Ticker

6/recent/ticker-posts

अयोध्या धाम तक बालों से रथ खींच कर बटियागढ़ से बद्री की पदयात्रा शुरू.. रेल संघर्ष समिति ने अयोध्या तक सीधी ट्रेन चलवाने के लिए ज्ञापन सौंपा.. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही बनवार खेर माता मंदिर में विराजमान होगे रामलला..

अयोध्या धाम तक बालों से रथ खींच कर बद्री की पदयात्र

दमोह जिले के बटियागढ़ से बद्री विश्वकर्मा अपने साथी के साथ बालों की चोटी में रस्सी बांधकर प्रभु श्री राम के रथ को पैदल खींचते हुए अयोध्या धाम के लिए रवाना हो गए हैं। गुरुवार दोपहर बटियागढ़ के श्री राम मंदिर से उन्होंने अपनी अनूठी संकल्प यात्रा प्रारंभ की इस दौरान साकेत धाम के महंत सहित बड़ी संख्या में भक्त जनों की मौजूदगी रही। 
दमोह के खली के नाम से मशहूर बद्री विश्वकर्मा ने बताया कि उन्होंने संकल्प लिया था कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने के बाद वह अपने-अपने बालों की चोटी से रथ को खींचते हुए पैदल अयोध्या तक ले जाएंगे। बटियागढ़ से अयोध्या की दूरी करीब 500 किलोमीटर है ऐसे में प्रतिदिन लगभग 50 किलोमीटर की दूरी वह रथ को खींचते हुए तय करेंगे। यात्रा के शुभारंभ अवसर पर लोगों के बीच में जमकर उत्साह भरा माहौल देखने को मिला।

अयोध्या तक सीधी ट्रेन चलवाने के लिए ज्ञापन सौंपा.. दमोह। रेल संघर्ष समिति की ओर से बुंदेलखंड के भक्तो के लिए तीर्थ यात्रा की सुविधा के उद्देश्य से आज दमोह रेलवे स्टेशन के नवनियुक्त स्टेशन मास्टर मुकेश जैन को देश के प्रधानमंत्री के नाम एक सूत्रीय मांग पत्र ज्ञापन सौंपा। इस दौरान प्रांजल चौहान, लखन राय, संतोष रैकवार उपस्थिति रही। ज्ञापन में बीना-सागर-दमोह-कटनी रेल रूट से अयोध्या जंक्शन तक के लिए प्रतिदिन ट्रेन प्रदान करने की मांग की गई है। 

ज्ञात है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य रूप से बनकर तैयार होने वाले मंदिर में 22 जनवरी को यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मूर्ति मूर्ति स्थापना होने वाली है। अयोध्या के समुचित और पूर्णरूपेण विकाश के लिए नवनिर्मित अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन को पूरे देश के बड़े बड़े स्टेशनों तीर्थ स्थानों, महानगरों से कनेक्ट किया जा रहा है। जिस के तहट बीना, सागर, दमोह, कटनी रेल रूट से अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन तक नियमित सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन चलवाने की मांग की गई है। समिति ने बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन जंक्शन से भोपाल, बीना, सागर,दमोह, बांदकपुर, कटनी, सतना, प्रयागराज होकर अयोध्या जं. रेलवे स्टेशन तक इस सीधे सुभिदाजनक  रेल रूट से नियमित सुपरफास्ट ट्रेन का सुझाव भी भेजा है। इस ट्रेन के माध्यम से बाबा महाकाल के भक्त अयोध्या पहुंचकर श्री रामलला के दर्शन करने के धर्म लाभ मिल सकेगा,साथ ही यह ट्रेन महाकुंभ के समय तीर्थ स्थान पर स्नान करने का लाभ मिल पायेगा। 
बनवार खेर माता मंदिर में विराजमान होगे रामलला..
दमोह। अयोध्या में भगवान श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जहां पूरे देश में उत्साह उमंग का माहोल है, तो गांव गांव में इस ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए विविध धार्मिक आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है। जहां सैकड़ों वर्षों के संघर्ष एवं प्रतीक्षा के बाद 22 जनवरी  को अयोध्या की श्री राम जन्म भूमि में भगवान श्री रामलला की बाल विग्रह प्रतिमा की नवनिर्मित मंदिर के गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। वही दमोह जिले के बनवार ग्राम में 22 जनवरी के विशेष मुहूर्त में प्राचीन खेरमाता मंदिर परिसर के नवनिर्मित राम दरबार में भगवान श्रीराम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जाएगा,जिसकी तैयारियां जोरो से चल रही है। 
प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव आचार्य रमेश प्रसाद पांडेय के सानिध्य में 6 दिनों तक चलेगा। आयोजक कमेठी के अनुसार 18 जनवरी को कलश यात्रा एवं मंडप प्रवेश,19 जनवरी को देवताओं का आव्हान अग्निप्रवेश जलाधिवास,20 जनवरी को पुष्पाधिबास अन्नाधिबास, 21 जनवरी को बृहदस्नान एवं नगर रथ यात्रा के साथ 22 जनवरी को उस समय जब अयोध्या धाम में रामलला गर्भग्रह में विराजमान होगे,ठीक उसी मुहूर्त में खेरमाता मंदिर के राम दरबार में भी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके बाद सुंदरकांड भजन संध्या एवं आखिरी में 23 जनवरी को हवन पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारा का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव की तैयारियां बनवार में जोरो से की जा रही है,इस महोत्सव में हजारों लोग शामिल होंगे। अयोध्या धाम की तर्ज पर बनवार में भी श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का साक्षी ग्राम सहित पूरा क्षेत्र बनेगा।
 

Post a Comment

0 Comments