Ticker

6/recent/ticker-posts

जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर में कारीडोर निर्माण और माता रूक्मिणी की प्रतिमा कुंडलपुर मठ में स्थापित करने की मांग तेज.. कल पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोटिया को.. आज केंद्रीय मंत्री सांसद प्रह्लाद पटैल के नाम सौंपा मांग पत्र..

पर्यटन विकास निगम अध्यक्ष विनोद गोटिया को मांग पत्र

दमोह हमारे बुंदेलखंड क्षेत्र के आस्था के मुख्य केंद्र बिंदु देव श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर जिन्हें 13 वें ज्योतिर्लिंग की संज्ञा दी गई है प्रतिवर्ष इस तीर्थ स्थान पर दर्शनों हेतु लाखों की संख्या में भक्तगण पहुंचते हैं परंतु आलम यह है इतने बड़े प्राचीन हिन्दू तीर्थ क्षेत्र पर विकास का पहिया आज तक रुका हुआ है साथ ही हमारे देश के एकमात्र माता रुक्मणी का मठ जो दमोह जिले के पटेरा तहसील के अंतर्गत ग्राम कुंडलपुर में बना हुआ है बीते दिनों यहाँ से माता रूक्मिणी जीकी प्रतिमा भी चोरी हुई थी जो बाद में मिलने के बाद वर्तमान में पुरातत्व संग्रहालय दमोह में रखी हुई है और रूक्मिणी मठ जर्जर हालत में पड़ा है..

 इन दो महत्वपूर्ण विषयों को लेकर दमोह पहुंचे मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री दर्जा विनोद गोटिया को  यूथ अचीवर्स एवं छात्र क्रांति दल एवं छात्र सर्व कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष कृष्णा पटैल द्वारा एक मांग पत्र मध्य प्रदेश शासन के पूर्व वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, दमोह विधायक अजय टंडन, हटा विधायक पीएल तंतुवाय,पूर्व विधायक लखन पटैल,महामंत्री गोपाल पटैल, जटाशंकर मंदिर महंत पंडित मोनु पाठक, जटाशंकर न्यास अध्यक्ष आलोक गोस्वामी, समीर जैन सहित अनेक गणमान्य जनों की उपस्थिति में सौंपा गया।

जिसमें उल्लेख किया गया है कि देव श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर में भव्य जागेश्वर नाथ कारीडोर का निर्माण कराते हुए श्रद्धालुओं को समस्त व्यवस्थाएं प्रदान की जाए साथ ही माता रुक्मणी मठ में प्रतिमा को पुनः विराजमान कराते हुए यहाँ भी सभी उचित सुविधाएं प्रदान की कृपा करें| कृष्णा पटैल का कहना है कि हम सभी के आस्था के मुख्य केंद्र बिंदु देव श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर में विराजमान हैं जिन्हें बुंदेलखंड का राजा कहा जाता है लाखों की संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को निरंतर सुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है मंदिर के मुख्य द्वार पर ग्राम के धन्ना सेठों द्वारा किया गया।

अवैध अतिक्रमण मंदिर के मुख्य द्वार को ही ढके हुये हैं मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संपूर्ण प्रदेश के धार्मिक स्थलों का विकास कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है तो हमारी मुख्यमंत्री जी एवं पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष जी से आग्रह कि वह देव श्री जागेश्वर नाथ धाम में भव्य कारिडोर का निर्माण कार्य शीघ्र अति शीघ्र कराते हुए माता रुक्मणी मठ कुंडलपुर में भी शीघ्र प्रतिमा स्थापना कराते हुये जीर्णोद्धार कराने की कृपा करेंगे तो निश्चित रूप से इस स्थानों पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सकेगी..

 केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटैल के नाम शिवभक्तों ने सौंपा पत्र 

दमोह। बुंदेलखंड व प्रदेश के प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर लाखों भक्तों की आस्था व श्रद्धा का केंद्र है। बांदकपुर धाम में निरंतर लाखों भक्त आते हैं ।अब दिन-प्रतिदिन यहां आने वाले भक्तों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसके कारण अब मंदिर के आसपास पर्याप्त जगह न होने के कारण भारी भीड़ एकत्रित हो रही है । मंदिर के पास भीड़ एकत्रित होने के कारण यात्रियों को भारी असुविधा हो रही है । साथ ही विशेष त्यौहार पर्व पर लाखों की भीड़ एकत्रित होने से अब बड़े हादसे का भी खतरा लगातार बना रहता है । मंदिर के आसपास पर्याप्त जगह नहीं है इतना ही नहीं प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल बांदकपुर मंदिर का प्रमुख द्वार ही वर्षों से अतिक्रमण की चपेट में है जहां यात्रियों को ठीक से मंदिर भी दिखाई नहीं देता..

दमोह जिले के अनेक शिवभक्त श्रद्धालु व अनेक संगठन लगातार बांदकपुर धाम के विषय को लेकर आंदोलन कर रहे हैं और शासन प्रशासन राजनेताओं को ज्ञापन दे रहे हैं। श्रद्धालुओं भक्तों की मांग है कि प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल बांदकपुर मंदिर द्वार से शीघ्र अतिक्रमण हटाकर भव्य श्री जागेश्वर नाथ कॉरिडोर का निर्माण किया जाए जैसे कि अयोध्या ,काशी, उज्जैन महाकाल लोग का निर्माण हुआ है वैसे ही हिंदू हित की बात करने वाली सरकार बांदकपुर धाम को लेकर शीघ्र ही धरातल पर कार्य करें। साथ ही यात्रियों श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी व्यवस्थित निर्माण व सौंदर्यीकरण किया जाए..

इन सभी मांगों को लेकर बुधवार 26 जुलाई को दमोह में केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल के निवास पर अनेक शिवभक्तों ने पहुंचकर लिखित रूप से आवेदन पत्र सौंपा जिस पर उपस्थित सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज ने आवेदन पत्र लेकर शीघ्र ही केंद्रीय मंत्री की ओर से कार्य होने का भरोसा दिया है। पत्र सौंपने वालों में दमोह के पार्षद वह हिंदू धर्म के लिए सदा तत्पर विक्रांत गुप्ता, बड़ी देवी मंदिर के प्रमुख पुजारी आशीष कटारे, जिला पंचायत सदस्य चटन पटेल, दमोह पार्षद कृष्णा तिवारी ,बांदकपुर सांसद प्रतिनिधि वीरू नेमा ,वरिष्ठ गणेश मिश्रा, बजरंग दल सदस्य अभिषेक गोलू चौबे, अजय मिश्रा, तुलसीराम तिवारी, नित्या प्यासी हिंदू जागरण मंच छात्र क्रांति दल से कृष्णा पटेल, श्रवण पाठक, आशीष शर्मा, गुलशन पाठक, मनोज देवलिया, कमलेश दुबे, मडकोलेश्वर सीता नगर से रोहित बिदोल्या, राम रैकवार, सोनू ठाकुर, विपिन ताम्रका, महेंद्र सिंह ठाकुर, हर्ष दुबे, मोनू सैनी, नितिन दुबे, अरुण दीक्षित, महेद्र राजपूत मरुताल, राजुल चौराहा, राजेश ठाकुर, हरिओम उपाध्याय ,शंकर गौतम और राम गौतम  सहित अनेक भक्तों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments