Ticker

6/recent/ticker-posts

भाजपा प्रत्याशियों की सूची आते ही मुकाबले की तस्वीर साफ.. दमोह से फिर पुराने प्रतिद्वंद्वी होंगे आमने-सामने.. हटा से भाजपा कांग्रेस प्रत्याशी बदले, जबेरा से दोनों पुराने प्रत्याशियों को फिर से टिकिट, पथरिया में होगा त्रिकोणी मुकाबला..

सभी विधान सभा क्षेत्र व मुकाबले की तस्वीर साफ

 भारतीय जनता पार्टी द्वारा आखिरकार मध्य प्रदेश की बहु प्रतीक्षित प्रत्याशियों की सूची शनिवार शाम जारी कर दी गई है घोषित 92 प्रत्याशियों की सूची के बाद अब सिर्फ गुना तथा विदिशा के प्रत्याशी घोषित होना शेष से रह गए हैं। भाजपा की पांचवी सूची में अधिकांश पुराने चेहरों पर ही भरोसा जताया गया है इसमें कुछ चेहरे ऐसे हैं जिनकी पिछले चुनाव में टिकट काट दी गई थी लेकिन अब फिर से भरोसा जताया गया है। 


भारतीय जनता पार्टी की 92 प्रत्याशियों की पांचवी सूची में दमोह विधानसभा क्षेत्र से वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री जयंत मलैया पर फिर से भरोसा जताते हुए पार्टी प्रत्याशी घोषित किया गया है। इधर जबेरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी पर भी फिर से भरोसा जताते हुए उनकी टिकट घोषित कर दी गई है। इधर हटा विधानसभा क्षेत्र से पिछले चुनाव में टिकट से वंचित रही पूर्व विधायक उमा देवी खटीक पर फिर से भरोसा जताते हुए तीसरी बार पार्टी प्रत्याशी घोषित किया गया है।
दमोह से फिर पुराने प्रतिद्वंद्वी होंगे आमने-सामने
वर्ष 2023 के चुनाव में एक बार फिर भाजपा कांग्रेस की तरफ से पुराने प्रतिद्वंदियों के बीच मुकाबला की जंग देखने को मिलेगी। भाजपा ने अपनी पुरानी सीट वापस पाने के लिए एक बार फिर वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री जयंत मलैया को फिर से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। 
उनका मुकाबला दमोह विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन से होगा। इन दोनों के बीच में वर्ष 1998 और 2003 में कांटे का मुकाबला हो चुका है। वहीं अब तीसरी बार दोनों वरिष्ठ नेता आमने-सामने होंगे।
हटा क्षेत्र से भाजपा कांग्रेस ने प्रत्याशी बदले..
हटा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा तथा कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी बदलकर विधानसभा मुकाबले की नई जंग का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने पिछली विधानसभा चुनाव में विधायक उमादेवी खटीक का टिकट काटकर पीएल तंतुबाय को प्रत्याशी घोषित किया था। जिन्होंने शानदार जीत दर्ज की थी। लेकिन अपने 5 साल के कार्यकाल में शिवचरण बड्डा के चक्कर में पड़कर मिट्टी पलीत कर ली। जिससे भाजपा ने इस बार उनकी टिकट काट कर फिर से पूर्व विधायक उमा देवी खटीक पर भरोसा जाता दिया है।
इधर कांग्रेस द्वारा पिछले दो विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे हरिशंकर चौधरी के भाजपा में शामिल हो जाने के बाद कांग्रेस की तरफ से पिछले चुनाव में बगावत करने वाले प्रदीप खटीक को प्रत्याशी घोषित किया गया है। वहीं कांग्रेस टिकट से वंचित पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भगवान दास चौधरी के बसपा में शामिल हो जाने के बाद इनको बसपा प्रत्याशी बन जाने की अटकले जारी है। यदि ऐसा होता है तो हटा में त्रिकोणी मुकाबले की जंग होना तय है।
जबेरा क्षेत्र से धर्मेंद्र व प्रताप के बीच मुकाबला
जबेरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा तथा कांग्रेस ने अपने पुराने प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है। भाजपा ने जहां धर्मेंद्र सिंह लोधी को दूसरी बार फिर से टिकट दिया है वही कांग्रेस ने पूर्व विधायक प्रताप सिंह लोधी को तीसरी बार टिकट दी है। 
पिछले चुनाव में कांग्रेस की बागी आदित्य सालोमन ने प्रताप की जीत का गणित बिगाड़ दिया था। इधर भाजपा के बागी ऋषि लोधी ने भी काफी वोट काटी थी। लेकिन अब यह दोनों नेता अपनी अपनी पार्टी में वापस लौट चुके हैं। लेकिन यहां पर बगावत की नई कहानी फिर से लिखे जाने की संभावना बन रही है।
पथरिया से त्रिकोणी मुकाबले की स्थिति साफ..
पथरिया विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर त्रिकोणी मुकाबले की स्थिति साफ हो चुकी है। भाजपा की तरफ से पूर्व विधायक लखन पटेल को फिर से प्रत्याशी बनाये जाने के बाद बसपा ने भी विधायक श्रीमती रामबाई सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है।
इधर कांग्रेस की तरफ से पिछले चुनाव में बगावत करके कांग्रेस प्रत्याशी को चौथे स्थान पर धकेलने वाले राव बृजेंद्र सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया है। जिससे पथरिया क्षेत्र में त्रिकोणी मुकाबले की स्थिति साफ हो चुकी है।

Post a Comment

0 Comments