Ticker

6/recent/ticker-posts

लाड़ली बहना योजना की राशि प्रतिमाह 3 हजार रुपए होगी.. मुख्यमंत्री रक्षा बंधन पर 27 अगस्त को बहनों से करेंगे संवाद.. तीसरी किश्त के 1209 करोड़ रूपये खातों में पहुचे.. सागर में संत रविदास मंदिर का निर्माण मप्र के लिए गौरव की बात..

रीवा में हुआ लाड़ली बहनों का राज्य स्तरीय सम्मेलन

रीवा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना एक सामाजिक क्रांति है। योजना में प्रतिमाह उपलब्ध कराया जा रहा एक हजार रुपए केवल पैसा नहीं बहन.बेटियों का सम्मान है। बहन.बेटियों का आत्म.विश्वास और आत्म.सम्मान बढ़ेए परिवार में उनका महत्व और समाज में उनका मान हो इस उद्देश्य से ही यह योजना शुरू की गई है। योजना में बहनों को प्रतिमाह दी जा रही एक हजार रुपए की राशि को क्रमशरू बढ़ाकर प्रतिमाह 3 हजार रुपए किया जाएगा। बहनों की आँखों में आँसू नहीं खुशियां होंगी यह उनका अधिकार है। हम बहनों को 3 हजार रुपए प्रतिमाह देंगे। रक्षा बंधन के पर्व पर 27 अगस्त को पूरे प्रदेश की बहनों से संवाद के लिए विशेष कार्यक्रम होगा तथा बहनों को उपहार प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान रीवा में राज्य स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय क्षेत्रों के वार्डों से बहनें वर्चुअली जुड़ीं।

मुख्यमंत्री को लाड़ली बहना सेना ने भेंट की विशाल राखी.. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय सम्मेलन में पधारी लाड़ली बहनों का ष्बढ़े चलो लाड़ली बहनाष् गीत के साथ फूलों की वर्षा कर स्वागत किया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित गीत के साथ कन्या.पूजन करए लाड़ली बहनों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री को लाड़ली बहना सेना की सदस्यों ने अपने हाथों से बनाई विशाल राखी भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक से प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त के 1ए209 करोड़ रूपए अंतरित किए।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक लाख 81 हजार जनजातीय बहनों के खातों में पोषण आहार के लिए आहार अनुदान योजना के 18 करोड़ 16 लाख रुपए सिंगल क्लिक से अंतरित किए। लाड़ली बहना योजना में पिछले 2 महीनों में बहनों के खाते में 2 हजार 419 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी की गई है। इसी प्रकार विशेष पिछड़ी बैगाए भारिया और सहरिया जनजाति की बहनों को अब तक 1ए391 करोड़ रुपए से अधिक का आहार अनुदान दिया गया है।
161 करोड़ 35 लाख के विकास कार्यों का भूमि पूजनलोकार्पण..मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 161 करोड़ 35 लाख रुपए लागत के विकास कार्यों का भूमि.पूजन तथा लोकार्पण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रहट विकासखंड रीवा में नवीन 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन एवं 2 एफए 2 जी एवं 2 एच टाइप आवास गृहों के निर्माण कार्यए माधो सदाशिवराव डिग्री कॉलेज रीवा में 6 व्याख्यान कक्ष का निर्माणए श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय में बालक.बालिक पीजी सीटस् वृद्धिए कोल भवन का निर्माणए जिला पंचायत अतिरिक्त भवन निर्माणए रीवा सिरमोर मेन रोड से गर्गन टोला मार्ग का निर्माण सिरमोर मेन रोड से मलेहान टोला बाया तिबरियान टोला से सगरा मार्ग निर्माण रीवा मनकहारी रोड से हरि हरपुर एप्रोच मार्ग निर्माणए जेपी मोड़ से ग्राम दुआरीए दुबारी. तुर्करा. बनकुईया रोड से श्रद्धानगर करिहा रेलवे स्टेशन रीवा रोड के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासकीय स्वामी विवेकानंद कॉलेज का निर्माण एवं जिर्णोद्धार माधव सदाशिव कॉलेज रीवा में नवीन निर्माण एवं जीर्णोद्धारए शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय नवीन निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्यए शासकीय कन्या पीजी कॉलेज रीवा नवीन निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्यए उत्कृष्ट विद्यालय में 100 सीटर बालिका छात्रावास का निर्माणए जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय 100 सीटर बालक छात्रावास का निर्माणए श्यामशाह चिकित्सा शिक्षा महाविद्यालय रीवा में 100 से 150 सीट वृद्धि. 250 सीटस् यूण्जीण् कन्याए 100 सीटर इंनटर्न बालकए 100 सीटर इनटर्न बालिका छात्रावास का निर्माणए भावरा से खम्हरिया चोबान सड़क निर्माणए एनएच.37 से कंचनपुर मार्ग निर्माणए मडी से उमरी मार्ग निर्माण का लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं और जन.कल्याणकारी कार्यक्रमों के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लक्ष्मी स्व.सहायता समूह की श्रीमती मनीषा साकेत एवं समूह की सदस्यों को लिफ्ट मिक्चर मशीन और सेंटरिंग व्यवसाय के लिए 5 लाख 56 हजार रुपएए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में श्रीमती मंजू पाण्डेय को 9 लाख रुपए के ट्रेडर्स वर्क्स और पीएम स्वनिधि में श्रीमती पूजा गुप्ता को पूजन सामग्री व्यवसाय के लिए 50 हजार रुपए के चेक तथा श्री सुनील पटेल को मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना के वाहन की चाबी भेंट की।
विंध्य क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे..मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विंध्य क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। बिजलीए सड़कए पानीए सिंचाईए शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों से अंचल का समग्र विकास हुआ है। रीवा आगमन पर हुए स्वागतए लोगों के स्नेहए उत्साह और आत्मीयता से अभिभूत होकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विंध्य क्षेत्र से अभूतपूर्व आशीर्वाद प्राप्त हुआ।
महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है राज्य सरकार..मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय समाज में प्राचीन काल से ही बहन.बेटियों की पूजा होती रही है। ऐतिहासिक रूप से बीच का कालखण्ड ऐसा आया जिसमें बेटियों के साथ भेदभाव होने लगाए बेटी को जन्म से ही अभिशाप और बेटे को कुल का दीपक और बुढ़ापे का सहारा माना जाने लगा। बेटियों के साथ अन्याय होने लगा और बेटियां कोख में ही मारी जाने लगी। इस पीड़ादायी और वेदना से भरी स्थिति को बदलने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध थी। बेटी को बोझ न समझा जाएए वह वरदान बनें इसी उद्देश्य से लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई। हमारा संकल्प था कि प्रदेश की धरती पर पैदा होने वाली बेटी लखपति पैदा हो। बहन.बेटियों के सशक्तिकरण के लिए पंचायत और नगरीय निकाय के चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गईए पुलिस और शिक्षकों के पद भी महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए। महिलाओं के नाम सम्पत्ति के पंजीयन में भी छूट दी गई।
लाड़ली बहना योजना से आत्मनिर्भर बनेंगी महिलाएं.. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के इसी क्रम में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। प्रतिमाह बहन बेटियों को राशि उपलब्ध कराने का उद्देश्य यह है कि वे अपनी आवश्यकता और अपनी मर्जी के अनुसार बिना रोक.टोक के पैसा खर्च कर सकें। वे अपनी छोटी.छोटी जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहें। गरीब और निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं के लिए यह बड़ी राहत है। योजना आरंभ होने के बाद कई बहनों ने इस पैसे से बच्चों की फीस भरी हैए उन्हें कपड़ेए किताब और अन्य जरूरत का सामान स्वयं खरीद कर दिया है। कई बहनें चाय की दुकानए सिलाई.कढ़ाई जैसे अपने काम आरंभ करने की दिशा में भी पहल कर रही हैं।
संगठित रहकर विकास का नया इतिहास रचेंगे..मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहन.बेटियों को अपनी स्थिति सुधारने के लिए संगठित होना होगा। हर गाँव और हर वार्ड में लाड़ली बहना सेना गठित की जा रही है। बहनें इस सेना से जुड़ेंए बहनों की यह सेना उनके हितों की रक्षा और उन्हें आगे बढ़ाने में हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। हम बहनों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। बहन.बेटियों के विरूद्ध अपराध करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। उन्हें सुरक्षित वातावरण मिलेए इस उद्देश्य से ही शराब की दुकान के साथ चलने वाले अहाते बंद किए गए हैं। हमारा प्रयास है कि हर बहन की आय 10 हजार रुपए प्रतिमाह होए इस दिशा में हम निरंतर सक्रिय हैं और संगठित रहकर प्रगति और विकास का नया इतिहास रचेंगे।
पूर्व मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत करते हुए कहा कि पिछड़े क्षेत्र के रूप में पहचाने जाने वाले रीवा क्षेत्र के विकास में मुख्यमंत्री श्री चौहान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। पूर्व मंत्री श्री नागेंद्र सिंहए क्षेत्रीय विधायक तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
जनदर्शन में शामिल हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान..सम्मेलन से पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान जनदर्शन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कॉलेज चौराहा स्थित विवेकानंद पार्क पहुँचकर स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर जनदर्शन आरंभ किया तथा विकास रथ पर समाज के विभिन्न वर्गों और आमजन से संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी बेटियोंए विद्यार्थियोंए खिलाड़ियोंए व्यापारी संघ के प्रतिनिधियोंए स्व.सहायता समूह के सदस्योंए भूतपूर्व सैनिकोंए सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियोंए लाड़ली बहना सेना की सदस्योंए विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों से भेंट की तथा संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का सरपंच संघ रोजगार सहायक संघ आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा खिलाड़ियों द्वारा अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल चौराहा स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर जनदर्शन का समापन किया।

मुख्यमंत्री नेअमरकंटक में लगाये 75 पौधे.. 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर प्रवास के दौरान आजादी के अमृत महोत्सव के 75 वर्ष पूरे होने पर पवित्र नगरी अमरकंटक में 75 पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ जवाहर नवोदय विद्यालय अमर कंटक के विद्यार्थियों ने श्मेरी माटी मेरा देशश् कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजातियों के 75 पौधे रोपे। उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के समापन समारोह के रूप में मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 से 15 अगस्त तक मनाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत विद्यालय परिसरों में शिलाफलकम ;स्मारकद्ध की स्थापनाए भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनानेए देश की एकता को सृदढ़ करने और अपने कर्तव्य निभाने जैसी पंच प्रण की शपथए वसुधा वंदन के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों के आसपास पौधरोपणए वीरों के वंदन और राष्ट्रीय ध्वज फहराने व राष्ट्रगान जैसी गतिविधियां की जाना है। पौधरोपण में आयुक्त शहडोल संभाग श्री राजीव शर्माए एडीजीपी शहडोल श्री डीण्सी सागरए कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठए पूर्व विधायक श्री सुदामा सिंह तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
संत रविदास मंदिर का निर्माण मप्र के लिए गौरव की बात
सागर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के बड़तूमा में बन रहे संत रविदास मंदिर के निर्माण स्थल के अवलोकन के बाद ढाना ग्राम में आगामी 12 अगस्त को होने वाली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की तैयारी का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉण् अरविंद भदौरियाए लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गवए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंहए राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत विधायकद्वय श्री शैलेंद्र जैन श्री प्रदीप लारियाए खनिज निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र मोकलपुरए महापौर श्रीमती संगीता तिवारीए श्री गौरव सिरोठिया श्री प्रभु दयाल पटेल श्रीमती लता वानखेड़ेए शैलेश केशरवानीए अनिल तिवारी सहित अनेक जन.प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभा स्थल के मंच हैलीपैड डोम का अवलोकन कर अन्य सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास महाराज ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है। श्री संत रविदास ने कर्म को महत्व दिया। वे परिश्रम से जो भी अर्जित करते थेए उसे संत सेवा और समाज को अर्पित कर देते थे। कई राजा और मीराबाई भी उनके शिष्य थी। संत रविदास वास्तव में सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने सागर में विगत 8 फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थीए जिसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि सभा स्थल पर सभी तैयारियाँ पूरी हो गई है ।सागर जिले का प्रत्येक नागरिक सौभाग्यशाली है कि जिले की भूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए वैश्विक नेता और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को आगमन हो रहा है ।श्री चौहान ने बताया कि मंदिर नागर शैली में 10000 वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व.व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी जिनमें भक्ति मार्गए निर्गुण पंथ में योगदान संत जी का दर्शन और उनके साहित्य समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हालए जल कुंड भक्त निवास भी बनेगाए जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगेए जिन्हें संत जी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी। 15000 वर्गफुट में भोजनालय का निर्माण होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगेए सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि संत रविदास जी का मंदिर और कला संग्रहालय भव्य होगाए जो श्रद्धाए आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश.विदेश से आएंगे। संत रविदास जी का कृतित्व. व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा दाई होगा। इस अवसर पर संभागायुक्त डाण् वीरेंद्र सिंह रावत आईजी श्री प्रमोद वर्माए कलेक्टर श्री दीपक आर्यए पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश तिवारी और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments