Ticker

6/recent/ticker-posts

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने रानी अवंतीबाई की प्रतिमा का किया अनावरण.. विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों का सम्मान, फल मिष्ठान से तुला दान, श्रीजी की यात्रा में शामिल हुए.. पथरिया में क्षिप्रा ट्रेन स्टापेज, 42 सड़क उन्नयनीकरण

रानी अवंतीबाई की प्रतिमा का किया अनावरण

दमोह। हम स्वार्थ की बातें कम करें लोगों को भ्रम में लाने की बातें कम करें बल्कि भ्रम को तोड़ने का काम करें। यह संकल्प लेकर जाइए की अवंतिका बाई के दरवाजे पर जब हम जाएंगे तो उस तेजस्वी मूर्ति के सामने हम आएंगे यह सिर्फ पत्थर की मूर्ति नहीं है हमारे पूर्वज कह गए हैं कि यह मूर्तियां जीवंत मूर्तियां हैं यह मूर्तियां ऐसी मूर्तियां हैं जिन पर कोई कलंक नहीं है इसलिए हम उनकी पूजा करते हैं। उन्होंने अपना सर्वस्व निछावर किया इसलिए हम उनकी पूजा करते हैं। 

इस आशय के विचार केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज जबेरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नोहटा में बीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा का अनावरण करते हुये व्यक्त किये। इस मौके पर राज्य नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह पूर्व वित्तमंत्री जयंत मलैया पूर्व मंत्री दशरथ सिंह पूर्व विधायक लखन पटैल प्रताप सिंह लोधी विद्यासागर पाण्डे भाव सींग मासाब रूपेश सेन आलोक गोस्वामी गोपाल पटैल  सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा हम इतिहास को सही पढ़ें और सही बोले इतिहास लिखते समय जो छूट गए हैं उनका बलिदान बड़ा था लेकिन वह स्थान नहीं पा सके ऐसे लोगों को जरूर याद रखिए नही तो हमारी आने वाली पीढ़ियां हमें याद नहीं रखेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आजादी के 75 वर्ष में कहा था कि उन गुमनाम शहीदों की चिंता करो जिनका बलिदान बड़ा था लेकिन उन्हें स्थान मिला या नहीं मिलाए हम किसी पर आरोप लगाए बगैर तत्वों को समेटकर अपने पुरखों को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। मैं डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को बलिदानी मानता हूं वह ऐसे मूर्धन्य नेता थे जो 34 साल की उम्र में देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय के कुलपति थे और देश जब आजाद हुआ तो सरकार के मंत्री भी थे लेकिन जैसे ही देश का विभाजन हुआ उन्होंने मंत्री परिषद को त्याग दिया और जनसंघ के अध्यक्ष बनाकर जम्मू कश्मीर की लड़ाई में अपना बलिदान दिया।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा रानी अवंतीका बाई का बलिदान इस बात के लिए नहीं था रानी अवंतिका बाई का बलिदान इस बात के लिए था उनके पति की मृत्यु के बाद जब अंग्रेजों ने कहा कि हमें टैक्स चाहिए उस साल रामगढ़ में अकाल पड़ा था उन्होंने कहा कि हमें लोगों से टैक्स चाहिए तो रानी अवंतिका बाई ने कहा मेरी जनता दाने.दाने को तरस रही हैए मैं उनसे टैक्स वसूली नहीं करूंगी। यदि टेक्स चाहिए तो मैं अपने खजाने से देने के लिए तैयार हूं लेकिन जनता से टैक्स वसूली करने के लिए मैं तैयार नहीं हूं। इस 5 तारीख को रानी दुर्गावती जी के जन्म के 500 वर्ष होंगे तब उनके जन्म शताब्दी बनाई जाएगी। उनकी पहली राजधानी सिंगौरगढ़ है जहां हम बैठे हैं। रानी दुर्गावती के जिंदा रहते तक अकबर जैसा सम्राट और कोई भी मुगल गोंडवाना की धरती पर पैर नहीं रख सका। रानी दुर्गावती के बलिदान के बाद पहली बार मुगल इस धरती पर आए हैं लेकिन टिक नहीं पाए 3 महीने के बाद को छोड़ना पड़ा।
पूर्व वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा वीरांगना अवंती बाई लोधी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। कभी नोहटा का इतिहास लिखा जाएगा तो आज का दिन स्वर्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा कि आज के दिन इस क्षेत्र के विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने रानी अवंती बाई की प्रतिमा स्थापित की थी। 1857 में जब क्रांति हुई थी जिसमें वीरांगना अवंती बाई ने अपनी कुर्बानी दी थीए और भी उल्लेख किया हमारे पूर्ववक्ताओं नेए यह हमें और हमारे आने वाली पीढ़ियों को याद दिलायेंगी कि त्याग से बलिदान से वीरता से हमें आजादी मिली है। बड़ा मलहरा विधायक एवं मध्यप्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह लोधी ने कहा जिन शहीदों ने हमारे देश के लिए कुर्बानिया दी हैए उनकी मूर्ति लगाकर उनकी जय.जय कार कर रहे है और जीवन भर हमारी पीढ़िया भी करती रहेंगी। परंतु जो लोग इतिहास के पन्नो में दबे हैए उनको भी निकालने का काम हमें और हमारी आने वाली पीढ़ी को करना पड़ेगा।  
जबेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा आज गौरव के साथ वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की प्रतिमा स्थापित की गई है। यह प्रतिमा हम सभी लोगों के भीतर देश भक्ति का जज्बा भरने का निरंतर काम करेगी। आज शहीदो को निरंतर याद करने की आवश्यता हैए क्योंकि कहा गया है तुमने दिया देश को जीवनए देश तुम्हे क्या देगाए अपनी आग तेज रखने को नाम तुम्हारा लेगा। वीरांगना अवंती बाई की सौर्य गाथा को पढ़ते हुएए उन्हें याद करते हुए देश और समाज के लिए जीने का संकल्प लेकर हम सभी यहा से जाये। कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रताप सिंह लोधी ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने जनप्रतिनिधियों के साथ बीरांगना रानी अवंतीबाई के चित्र समक्ष दीप प्रज्जवलित कर माल्यापर्ण किया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन भावसींग लोधी ने व्यक्त किया।

विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों का किया सम्मान
दमोह। राजनीति में यदि हम अपनी मूल और मर्यादाओं को बचा पाते हैं तो यह बड़ी बात हैए यह सच है पार्टी के नियमों को मानने से मैंने कभी मना नहीं किया लेकिन मन में कभी रहता था कि हमारे जो मित्र हैं वह कहते थे की आपने जिंदगी भर पार्टी के लिए लड़ाई लड़ी लेकिन कभी कुछ मिला नहींए कभी हमारे बीच में आप आते नहीं हो यह बात सही है कि मैं त्यौहारों में कभी अपने शहर जाता नहीं हूं तो सरल तरीके से मन में लगता था कि कभी जिले से मौका मिले वह शायद भगवान ने पूरा दिया है।

इस आशय के विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने माता रूकमणी की प्रतिमा में विभिन्न समाजों के पदाधिकारियों ने अपना सहयोग दिया उन पदाधिकारियों का आज अपने निवास पर सम्मान करते हुये व्यक्त किये। उन्होंने ब्राहम्णों को वस्त् माला तथा शमी के पौधे सहित सिंगौरगढ़ किला की विरासत चित्र का वितरण भी किया। 

इस मौके पर मप्र वेयर हाऊसिंग लॉजिस्टिक एवं कार्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह विधायक हटा पीएल तंतुवाय सहित बड़ी संख्या में विभिन्न समाजों के पदाधिकारीगण मौजूद थे। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा नियति अपना काम करती हैए लेकिन मैं समाज के सभी श्रेष्ठ लोगों और आप सभी को वचन देता हूंए यहां के लोगों से जो संबंध मेरा अपना हैए वह मेरे शरीर के सक्रिय रहने तक बरकरार रहेगा। किसी को यह ध्यान में नहीं रखना चाहिए कि यहां से चले गएए भले ही मैं गृहस्थ हूं लेकिन जीवन में मुझे कोई चीज बांध नहीं सकती हैए यह मेरे ऊपर मेरे गुरुदेव की कृपा है।  
सकल हिंदू समाज ने किया फल मिष्ठान से तुलादान
दमोह। घंटाघर पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल का सकल हिंदू समाज के द्वारा फल और मिष्ठान से तुला दान किया । 

तुला दान के पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे जहां भगवान का पूजन अर्चन किया तदोपरांत घंटाघर पर बने एक सुसज्जित मंच पर पंडित चंद्र गोपाल पौराणिक एवं विप्रजनों ने स्वस्तिवाचन कर तुलादान किया। तुलादान के दौरान मां रुक्मिणी देवी के जयकारों और आतिश बाजी से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हुआ।
श्री जी की यात्रा में सम्मिलित हो धर्म लाभ अर्जित किया
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल आज जैन समाज के पर्यूषण पर्व के समापन अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा में शामिल हुये।
उन्होंने श्रीजी का पूजन अर्चन करते हुए सभी को शुभकामनाएं दी।
देश भर में श्री जी की शोभायात्रा निकाली गई वहीं दमोह जिला मुख्यालय पर भी एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जहां जगह.जगह स्वागत वंदन अभिनंदन किया गया। शोभा यात्रा में जैन समाज के पदाधिकारीगण मौजूद थे।  

पथरिया में क्षिप्रा ट्रेन स्टापेज पर हरी झण्डी दिखाई
दमोह। पथरिया एक जागरूक स्थान है जहां अपनी सुविधाओं के लिए लोग सचेत हैंए खास करके रेलवे की समस्या में जितनी डिमांड यहां से होती है वह शायद किसी और स्थान से नहीं होती है। यह सच है कि जन सुविधाएं जितनी हो उतना बेहतर होता हैए लेकिन भारत सरकार तीसरी लाइन इसलिए यहां से डाल रही है कि हमारे गुड्स का सबसे बड़ा मार्ग और व्यस्त मार्ग यही है। तीसरी लाइन बनने के बाद कुछ और चीजें सुविधाजनक हो सकती हैं लेकिन अभी जो पांच गाड़ियों का स्टॉपेज हुआ है उसके लिए मैं पथरिया के लोगों को हृदय से शुभकामनाएं देता हूं। 

इस आशय की बात केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज जिले की पथरिया रेलवे स्टेशन पर इंदौर हावड़ा ट्रेन के स्टापेज कार्यक्रम के अवसर पर कही। उन्होंने इंदौर हाबड़ा ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों ने ट्रेन के ड्राईवर का पुष्पगुच्छ एवं मिष्ठान खिलाकर अभिनंदन किया। इस मौके पर विधायक रामबाई सिंह परिहार पूर्व विधायक लखन पटेल पूर्व विधायक सोनाबाई अहिरवार गोपाल पटैल सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज सहित रेल मंडल के अधिकारीगण मौजूद थे। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा आज क्षमा पर्व भी है लोग यहां से शिखर जी छिप्रा ट्रेन से जाते हैं जो की एकमात्र रास्ता है यह सच है कि कोई जरूरत ऐसी होती है जो वास्तव में इस विकल्प के अलावा संभव नहीं है। मैं हृदय से शुभकामना देता हूं बधाइयां देता हूं और रेलवे के अधिकारियों को भी साधुवाद देता हूं। 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह तय किया था कि जब मैं आऊंगा तभी शुरुआत होगी लेकिन बची हुई चारों ट्रेन दो.तीन दिन के अंदर उनके स्टॉपेज शुरू हो जाएंगे। बांदकपुर में भी तीन ट्रेन रूकेंगी और यह हमारे दोनों केंद्र बहुत ही मजबूत केंद्र है उन सभी को हृदय से शुभकामनाएं देता हूं।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा जो तेज गति की गाड़ियां है वह आपकी ताकतए विरोध या समर्थन से रुकने वाली नहीं है। उन्होंने कहा जीवन से बड़ा कुछ और नहीं है लेकिन हमें चाहिए कि हमारे मन अनुसार हर घंटे में ट्रेन मिल जाए यह संभव नहीं हैए लेकिन फिर भी मुझे कहा गया था तो मैंने कहा कि जो हमारी ट्रेनें रुकती थी वह रुक जाएं। बांदकपुर में भी ट्रेनों का स्टॉपेज शुरू होगा।
बौतराई में 42 सड़कों के उन्नयनीकरण का भूमिपूजन
दमोह।  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पथरिया के ग्राम बौतराई में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत मण्डी निधि से 4151 45 लाख रूपये की लागत से 42 मार्गों की 81 94 किमी मार्गो के उन्नयनीकरण भूमिपूजन किया। इस मौके पर विधायक रामबाई सिंह परिहार पूर्व विधायक लखन पटेल पूर्व विधायक सोनाबाई अहिरवा प्रधानमंत्री सड़क योजना के प्रबंधक केसी कोरी सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा हमारी दो बार देश में सरकार आई है एक बार अटल बिहारी वाजपेई प्रधानमंत्री बने और बाद में मोदी जी प्रधान मंत्री बने। जो काम हमने किया वह पीढ़ियों तक याद करने लायक ना हो तो आप घर में जाकर सोचना यदि अटल बिहारी वाजपेई जी ना होते तो क्या गांव में प्रधानमंत्री सड़क आ सकती थी। 
 
पथरिया विधायक रामबाई ने कहा रोड के लिए मैंने बहुत प्रयास किया और बहुत ही ज्यादा मैंने संघर्ष किया तब जाकर यह रोड स्वीकृत हुई है। मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को हृदय से धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मेरे कहने पर यह रोड स्वीकृत की है।  कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 42 सड़कों के उन्नयनीकरण कार्यो का केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल सहित विधायक पथरिया एवं पूर्व विधायकों सहित जनप्रतिनिधियों ने भूमिपूजन किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments