Ticker

6/recent/ticker-posts

आंध्र प्रदेश में किसानों का हंगामा: ‘मिर्च के भाव’ को लेकर भड़के किसान, कई गाड़ियां आग के हवाले.. इधर केरल में AI रोबोट बच्चों को पढ़ाने पहुंची.. कॉटन की साड़ी और बालों में जुड़ा किए टीचर की तरह लग रही थी रोबोट..

आंध्र प्रदेश में ‘मिर्च के भाव’ को लेकर भड़के किसान

 बेंगलूरु दक्षिण राज्य कर्नाटक के हावेरी में एक मंडी में किसानों ने बड़ा बवाल किया है। यह घटना ब्यादगी एपीएमसी की है जहां किसानों ने मिर्च के गिरते दाम को लेकर हंगामा कर दिया। घटना सोमवार दोपहर बाद की है। पुलिस के मुताबिक इस हंगामे में एक शख्स घायल हुआ हैं। हंगामे पर काबू पा लिया गया हैं। बता दें कि इस इलाके के किसान मिर्च के गिरते दाम से परेशान हैं। यह पूरा इलाका ब्यादगी मिर्च के लिए मशहूर है, लेकिन इस बार किसानों को अच्छा दाम नहीं मिल रहा है। सोमवार को अच्छे दाम की मांग को लेकर किसानों ने हंगामा कर दिया।


 किसानों ने ब्यादगी एपीएमसी यानी कि मंडी में एपीएमसी की 3 गाड़ियों में आग लगा दी। किसानों ने नाराजगी में यह कदम उठाया। सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान बहुत उग्र हैं और गाड़ियों में आग लगा रहे हैं। मामला शांत कराने आई पुलिस टीम पर पथराव किया गया। घटना के बारे में ब्यादगी के कांग्रेस विधायक बासवराज नीलप्पा शिवन्नानवर ने कहा कि ‘पिछले हफ्ते मिर्च की कीमत 100 किलोग्राम के लिए 20k-25k थी। आज यह समान मात्रा के लिए गिरकर 10-15 हजार रुपये हो गया है। वे आंध्र से हैं जो मिर्च बेचने आए थे और उन्होंने यह घटना की है । हावेरी कर्नाटक में है जबकि इस मंडी में अन्य राज्यों के किसान भी मिर्च बेचने आते हैं। आज की घटना में आंध्र प्रदेश के किसानों को इसके लिए दोषी बताया जा रहा है।  किसानों ने मंडी के अंदर गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। पुलिस ने इस पर रोक लगाने की कोशिश की तो उन पर पथराव किए जाने की खबरें हैं। किसानों को यह गुस्सा इसलिए है क्योंकि एक ही हफ्ते में मिर्च की कीमत प्रति क्विंटल 10-15 रुपये तक गिर गई है। इससे किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है। किसान अपनी उपज का सही दाम मांग रहे हैं।  इस बारें में हावेरी के एसपी अंशुकुमार का कहना है कि ‘मिर्च की कीमत को लेकर हंगामा हुआ है। एक व्यक्ति घायल भी हुआ है। जांच चल रही है और हम जल्द ही पूरी जानकारी देंगे। हमने पहले ही कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया है। धारा 144 के कार्यान्वयन की समीक्षा की जा रही है।

केरल में बच्चों को पढ़ाने स्कूल पहुंची AI रोबोट.. तिरुवनंतपुरम । कॉटन की साड़ी और बालों में जुड़ा किए हूबहू एक टीचर की तरह लग रही AI रोबोट बच्चों को पढ़ाने पहुंची. कुछ ऐसा ही भारत में भी देखने को मिला। जहां एक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए एक AI रोबोट टीचर पहुंची। कॉटन की साड़ी और बालों में जुड़ा किए ये रोबोट देखने में हूबहू एक टीचर की तरह ही लग रही है। जो स्कूल में पहुंचते ही बच्चों से मुलाकात की। ये AI रोबोट केरल के तिरुवनंतपुरम में बनाई गई है। इस रोबोट को मेकरलैब्स एडुटेक नामक कंपनी ने बनाया है।

IRIS-AI रोबोट टीचर को लॉन्च करते हुए कंपनी ने बताया कि ये रोबोट जेनेरेटिव AI द्वारा संचालित है। AI की शक्ति का प्रयोग कर शिक्षा जगत में क्रांति लाई जा सकती है। AI रोबोट टीचर प्रत्येक छात्र की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें अच्छी शिक्षा दे सकता है। वीडियो को इंस्टाग्राम पर makerlabs Official नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को लोग खूब लाइक कर रहे हैं। इस पोस्ट पर लोग कमेंट करते हुए अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments