फिर से 20 अप्रैल को 80 मतदाताओं के घर जाएंगे जहां.जहां जो.जो लोग शेष रह गए हैंए उनकी होम वोटिंग के लिए एक बार फिर से कार्यवाही की जाएगी। इस प्रकार दो चरणों में 18 और 20 अप्रैल को होम वोटिंग की कार्यवाही संपन्न हो जाएगी।
जमुनिया चौरई बालाकोट सहित अन्‍य क्षेत्रों में भी मतदान.. दमोह।  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत जिले के शहरी क्षेत्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 85 प्लस एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई हैं। इसी क्रम में मतदान दल जमुनिया चौरई बालाकोट सहित विभिन्न ग्रामों में पहुँचा। इस दौरान दल ने 15 होम वोटर को मतदान करने की कार्यवाही करवाई। इनमें जमुनिया के 04ए चौरई के 04 तथा बालाकोट के 07 मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का अवसर प्राप्त हुआ।  दल में सेक्टर अधिकारी उद्यानिकी विभाग यश कुमार सिंह सहित अन्य मतदान कर्मी शामिल रहे।
जिले की उम्र दराज मतदाता ने किया मतदान.. दमोह। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत जिले में 85 प्लस एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई हैं। इसी क्रम में जिले की चतरा बाई रोहितास उम्र 109 वर्ष जिनका बूथ क्रमांक 116ध्203 ने मतदान कर अपना फर्ज निभाया।
85 प्लस की वोटिंग कराने के लिए पोलिंग पार्टियों रवाना हुई..दमोह। पॉलिटेक्निक महाविद्यालय से प्रात काल 85 प्लस की वोटिंग कराने के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हुई। इस मौके पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम तथा सहायक रिटर्निग ऑफिसर के अलावा नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर निकेत चौरसिया एवं सहायक नोडल अधिकारी संजीव मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

पोलिंग पार्टी अपने निर्धारित दलों एवं सुरक्षा व्यवस्था के साथ गंतव्य की ओर रवाना हुए। मतदान समाप्ति के बाद सभी पार्टियों द्वारा आकर अपनी सामग्री आदि यहां जमा की गई।
85 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं ने की होम वोटिंग.. दमोह। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में डाक मतपत्र के माध्यम से 85 वर्ष से अधिक उम्र एवं ऐसे दिव्यांग मतदाता जिन्होंने फॉर्म 12 डी भरा था। उन होम वोटर को उनके घरों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी गई। जिले सहित बटियागढ़ बेलखेड़ी आंजनी घूघस खड़ेरी लड़ाई बम्होरी निबोरा कलां और फुटेरा कलां सहित ग्रामीण क्षेत्रों में होम वोटिंग की गई।

इस दौरान 95 वर्षीय वृद्ध हरि सिंह लोधी ने सभी से अपील करते हुए कहा है कि मैंने अपना मत का उपयोग कर लिया हैए आप सभी अपने मत का उपयोग 26 अप्रेल को जरूर करें। फुटेरा कलां निवासी सियारानी ने भी सभी से अपील की है कि अपने मत का उपयोग कर 26 अप्रैल 2024 को मतदान अवश्य करें।

Post a Comment

0 Comments