Ticker

6/recent/ticker-posts

राज्यमंत्री धर्मेन्द्र सिंह ने खर्राघाट में नव निर्मित स्वागत गेट का उद्घाटन किया, भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा आयोजन संबंध में बैठक ली.. तीन दिवसीय श्रीलीला समारोह होगा.. कलेक्टर ने दिये निर्देश, एसडीएम ने मंदिरों का लिया जायजा..

विधायक निधि से निर्मित स्वागत गेट का उद्घाटन किया
दमोह। प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने जनपद तेंदूखेड़ा के ग्राम हरदुआ हाथीघाट खर्राघाट शिवमन्दिर में नव निर्मित स्वागत गेट का विधि विधान से उद्घाटन किया। क्षेत्रवासियों की लंबे समय से मांग थी की खर्राघाट धाम गेट का निर्माण हो जिसे विधायक निधि की राशि से पूर्ण किया गया।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी जनपद तेंदूखेड़ा के ग्राम मगदुपुरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि पहले आम नागरिक जनों को अधिकारी.कर्मचारियों के चक्कर काटने पड़ते थे और नेताओं को ढूंढना पड़ता था। लेकिन अब प्रदेश की सरकार और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अधिकारी कर्मचारियों सहित जनप्रतिनिधि आपके ग्राम पहुंच रहे हैं और आपकी समस्याओं को सुनने का कार्य कर रहे हैं।

राज्यमंत्री धर्मेन्द्र्र लोधी ने ली अधिकारियों की बैठक.. दमोह। प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने 22 जनवरी को अयोध्या में प्रस्तावित भगवान श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा संबंधी आयोजन के दृष्टिगत रखते हुये आज नोहटा में अधिकारियों की एक बैठक ली। राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा ग्राम नोहटा थाना के पास शिव मंदिर सिंग्रामपुर में खेल मैदान और तेन्दूखेड़ा में पंचवटी मंदिर में रामलीला कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

यह कार्यक्रम शाम 6 बजे से रात्रि 9 बजे के मध्य आयोजित होंगे। जनभागीदारी से मंदिरों की साफ.सफाई कराई जाये। मंदिरों में लाईटिंग के साथ संकीर्तन अखण्ड रामायण दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम आयोजित होंगे। घर.घर रंगोली और दीपक प्रज्जवलन का आग्रह किया । कार्यक्रम दीपावली की तरह मनाये जाने की बात कही । श्री लोधी ने कहा संस्कृति मंत्रालय द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुये कहा इन कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता निभाये। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आव्हृान है और हम सभी को करना भी चाहिए कि सभी मंदिरो की साफ.सफाई हो।

राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा भगवान श्री राम 22 जनवरी को आयोध्या मंदिर में विराजमान हो रहे है। सभी से आग्रह है कि 22 जनवरी को घर में दीपावली मनाये। पूरे प्रदेश और दमोह में राम लीलाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जबेरा विधानसभा क्षेत्र में नोहटा सिंग्रामपुर तेंदूखेड़ा और दमोह में अन्य स्थानों पर राम लीला का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में एसडीएम ब्रजेश सिंह तहसीलदार विवेक व्यास उमेश तिवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

कलेक्टर ने अधिकारियों को कार्यवाही करने दिये निर्देश.. दमोह। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत आयोध्या में 22 जनवरी 2024 को प्रस्तावित भगवान श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा संबंधी आयोजन के दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा है 16 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रत्येक मंदिर में जन सहयोग से राम कीर्तन आदि का आयोजन कराया जाये। नगरो तथा ग्रामों में राम मण्डलियों को स्थानीय कार्यक्रम मोहल्लों तथा ग्रामों में आयोजित किए जाने हेतु प्रेरित किया जाये। जिले के मुख्य मंदिरों में टीण्व्ही स्क्रीन लगाकर आयोध्या के उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जाए। उक्त मंदिरों में आयोजनों में आमजनों की सहभागिता हेतु विशेष रूप से आमंत्रित किया जाये तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।
प्रमुख मंदिरों में ट्रस्टध्समिति के द्वारा 22 जनवरी को भण्डारों का आयोजन किया जाये। इस हेतु विभिन्न धर्मगुरूओं से भण्डारों के आयोजन किए जाने हेतु समन्वय किया जाये। जिले के प्रमुख मंदिरों में साफ.सफाईए रोशनी दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्रीराम जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन मंदिर के ट्रस्ट समिति के माध्यम से आमजन हेतु आयोजित किए जायें। उन्होंने कहा नगर में नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा गांवों में पंचायत तथा ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से 14 से 21 जनवरी के मध्य विशेष सफाई का अभियान चलाया जाये। सभी सरकारी इमारतों तथा स्कूल एवं कॉलेजों में साज.सज्जा की जाये। सभी शासकीय कार्यालयों में 16 से 21 जनवरी ;एक सप्ताह तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाये। 21 से 26 जनवरी तक समस्त शासकीय कार्यालयों में रोशनी ;लाइटिंगद्ध की व्यवस्था की जाये। 11 से 21 जनवरी तक संस्कृति विभाग द्वारा श्रीरामचरित लीला समारोह कार्यक्रम जिला स्तर पर आयोजित किए जा रहे है। इन कार्यक्रमों में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।

एसडीएम ने मंदिरों की व्यवस्थाओं का लिया जायजा.. दमोह।  शासन द्वारा जारी आदेशानुसार के तहत कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी आरएल बागरी ने राजस्व निरीक्षक अभिषेक जैन के साथ शहर के प्रतिष्ठित शिवशनिए जेल मंदिरए श्री देव रामकुमार हनुमानगढ़ी मंदिर श्री देव जानकी रमण बूंदाबहू मंदिर प्यासी मंदिर असाटी वार्ड स्थित राधा रमण मंदिर के अलावा अन्य मंदिरों में पहुंचकर 16 से 22 जनवरी तक आयोजित श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मंदिरों में साफ.सफाई कराने मंदिर में साज.सज्जाए भक्ति कार्यक्रम कराने तथा अयोध्या में होने वाले भक्तगणों को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने आदि के संबंध में बेहतर व्यवस्था बनाने के संबंध में चर्चा मंदिर कमेटियों से की।

इस अवसर पर हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी गोविंद प्रसाद दुबे रामकुमार स्कूल प्राचार्य दिनेश असाटी बूंदाबहू मंदिर कमेटी सदस्य शक्ति फोटोकॉपी संचालक सचिन असाटी बूंदाबहू मंदिर के पुजारी रामेश्वर शर्मा मनोज सोनी प्यासी मंदिर के आलोक पांडे राधा रमण मंदिर के पुजारी शिव प्रसाद दुबे विट्ठल असाटी गौरांग ;हैप्पी असाटी सुरेंद्र असाटी के अलावा नागरिकगण मौजूद थे। 

सिंग्रामपुर नोहटा दमोह तेन्दूखेड़ा में तीन दिवसीय श्रीलीला समारोह होगा.. दमोह।  प्रदेश के जनजातीय लोक कला एवं बोली विकास अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल द्वारा जिले में 19 20 एवं 21 जनवरी को तीन दिवसीय श्री लीला समारोह 2024 आयोजित किये जायेंगे। कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया है 19 जनवरी को जिले के ग्राम सिंग्रामपुर में श्री हनुमान लीला राजीव अयाची दल दमोह द्वारा नोहटा में निषादराज लीला संदीप श्रीवास्तव टीकमगढ़ द्वारा दमोह में शबरी लीला अंजली शुक्ला छतरपुर दल द्वारा एवं तेन्दूखेड़ा में श्री हनुमान लीला सुश्री नीता वर्मा छिदवाड़ा द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। इसी प्रकार 20 जनवरी को ग्राम सिंग्रामपुर में शबरी लीला अंजली शुक्ला छतरपुर दल द्वारा नोहटा में श्री हनुमान लीला राजीव अयाची दल दमोह द्वारा दमोह में निषादराज लीला संदीप श्रीवास्तव टीकमगढ़ द्वारा एवं तेन्दूखेड़ा में शबरी लीला संजय गर्ग दल जबलपुर द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। 21 जनवरी 2024 को ग्राम सिंग्रामपुर में निषादराज लीला संदीप श्रीवास्तव टीकमगढ़ द्वारा नोहटा में शबरी लीला अंजली शुक्ला छतरपुर दल द्वारा दमोह में श्री हनुमान लीला राजीव अयाची दल दमोह द्वारा एवं तेन्दूखेड़ा में निषादराज लीला योगेश तिवारी कटनी द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments