Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 508 स्टेशनों के साथ दमोह को देंगे अमृत भारत स्टेशन की सौगात.. 6 अगस्त को 4 ROB का भूमि पूजन केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल करेंगे.. रेल सुविधाओं हेतु रेल मंत्री को केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल द्वारा 4 जुलाई को लिखे पत्र पर क्या हुआ..?

दमोह में 4 रेलवे ओवर ब्रिज को मिली मंजूरी..

दमोह। प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से भारत के 508 रेल्वे स्टेशनों को एक नई सौगात मिलने जा रही है केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के प्रयास से दमोह रेल्वे स्टेशन को अमृत भारत योजना में जोडा गया है । केन्द्रीय रेल संचार एवं इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की गरिमामयी उपस्थिति में भूमि पूजन शिलान्यास 06 अगस्त 2023 रविवार को प्रातः 9.30 बजे दमोह के रेल्वे स्टेशन पर एक भव्य समारोह आयोजित कर किया जायेगा। दमोह रेल्वे स्टेशन का विस्तारीकरण सौंदर्यीकरण कार्य प्रारंभ है।

जबलपुर रेल मंडल में 15 रेल्वे स्टेशनों को उक्त योजना में सम्मिलित किया गया है जिसमें दमोह का रेल्वे स्टेशन भी सम्मिलित है। जबलपुर मंडल के उक्त योजना के लिये स्वीकृत रेल्वे स्टेशनों के विस्तारीकरण एवं सौंदर्यीकरण लिये 55 कार्यो को मंजूरी दी गयी है। जिसकी लागत 307. 54 करोड है जिसमें 53 स्वीकृत हो चुके हैं और कार्य प्रारंभ हो चुका है जिसकी अनुमानित लागत 287 करोड है। योजना में स्टेशन बिल्डिंग का विकासए स्टेशन के परिभ्रमण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण एवं विकास हाई लेबल प्लेटफार्म एवं कवरशेड का निर्माण बैठने की उन्नत व्यवस्था वेटिंग एरिया का विकास स्टैण्डर्ड संकेत सम्मिलित है। दमोह रेल्वे स्टेशन पर प्लेटफार्म क्रमांक 01 की उंचाई 1ण्5 फुट बढाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। रेल्वे के मानक स्तर पर प्लेटफार्म की रेल लाईन से उंचाई 84 सेमी निर्धारित की गयी है वहीं दमोह के प्लेटफार्मो पर कवरशेड भी विस्तारित किये जाने के लिये कार्य प्रारंभ हो चुका है।

सौंदर्यीकरण के लिये भी इस दिशा में लगातार कार्य चल रहा है जिसके पूर्ण होते ही दमोह का रेल्वे स्टेशन एक नये स्वरूप में दिखलाई देने लगेगा। रेल्वे ओव्हर ब्रिज का भूमि पूजन निर्माण कार्य हो जाने के बाद दमोह जिले के यात्रियों नागरिकों और राहगीरों को सुरक्षित आवागमन की सुविधा मिलने लगेगी । केंद्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल के लगातार प्रयास से दमोह को चार रेलवे ओवरब्रिज की सौगात भी मिली है। जिसका भूमि पूजन 06 अगस्त को किया जायेगा। दमोह जिले में रेल्वे के चार ओव्हर ब्रिज स्वीकृत होने के बाद कार्यादेश जारी किये गये हैं। जिसमें मलैया मील फाटक आनु फाटक एवं हिंडोरिया मार्ग फाटक शामिल है। इन तीन रेलवे ओवरब्रिजों के निर्माण के बाद जहां एक ओर नगर से होकर पथरिया टीकमगढ़ छतरपुर पन्ना हटा जाने वाले यात्रियों को रेलवे ओवरब्रिज बनने के कारण सुगमता होगी। वहीं बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र देव जागेश्वर नाथ के दर्शनों के लिए बांदकपुर जाने वालों तथा जैन तीर्थ क्षेत्र कुंडलपुर पहुंचकर बड़े बाबा के दर्शन करने वाले लोगों के लिए हिंडोरिया मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज के  बनने के बाद भारी सुगमता होगी। बांदकपुर रेलवे स्टेशन के समीप आरओबी के निर्माण को स्वीकृति प्राप्त हो गई है।

बांदकपुर में भी भूमि पूजन आयोजन.. दमोह जिले में स्वीकृत चार रेल्वे ओव्हर ब्रिजों में से तीन का भूमि पूजन बांदकपुर में किया जायेगा। 06 अगस्त 2023 रविवार को दोपहर 11 बजे केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल बांदकपुए आनु करैया फाटक पर बनने वाले रेल्वे ओव्हर ब्रिजों का भूमि पूजन करेंगे जिसमें जनप्रतिनिधि सहभागिता करेंगे।  

कहां.कहां कितनी लागत रेलवे ओवरब्रिज..दमोह नगर में दमोह पथरिया बीना कटनी रेल खण्ड के किलोमीटर 126 1.2 एलण्सीण् क्रमांक 58 पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जायेगाए जिस की लंबाई 1351 मीटर जिसमें 96ण्00 रेलवे का क्षेत्र सम्मिलित है। जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति 37 करोड 54 लाख 82 हजार है। वहीं हिंडोरिया पटेरा मार्ग में बीना कटनी रेल खंड के किलोमीटर 1133 8.9 के एलसी क्रमांक 65 रेलवे ओवर ब्रिज जिसकी लंबाई 738ण्48 मीटर जिसमें 63ण्48 रेलवे का भाग शामिल है जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति 26 करोड़ 37 लाख 57 हजार है। इसी प्रकार दमोह कटनी मार्ग में बिना कटनी रेल खंड के किलोमीटर 1136 9.10 के एलसी क्रमांक 67 पर रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण के लिए मंजूरी मिली है जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति 27 करोड 36 लाख 42 हजार रुपए है। इन तीनो रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर दमोह सांसद और भारत सरकार के केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा लगातार प्रयास किये जाते रहे हैं। इसी प्रकार दमोह बांदकपुर मार्ग पर बीना कटनी रेलवे सेक्शन के 1141 16.18 मे  समपार क्रमांक 70 के एवज में आर ओ बी का निर्माण कार्य पहुंच मार्ग सहित जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति जिसकी लंबाई 115314 मीटर बांदकपुर रेलवे स्टेशन के समीप का यह रेलवे फाटक के निर्माण कार्य की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है जिसकी जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति 48 करोड़ 51 लाख  91 हजार है।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल द्वारा 4 जुलाई को रेल मंत्री को लिखे पत्र के अनुसार क्षिप्रा डेली, नागपुर के लिए नियमित ट्रेन तथा छग संपर्क क्रांति व दुर्ग जम्मू के स्टॉपेज की मांग कब पूरी होगी..

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और दमोह सांसद वर्तमान में श्री प्रहलाद पटेल के 9 साल से अधिक के कार्यकाल मैं दमोह वासी आवश्यक सुविधाओं के लिए लगातार तरसते रहे हैं जबकि रेल सुविधाओं में वृद्धि के नाम पर सांसद महोदय की तरफ से रेल मंत्री को कुछ पत्र ही लिखे जाने की जानकारी सामने आती रही है। श्री प्रहलाद पटेल 4 साल से मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री का दायित्व संभाले हुए हैं परन्तु इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाये जाने, नागपुर व दक्षिण भारत के लिए जबलपुर गोंदिया होकर रात्रि कालीन नियमित ट्रेन सेवा, सप्ताह में 3 दिन चलने वाली दुर्ग निजामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति तथा सप्ताह में 1 दिन चलने वाली दुर्ग जम्मू ट्रेन का दमोह रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज किए जाने जैसी अति महत्वपूर्ण मांग आज तक पूरी नहीं हो सकी है। 

पिछले माह 4 जुलाई को उक्त मांगों को लेकर केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल की तरफ से रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को एक पत्र भी लिखे जाने की जानकारी सामने आई थी। लेकिन उस पत्र पर आज तक क्या कार्रवाई हुई यह किसी को पता नहीं है। अब जबकि रेल मंत्री 6 अगस्त को रेलवे ओवर ब्रिज के भूमि पूजन शिलान्यास कार्यक्रम मैं शामिल होने के लिए आ रहे हैं और इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री पटेल भी साथ में रहेगे.. ऐसे में दमोह बासी उम्मीद कर रहे हैं कि 4 जुलाई को रेल मंत्री को लिखे पत्र के मामले में श्री पटेल अब मांगों को अभिलंब पूरा करने के लिए दमोह वासियों की तरफ से आवश्यक रूप से पहल करेंगे। यदि ऐसा नहीं होता है तो केंद्रीय मंत्री द्वारा लिखे जाने वाले पत्रों के मामले में लोगों को यह कहने में संकोच नही होगा कि हाथी के दांत खाने के और दिखाने के और..

Post a Comment

0 Comments