Ticker

6/recent/ticker-posts

गढ़ाकोटा सागर के बदमाशों ने की थी तेजगढ़ के जैन मंदिर में चोरी.. पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी गई तीर्थंकर प्रतिमा सहित ढाई लाख की सामग्री बरामद की.. मंदिर में चौकीदार नहीं होने का उठाया चोरों ने फायदा..

तेजगढ़ जैन मंदिर में हुई लाखों की चोरी का खुलासा

दमोह जिले के तेजगढ़ थाना अंतर्गत जैन मंदिरों से दो दिन पहले हुई चोरी करने वाले आरोपियों का पुलिस ने पता लगाकर उनके कब्जे से चोरी किया माल बरामद कर लिया है मामले में पुलिस ने सागर के गढ़ाकोटा से पांच आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ वारदात में प्रयुक्त दो बाइक भी जब्त की है। आरोपियों के चोरी की वारदात को अंजाम देने में सफल रहने की मुख्य वजह मंदिर में चौकीदार का नहीं होना रहा है।

शनिवार शाम पुलिस कंट्रोल रूम में जैन मंदिर में चोरी की वारदात का खुलासा करते हुए एसपी सुनील तिवारी ने बताया कि 9/10जनवरी की दरम्यानी रात तेजगढ़ जैन मंदिर से अज्ञात चोर भगवान पार्श्वनाथ की छोटी पीतल की प्रतिमा बजनी करीब 50 ग्राम एवं नेमीनाथ मंदिर की दान पेटी जिसमें चढ़ावे की नगदी रूपये रखे रहते हैं कुल सामाग्री कीमती 2,50,000/- रूपये चोरी कर ले गये जिसकी रिपोर्ट पर थाना तेजगढ़ में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। मामला गंभीर होने से तत्काल टीम गठित की गई थी। जिसमें साइबर सेल व थाना तेजगढ़ के अधिकारी कर्मचारियों को संयुक्त रूप से टीम में शामिल किया गया था।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन में गठित टीम द्वारा तेंदूखेड़ा एसडीओपी के मार्गदर्शन में लगातार आरोपीगण की तलाश हेतु क्षेत्र के सीसीटीव्ही फुटेज चेक किये गये एवं संदेहियों से पूछताछ की गई। जो संदेहियों का दो मोटरसाईकिलों का उपयोग करते हुये रात्रि में तेजगढ़ से झलौन, मुहली, छिरारी के रास्ते गढ़ाकोटा तरफ जाना पाये जाने पर सायवर सेल की मदद से लगातार तलाश पतारसी की गई।
  तकनीकी साक्ष्य, एवं मुखबिर तंत्र की मदद से आरोपीगण गढ़ाकोटा में दस्तयाब हुये जिनसे पूछतांछ की गई जिन्होनें जैन मंदिर तेजगढ़ में की चोरी करना स्वीकार किया जिनको विधि अनुसार गिरफ्तार किया गया एवं आरोपीगण से चोरी गयी सामाग्री एवं घटना में प्रयुक्त की गई 2 मोटर साईकिलें, कटर एवं निहानी बरामद की गई। पकड़े गए आरोपी उमेश पिता गनेश विश्वकर्मा  अभिषेक पिता शंकरलाल पटैल, मनोज पिता धीरज रैकवार, मनीष पिता परमानंद रैकवार एवं यशवंत पिता बलीराम रैकवार सभी निवासी गढ़ाकोटा के कब्जे से जैन मंदिर से चोरी की सामग्री बरामद की गई।

जिसमे पार्श्वनाथ भगवान की मूर्ति छोटी -1, चादी की पांडुकशिला-1, चांदी के चॅवर -1, चांदी की थाली -2 चांदी के छोटे बड़े छत्र - 4, चांदी के छोटे कलश-3, पीतल के छत्र-8, पीतल । स्टील का भवमंडल-1, चांदी का थोना -1, चांदी का ध्वजा -1, चांदी की छोटी प्लेट-1, स्टील का चॅवर-1, सिक्के, दानपेटी 1, नगद 21000/- रूपये एवं घटना में प्रयुक्त मोटरसाईकिल हीरो पैशन प्रो -2, लोहा काटने वाला बडा कटर-1, निहानी-1 कुल मशरूका जिसकी कीमत 4,03,607ध्- रूपये का बरामद किया गया।

सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारी:- निरीक्षक धर्मेन्द्र उपाध्याय थाना प्रभारी तेजगढ़, निरीक्षक अमित मिश्रा सायवर सेल दमोह, सउनि संजय सिंह थाना तेजगढ़, सउनि संजय मिश्रा थाना गढ़ाकोटा, प्र.आर. सचिन नामदेव, प्र.आर. रघुराज, प्र.आर. देवेन्द्र थाना तेजगढ़, प्र.आर. राकेश आठया, प्र.आर. सौरभ टंडन प्र.आर. अजीत दुबे,, सायवर सेल दमोह एवं आरक्षक  नन्हेभाई, आरक्षक चैनसींग, जीआरएस राजाराम यादव थाना तेजगढ़ की विशेष भूमिका रही।



Post a Comment

0 Comments