Ticker

6/recent/ticker-posts

पशुपालन राज्यमंत्री लखन पटेल ने चित्रकूट पहुंचकर कामतानाथ स्वामी मंदिर में की साफ सफाई.. हटा उपकाशी को अयोध्या जैसा सजाया जाएगा, पटेरा में प्रभात फेरी का आयोजन.. श्री जागेश्वर नाथ मंदिर प्रबंधक को अयोध्या धाम का निमंत्रण

 पशुपालन राज्यमंत्री लखन पटेल ने चित्रकूट पहुंचकर कामतानाथ स्वामी मंदिर में की साफ सफाई..

चित्रकूट। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर 14 से 22 जनवरी तक देशभर के मंदिरों और तीर्थ क्षेत्रों में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के राज्यमंत्री ;स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने चित्रकूट के कामता नाथस्वामी मंदिर में साफ.सफाई कर श्रमदान किया।

इस अवसर पर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लखन पटेल ने सपत्नीक चित्रकूट के जानकीकुण्ड में श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट द्वारा संचालित श्री सदगुरू गौ सेवा केन्द्र में पहुंचकर गौमाता का पूजन किया और गौमाता को लड्डूओं का भोग लगाकर..

तथा माला पहनाकर आशीर्वाद प्राप्त किया तथा केन्द्र में संचालित कार्यो के बारे में जानकारी ली। उन्होंने संस्था के संस्थापक परम पूज्य गुरूदेव श्री रणछोडदास जी महाराज की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

हटा में धार्मिक आयोजनों की व्यवस्थाओ को लेकर बैठक
दमोह। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी इसी उद्देश्य को लेकर राज्य शासन द्वारा जारी निर्देश जारी किये गये है कि जिले के मंदिरों में साफ.सफाईए स्वच्छता अभियान के साथ धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये जायें। इसी उद्देश्य की पूर्ति के मद्देजनर कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये हैं कि धार्मिक कार्यक्रम को भव्यता के साथ मनाया जाये इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये। इसी क्रम में जिले के हटा उपकाशी में 22 जनवरी को दीपावली जैसे पर्व की तरह कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रम सुनियोजित तरीके से संपन्न हो इसी के तहत धार्मिक आयोजन आदि व्यवस्थाओ को लेकर एक बैठक जनपद पंचायत के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कैविनेट मंत्री दर्जा प्राप्त पूर्व कृषि मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरियाए विधायक उमादेवी खटीक खासतौर पर मौजूद थे।

एसडीएम रीता डहेरिया ने बताया शासन के निर्देश प्राप्त हुए है कि 16 जनवरी से 22 जनवरी तक पूरे प्रदेश की भांति हटा के मंदिरों में भी प्रतिदिन धार्मिक आयोजन भजन कीर्तनए पाठ रामायणए दीप दानए भण्डारे के अयोजन जनसहयोग से किए जाएंए सभी मंदिरों के प्रबंधक पुजारियो को जानकारी देने के लिए यह बैठक आयोजित की गई है। बैठक में रामगोपाल जी मन्दिर के महंत श्याम दास  महाराज ने कहा कि उनका मन्दिर अखाड़ों से जुड़ा है साधु संत संचालित करते है शासन की मंशानुसार धार्मिक आयोजन होंगे और प्रसाद वितरण होकर मन्दिर में रोशनी की जाएगी।
डॉ कुसमरिया ने सकौर राम हनुमान मन्दिर का नाम सूची में जोड़ने का अनुरोध करते हुए कहा आयोजन भव्य होंए ऐसी तैयारी होनी चाहिए। मानवेन्द्र सिंह हज़ारी ने साधन संपन्न आर्थिक रूप से सक्षम प्रमुख मंदिरों के महंतों से अपील की है कि उन्हें आयोजनों में अग्रणी होना चाहिए। उन्होंने नगर पालिका टैंकर से पेयजल प्रदाय के बजाय कंटेनर से आरओ जल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा जिस पर सीएमओ राजेन्द्र खरे ने सभी आयोजन स्थलों पर 22 जनवरी को पांच.पांच कंटेनर रखवाने की बात कही। जनअभियान परिषद की पुष्पा सिंह ने अपनी पूरी टीम के द्वारा आयोजन का आश्वासन दिया। भूतेश्वर मन्दिर से अमिताभ चतुर्वेदी चण्डी जी मन्दिर से विनय कांत दवे गायत्री शक्ति पीठ से डॉ सीएल नेमा राम मंदिर से पवन सिंह राजपूत ब्रजेश गुप्ता ने मद्दी के बगीचा मानवेन्द्र सिंह हज़ारी ने पीताम्बरा पीठ अनिमेष चौरसिया ने थाना मन्दिर सुधीर मिश्रा ने मड़ियादो के धनुषधारी मन्दिर में होने जा रहे आयोजनों की जानकारी दी।
रामनारायण पांडेय ने आमजन से अपील करते हुये कहा सुबह प्रतिदिन जो प्रभातफेरी निकाली जाती है उसमें सभी लोग शामिल होकर प्रातः काल से ही रामनाम संकीर्तन करें एसडीएम श्रीमती रीता डहेरिया ने व्यवस्था दी कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपय्योग निर्धारित डेसिबेल पर किया जाए एसडीओपी नीतेश पटेल ने धार्मिक आयोजनों के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की बात कही। बैठक में पूर्व विधायक डॉ विजय सिंह राजपूत डॉ सीएल नेमा गोपाल पटेल आदि ने भी अपने विचार रखे। संचालन सीईओ बीएस यादव ने किया। बैठक में बाला जी मन्दिर के महंत हरिराम दास चण्डी जी मन्दिर के पुजारी नीरज गोश्वामी गौरीशंकर मन्दिर के पुजारी रामसुजान पाठकए मनीष पल्या लक्ष्मण तिवारी सुनील राय रत्नेश खटीकए सौरभ नेमा सभी मंदिरों के पुजारी व्यवस्थापक सहित शासकीय अधिकारी कर्मचारी पार्षद गण उपस्थित रहे। 

पटेरा में प्रभात फेरी का किया गया आयोजन..
दमोह। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार श्रीराम प्राणप्रतिष्ठा समारोह को जन उत्सव और व्यापक स्वरूप प्रदान करने की दृष्टि से मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद की नवांकुर संस्था परामर्शदाता एवं छात्र.छात्राओं ने प्रभात फेरी और कलश यात्राओं के आयोजन में अपनी सहभागिता और सहयोग प्रदान करने कार्य किया जा रहा है।श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए शीतला माता मंदिर प्रांगण में समाप्त हुई। मार्ग में श्रद्धालुओं द्वारा ध्वज एवं भगवान श्री राम जी का पूजन कर श्रीफल भेंट किये गये एवं यात्रा में सम्मिलित लोगों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

नगर पटेरा में विगत 24 वर्षों से प्रभात फेरी का आयोजन ग्रामीण जनो द्वारा किया जा रहा हैए जिसका वार्षिकोत्सव मकर संक्रांति पर्व के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष सौभाग्य से श्री राम प्राणप्रतिष्ठा समारोह का भी आयोजन अयोध्या नगर में हो रहा हैए जिसका उत्सव ना केवल भारतवर्ष में वल्की संपूर्ण विश्व के अनेक देशों में भी मनाया जा रहा है नगर के इस वार्षिक उत्सव को श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा समारोह समिति द्वारा भव्यता का स्वरूप प्रदान कर अत्यंत हर्षोल्लाह के साथ मनाया गया।

श्री जागेश्वर नाथ मंदिर प्रबंधक को अयोध्या धाम का निमंत्रण.. 22 जनवरी को अयोध्या धाम मे श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा होना है जिसको लेकर अक्षत वितरण कर सभी को इस महोत्सव में शामिल होने का आमंत्रण दिया जा रहा है इसी क्रम में बांदकपुर  मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक महोदय राम कृपाल पाठक  को बांदकपुर में राम भक्तों के द्वारा आमंत्रण दिया गया।

 22 जनवरी को बांदकपुर मंदिर में भी महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाएगा मध्यप्रदेश शासन धर्मस्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मंदिरों में 22 जनवरी को दीपोउत्सव मनाने एवं कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाने जैसे अनेक आयोजन होने है इसी संबंध में राम भक्तों ने ट्रस्ट प्रबंधक महोदय के साथ बैठकर चर्चा की बजरंग दल के अध्यक्ष श्री महेंद्र तिवारी , तुलसीराम तिवारी शंकर गौतम अंशु दुबे की उपस्थिति रही...

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गाँव मे निकाली कलश यात्रा.. दमोह। अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण  प्रतिष्ठा के पूर्व जिला प्रशासन के निर्देशन  में सेक्टर लक्मन कुटी में नवांकुर संस्था बुन्देलखंड नव निर्माण संगठन एवं युवा जन कल्याण समिति के सहयोग से ग्राम रायपुर में अक्षत कलश यात्रा निकाली गई एवं मंदिर की साफ सफाई का कार्यक्रम किया गया। जिसमे ग्राम प्रस्फुटन समिति का सहयोग रहा। 
कार्यक्रम समन्वयक अंकित बसेडिया ने बताया कि ने बताया आज ग्रामीण जानो के साथ रामधुन के पत्रक वितरण किये सम्पूर्ण जिले भक्तिमय है अभी जगह धार्मिक कार्य हो रहे है। परामशदाता राहुल खरे ने बताया कि 22 जनवरी भगवान श्री राम गर्व ग्रह में विराजमान होने जा रहे है जिसके पूर्व सम्पूर्ण देश मे तरह तरह के आयोजन हो रहे है उसी क्रम में आज ग्राम रायपुर बड़े हर्षोल्लास से आयोजन किया गया। राजू पटेल ने बताया कि आज ग्राम में सभी घरों में आमंत्रण पत्रक एवं चावल भी दिए गए। कार्यक्रम में राकेश तिवारी, प्रमोद पटेल, प्रधुम्मन पटेल, राजू पटेल पुष्पेंद्र पटेल के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण जानो की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments