Ticker

6/recent/ticker-posts

सुविधा एप से उम्मीदवार भर सकेंगे ऑनलाइन नामांकन.. 21 से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया.. कलेक्टर एसपी ने नामांकन तैयारियों का जायजा लिया.. गरबा के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक..

पीजी कॉलेज में मतदाता जागरूकता देवी गीत गरबा..

 दमोह। स्वीप गतिविधियों के संचालन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत पीजी कॉलेज दमोह के प्रचार्य एवं स्वीप नोडल अधिकारी डॉ के पी अहिरवार और डिप्टी कलेक्टर ब्रजेश सिंह के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत देवी गीत एवं गरबा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़.चढ़कर भाग लिया जिसमें गरबा नृत्य तथा देवी गीत और चुनाव मतदाता जागरूकता से संबंधित गीत प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में प्रतिभा बंसल एवं आफरीन बानो ने क्षेत्रीय भाषा के बुंदेलखंडी लोकगीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान को नई दिशा दी तथा युवाओं को बढ़.चढ़कर वोटिंग में हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया।

महाविद्यालय के छात्र हर्ष पटेल ओंकार सेन अनुष्का चौबे अनुश्री सोनी अंकित तिवारी आदि ने अपने मधुर गीतों के माध्यम से उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया तथा चुनाव में अधिक से अधिक वोटिंग हेतु प्रेरित किया। विद्यार्थी अंकित मांडवी ने मतदान जागरूकता से संबंधित गीत प्रस्तुत किया। डॉ जितेंद्र कुमार चौधरी द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधित गीत व स्वीप गतिविधि से दर्शकों को अवगत कराया। संचालन अनिल कुमार यादव द्वारा किया गया। वरिष्ठ अध्यापक डॉ आलोक जैन डॉ हरिओम दुबे डॉ केके कोरी सहित महाविद्यालय के प्रोफेसर एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

 कलेक्टर एसपी ने नामांकन तैयारियों का जायजा लिया.. दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में विधानसभा निर्वाचन 2023 का नामांकन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा. निर्देश दिऐ। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारीए अपर कलेक्टर एवं उप.जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसरामए एसडीएम आरएल बागरी सीएसपी अभिषेक तिवारी सहित सबंधित अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे।

एसडीएम सीएसपी ने विभिन्न स्थैतिक निगरानी दल का किया निरीक्षण..  दमोह।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी के मार्गदर्शन में रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम आरएल बागरी सीएसपी अभिषेक तिवारी एवं तहसीलदार मोहित जैन द्वारा जिले की विभिन्न चेक पोस्टों की निगरानी दल का औचक निरीक्षण कर वाहनों की जांच कराई। ज्ञातव्य है की आचार संहिता के लगने के बाद विभिन्न प्रकार की अवैध रूप से नगद राशिए हथियारोंए मादक पदार्थ या किसी रिश्वत या अन्य उपहार सामग्री किसी भी राजनीतिक दल द्वारा बांटी तो नहीं जा रही है या उनके अवैध परिवहन तो नहीं किया जा रहा है इन उद्देश्यों से निर्वाचन आयोग  द्वारा एसएसटी एवं एफएसटी टीम  लगाई गई हैए जिनकी चेकिंग का काम सतत रूप से किया जा रहा है।
वाहनों की चैंकिग कर की गई चालानी कार्यवाही.. दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत जिले में लगातार वाहनों की चैंकिग कर चालानी कार्यवाही की जा रही हैं। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी क्षितिज सोनी ने बताया आज वाहनों की चैंकिग के दौरान 16 हजार रूपये के चालान काटे गये है।

 गरबा के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरूक..  दमोह। आगामी विधानसभा निर्वाचन 17 नवम्बर 2023 में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत स्वीप समिति द्वारा प्रति दिवस विभिन्न तरह की गतिविधियों का आयोजन जिले की चारों विधानसभाओं में किया जा रहा है। दुर्गा उत्सव के इस पर्व में दमोह जिला भक्तिमय दिखाई दे रहा है।

विभिन्न क्षेत्रों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित है एवं गरबे के आयोजन हो रहे हैं। जिनमें अधिक संख्या में लोग गरबा करने एवं देखने आते हैं। इसी कड़ी में टाइम्स कॉलेज द्वारा तीन दिवसीय गरबा महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें स्वीप समिति के सदस्यों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु जागरुकता गीत माई के भक्त चलो वोट करो 17 नवंबरए प्रात 7 बजे घर से निकले खा पी कर ए गीत के माध्यम से अनिवार्य रूप से मतदान करने का संदेश दिया गया।

 चुनाव के इस भक्तिमय गरबा गीत में सभी आयु वर्ग के स्त्री और पुरुषों ने झूम .झूम के गरबा का आनंद उठाया और दर्शक भी आनंदित हुए। टाईम्स कॉलेज दमोह द्वारा आयोजित गरबा महोत्सव में जिला निर्वाचन दमोह की स्वीप टीम में डॉ आलोक सोनबलकर के मार्गदर्शन में डॉ जितेन्द्र कुमार चौधरी द्वारा गरबा गीत गाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया तथा मतदाता जागरूकता के नारों द्वारा लोकतन्त्र के महत्त्व को बताया गया। इस कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक अनिल कुमार यादवए सिद्धार्थ जाउरकर सौरभ खरे सहित टाईम्स कॉलेज के प्रबंधक सुशील गुप्ता गौरव भट्ट संजय महेंद्र पटेल उपस्थित रहे।

सुविधा एप से उम्मीदवार भर सकेंगे ऑनलाइन नामांकन..  भोपाल/दमोह।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और 230 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। श्री राजन ने जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निग अधिकारियों को 21 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाली नामांकन प्रक्रिया के बारे विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

श्री राजन ने कहा कि कोई भी अभ्यर्थी ऑफलाइन रिटर्निग अधिकारी के समक्ष स्वयं उपस्थित होकर या सुविधा एप के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकता है। निक्षेप ;जमानतद्ध राशि का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है। श्री राजन ने बताया कि नामांकन फॉर्म के साथ अभ्यर्थी को फॉर्म 2 बी नामांकन फार्मए फॉर्म 26 शपथ पत्र व बैंक खाते की जानकारी सहित अन्य सभी जरूरी दस्तावेज अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने होंगे। नामांकन भरने की अंतिम तिथि आगामी 30 अक्टूबर है। श्री राजन ने बताया की किसी भी अभ्यर्थी को उसके आपराधिक रिकॉर्ड के प्रकाशन के लिये प्रारूप सी 1 एवं सी 4 देना होगा।
श्री राजन ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि उनके जिले के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के किसी भी मतदान केंद्र में 1 हजार 550 से अधिक मतदाता दर्ज है तो वहाँ उसी परिसर में या उसके समीप ही सहायक मतदान केंद्र की स्थापना के प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराएं। साथ ही मतगणना केंद्र के प्रस्ताव भी शीघ्रता से दे। अभियान चलाकर शस्त्र जमा कराए। आदर्श चुनाव आचरण संहिता का सख्ती से पालन कराए। अवैध धनए जेवरातए अवैध शराब का परिवहनए आपराधिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। श्री राजन ने कहा कि सीमावर्ती जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी विशेष ध्यान दे और अवैध धन सम्पत्ति जेवरात मादक पदार्थ की जब्ती की कार्रवाई करें। इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी कराए। श्री राजन ने कहा की सभी जिला निर्वाचन अधिकारी उनके जिले में चिन्हित नाकों और चौकियों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाकर निगरानी रखें। मतदान प्रतिशत बढ़ाने जागरूकता कार्यक्रमों में गति लाएं। आगामी 21 अक्टूबर से प्रेक्षक जिलों में पहुंचेंगे।
बैठक में राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर डॉक्टर राजेश पाटीदार और डॉक्टर वाईपी सिंह ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों को नामांकन पत्र दाखिल करने की संपूर्ण प्रक्रिया और इस संबंध में रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय में की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं सहित भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए समस्त दिशा निर्देशों एवं विशेष प्रावधानों के बारे में पीपीटी के जरिए विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कोलए संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राकेश सिंह श्रीमती रुचिका चौहान श्री बसंत कुर्रेएउप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments