Ticker

6/recent/ticker-posts

पर्यटन विभाग की टीम ने नोहटा एवं बांदकपुर में किया सर्वे कार्य.. दिव्य भव्य कॉरिडोर हेतु भक्त मंडल ने दिए सुझाव.. महाशिवरात्रि पर नोहटा में होगा महादेव समारोह.. जिला मजिस्ट्रेट ने एक अपराधी पर की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही..

 पर्यटन विभाग टीम ने नोहटा बांदकपुर में किया सर्वे कार्य
दमोह। प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग राज्यमंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी के निर्देशन में पर्यटन विभाग की टीम नोहटा और बांदकपुर पहुंची। नोहटा में पर्यटन विभाग के अधिकारियों के द्वारा गौरैया व्यारमा नदी के तट पर पहुंचकर सर्वे किया। इसके बाद थाना प्रांगण पहुंची। थाने की पुरानी बिल्डिंग का सर्वे किया जहां नोहटा नगर में बिखरी पड़ी प्राचीन मूर्तियां का संग्रहालय बनाने हेतु सर्वे किया।

इसके पश्चात बुंदेलखंड के प्रसिद्ध धार्मिक क्षेत्र देव श्री जागेश्वर नाथ धाम पहुंचे। जहां मंदिर कमेटी के साथ बैठक कर बांदकपुर के नक्शे का अवलोकन किया। साथ ही मंदिर प्रांगण एवं मार्केट एवं खाली जगहो पर सर्वे किया।  इस दौरान मुख्य अभियंता दिलीप श्रीवास्तव कार्यपालन यंत्री किशोर कुमार चौरसिया एसडीओ मनीष डेहरिया कंसल्टेंट आर्किटेक्ट श्रुति पुरोहित पर्यटन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ बांदकपुर धाम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुरेश मेहता पंकज श्रीवास्तव रामकृपाल पाठक वीरू नेमा राज्यमंत्री के अनुज सत्येंद्र सिंह लोधी निज सहायक ओम प्रकाश महोविया उमेश यादव अनुराग नेमा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।

दिव्य भव्य कॉरिडोर हेतु भक्त मंडल ने दिए सुझाव.. दमोह। बांदकपुर प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन, धर्मस्य एवं धार्मिक न्यास विभाग के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेंद्र सिंह लोधी के निर्देश पर विभाग की टीम निरीक्षण करने हेतु बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र देव श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर पहुंची ज्ञात हो कि लंबे समय से बांदकपुर धाम के सौंदर्यकरण और भव्य और दिव्य कॉरिडोर निर्माण हेतु अनेक वर्षों से अभियान चलाया जा रहा है बांदकपुर धाम बुंदेलखंड सहित जिले का हिंदू प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र है जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन होता है मंदिर के चारो व्यवस्थित परिसर न होने से बांदकपुर आने वाले भक्तो को असुविधा का सामना करना पड़ता

कॉरिडोर निर्माण अभियान को चलाने वाले देव श्री जागेश्वर नाथ धाम भक्त मंडल के शिवभक्तों ने निरीक्षण करने पहुंची अधिकारियों की टीम के साथ अनेक स्थानों का निरीक्षण किया और अपने सुझाव देते हुए कहा कि बांदकपुर धाम में भव्य और दिव्य कॉरिडोर का निर्माण के साथ-साथ मंदिर को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कर सुंदर परिसर का निर्माण किया जाए ताकि श्रद्धालुओं को लाभ मिल सके काशी में बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर, उज्जैन महाकाल लोक अयोध्या धाम की तरह बांदकपुर धाम का विकास सौंदर्यकरण हो जिले के अनेक सामाजिक धार्मिक संगठन शिवभक्त बांदकपुर धाम के लिए वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं सभी के साथ बैठकर व्यवस्थित रूपरेखा बनाकर कारीडोर के कार्य का शुभआरंभ हो

 महाशिवरात्रि पर नोहटा में होगा महादेव समारोह.. दमोह। प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने इस वर्ष महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर ष्महादेवष् शीर्षक से तीन दिवस का समारोह 09 से 11 मार्च को नोहटा  में किये जाने का निर्णय लिया है। संस्कृति विभाग के संचालक एनपी नामदेव ने कहा है भगवान शिव के सम्बन्ध में पौराणिक मान्यताओं के साथ.साथ स्थानीय स्तर पर भी अनेक आख्यानए जनश्रुति प्रचलित है जो आम जनमानस में विश्वास के रूप में मान्य है। संस्कृति संचालनालय द्वारा महाशिवरात्रि पर्व की गरिमा अनुरुपए धार्मिक तथा पौराणिक मान्यताओं को दृष्टिगत रखते हुए उक्त कार्यक्रमों की संकल्पना तैयार की गई है। विभाग इन आयोजनों के माध्यम से वहाँ की लोक संस्कृतिए परम्पराए मान्यताओं पर्यटन एवं धरोहरों को जोड़ने का प्रयास करता है। जिला तथा स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की सहभागिता ही इन आयोजनों की सफलता तथा उत्कृष्टता को सुनिश्चित करती है।

जिला मजिस्ट्रेट ने एक अपराधी पर की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही.. दमोह। जिला मजिस्ट्रेट मयंक अग्रवाल ने आपराधिक गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से नियंत्रण करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी के प्रतिवेदन पर मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 01 अपराधी पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की है।
उन्होंने थाना पथरिया के अनावेदक रूपेश पिता नन्हें भाई प्रजापति निवासी वार्ड नं.08 को आगामी 06 माह अर्थात 180 दिवस की कालावधि तक के लिये दिये गये निर्देशों का पालन करने हेतु पाबंद किया है। जारी प्रतिबंधात्मक आदेशानुसार अनावेदक प्रत्येक सोमवार को संबंधित थाना प्रभारी पथरिया के समक्ष दोपहर 12 से 01 बजे के मध्य अपनी उपस्थिति दर्ज करायेगा तथा सामान्य नागरिक की भांति नेक चाल चलन बनाकर रखेगा। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर अधिनियम की धारा 14 के तहत कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश जिला मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षर एवं न्यायालय मुद्रा से जारी किया गया है।

Post a Comment

0 Comments