Ticker

6/recent/ticker-posts

कर्नाटक में जैन मुनि की हत्या के विरोध में.. जैन समाज के साथ सर्व समाज व संगठनों ने महामहिम राष्टपति के नाम ज्ञापन सौंपा.. इधर जैन मिलन नगर प्रमुख शाखा द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर संगोष्ठी एवं पौधा रोपण कार्यक्रम

मुनि हत्या के विरोध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा
दमोह। कर्नाटक राज्य में दिगंबर जैन मुनि की नृशंस हत्या के विरोध में भारतीय जैन मिलन के आहवान पर भारतीय जैन मिलन क्षेत्र क्रमांक 10 से राष्ट्रीय उपाध्यक्षद्वय नेमकुमार सराफ एवं इंजी.आरके जैन क्षेत्रीय कार्यकारी अध्यक्ष द्वय डॉ.एलसी जैन एवं श्री ललित नायक, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष दिलेश चौधरी, क्षेत्रीय मंत्री श्रीमती कविता ऋषभ जेन, राष्ट्रीय संयोजिका कविता नरेन्द्र बजाज के नेतृत्व में जबलपुर नाका स्थित महाराणा प्रताप चौक पर दोपहर 12 बजे जैन मिलन, महिला जैन मिलन, श्री दिग.जैन पंचायत, श्री कुण्डलपुर क्षेत्र कमेटी नगर क सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के हजारो पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित रहें। 

वहां से सभी गगनभेदी नारे लगाते हुए पैदल कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और अपना प्रबल विरोध प्रदर्शित करते हुए भारत के महामहिम राष्टपति, प्रधानमंत्री, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एवं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि कर्नाटक राज्य में मुनि आचार्य काम कुमार नंदी जी अपहरण कर अपराधियों ने उनकी हत्या कर अंगो को काटकर फेंक दिया था तभी से संपूर्ण भारत की अहिंसा प्रिय जैन समाज में आक्रोश व्याप्त हे और जगह जगह जैन समाज द्वारा घटना का तीव्र विरोध किया जा रहा है जैन समाज अपराधियों पर कठोर कार्यवाही की मांग कर रही है। 

विरोध प्रदर्शन में जैन पंचायत दमोह के अध्यक्ष श्री सुधीर सिंघई, प्रवीण सिंघई, सेठ देवेन्द्र कुमार जैन, रूपचंद जैन, पदमचंद, रतनचंद जैन, सतीष जैन, विजय कुमार जैन, नरेन्द्र बजाज का कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में आलोक पलंदी, नरेन्द्र शक्ति, मुकेश सेन, पारस जैन, नरेन्द्र जैन इंद्रश्री, ऋषभ जैन, सुधीर जैन, सोनू नेता, अर्चना जैन आदि गणमान्य नागरिको ने अपनी उपस्थिति प्रदान की। जैन समाज के विरोध प्रदर्शन में सर्वब्राम्हण समाज से भी कमलेश उपाध्याय, कुशवाहा समाज से बसंत कुशवाहा, अग्रवाल समाज से केके अग्रवाल, श्री भगवती कल्याण समिति से भगवत लोधी, विश्व हिन्दू परिषद से अंजु खत्री, कौशलेन्द्र पाण्डे, पवन रजक, विधायक दमोह के प्रतिनिधि अखिल टंडन, कोमल अहिरवार, मुस्लिम समाज से शमीम कुरैशी ने उपस्थित होकर अपना विरोध प्रदर्शित किया। जैन समाज के उपरोक्त विरोध प्रदर्शन में भारी संख्या में महिला, पुरूष, युवक युवतियां और नागरिकों ने उपस्थित होकर अपना समर्थन दिया। भारतीय जैन मिलन क्षेत्र क्रमांक 10 की मंत्री श्रीमती कविता ऋषभ जैन के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर श्री दिगंबर जैन पंचायत दमोह के अध्यक्ष सुधीर जैन सिंघई ने बतलाया कि परम पूज्य आचार्य १०८ श्री कामकुमारनंदी जी महाराज जी की हत्या के दोनो आरोपी गिरफतार कर लिए गया परंतु यह विचारणीय है  ५ जुलाई रात्रि १० बजे अचानक महाराज जी को पहले उन्होनें करंट लगाया, कई जगह वार किए अत्यंत क्रूरता से उन्हें जान से मारा, वीडियो भी बनाया तथा उनके शरीर के कई टुकड़े कर ६०० फूट गहरे बोरवेल में फेंक दिया।  दोनो  आरोपियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तथा उनके बारे में उन्होंने थाने में ये सब बताया! जैन धर्म के एक साधु जो की पूरी तरह निर्दोष थे उनके साथ इतना दुर्दांत घटना को अंजाम देने वाले क्रूर अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए ताकि भविष्य में कोई ऐसा दुष्कृत्य न कर सके।
वहीं जैन मिलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अतिवीर नेम कुमार सराफ ने कहा किजैसा कि आपको विदित है कि बेलगावी जिले में  चिकोड़ी तालुक में नंदी पर्वत पर स्तिथ जैन तीर्थ पर विराजमान जैन आचार्य पूज्य श्री 108 कामकुमार जी मुनिराज की दिनांक 5 जुलाई 2023 निर्मम हत्या कर हत्यारों ने मृत शरीर के टुकड़े - टुकड़े कर बोर वैल में डाल दिये, जिससे सम्पूर्ण भारत ही नहीं विश्व के जैन समाज में दुख व रोष व्यापत है।
 
पर्यावरण संरक्षण पर संगोष्ठी एवं पौधा रोपण कार्यक्रम 
दमोह। जैन मिलन नगर प्रमुख शाखा दमोह द्वारा पर्यावरण संरक्षण माह के अंतर्गत आयोजित श्रंखला बद्ध कार्यक्रम के द्वितीय चरण में स्थानीय कमला नेहरू महाविद्यालय परिसर में उक्त आयोजन किया गया आयोजन का प्रारंभ भगवान महावीर प्राथना से हुआ तद्उपरांत शाखा के अध्यक्ष सुधीर जैन डवलू मंत्री अरुण जैन कोर्ट कोषाध्यक्ष मुकेश जैन मम्मा द्वारा आमंत्रित अतिथियों का सम्मान किया गयाजिसमें मुख्य बक्ता श्री डा केदारनाथ शर्मा ने बताया कि ऐक पौधा 10 पुत्र के बराबर होता है याद रखें यदि हम यह मानते हैं कि जीवित मनुष्य अपने आप में ऐक पर्यावरण का महत्वपूर्ण अंग है तो यह भी माने ऐक पेड़ अपने आप में स्थिर मनुष्य है यदि समानता की बात करें तो दोनों के विना संसार की कल्पना नहीं की जा सकती है पेड़ नाकेवल पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि हमारी बहुत सी आवश्यकताओं की पूर्ति भी पेड़ से होती है जीवन उपयोगी आक्सीजन मिलना तो दूसरी तरफ पानी की कमी दूर करना भी ऐक फायदा है वृक्षारोपड का, मिट्टी के कटाव को रोकना, पक्षियों का आश्रय स्थल फल प्राप्ति का माध्यम लकड़ी प्राप्ति का माध्यम और अनंत फायदा है वृक्षारोपड के हमारे जीवन में धर्म की तरह हैं पौधा रोपण ऐवं संरक्षण।
कार्यक्रम के मुख्यातिथि प्रोफेसर पी ऐल जैन सर ने जैन मिलन नगर प्रमुख शाखा के कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि निश्चित ही यह जैन समाज का सबसे शक्रीय संगठन है जो धार्मिक सामाजिक ऐवं पर्यावरण के संबंध में निरंतर जागरूकता का कार्य करता है उन्होंने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि जैन मिलन केवल सुरक्षित कैंपस में ही पौधा रोपण करता है क्योंकि हमारे द्वारा लगाए गए पौधे जब वृक्ष वनते है तो उस समय होने वाली प्रसन्नता का वर्णन नहीं किया जा सकता है। जैन मिलन क्षेत्र क्रमांक 10 के पर्यावरण प्रभारी वीर राकेश जैन पलंदी ने कहा कि क्षेत्र क्रमांक 10 में 35 शाखाओं में से लगभग 25शाखाओं में पौधा रोपण का आयोजन किया जा चुका है शीघ्र ही सभी शाखाओं द्वारा उक्त आयोजन किया जाएगा उन्होंने बताया कि किन्हीं शाखाओं ने बीज बम के माध्यम से तो कहीं गमलों के माध्यम से किन्हीं शाखाओं ने बगीचे आदि से पिलाषटिक की सफाई कर अथवा पौधा रोपण ऐवं संगोष्ठी के माध्यम से यह पर्यावरण संरक्षण माह मनाया है जैन मिलन नगर प्रमुख शाखा दमोह द्वारा गोष्ठी ऐवं पौधा रोपण दोनों किया गया यह कावले तारीफ है। 
कार्यक्रम के प्रभारी महेंद्र जैन करूणा ने कमला नेहरू महाविद्यालय परिसर में इस आयोजन की स्वीकृति देने के लिए प्राचार्य का धन्यवाद किया। वहीं कार्यक्रम के व्यवस्था प्रभारी संदीप जैन सचिव ने भाईजी मंदिर के अध्यक्ष पवन जैन सहित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया ऐवं संतोष अविनाशी जी द्वारा पर्यावरण पर स्वरचित कविता का पाठन किया गया तद उपरांत सभी सदस्यों द्वारा महाविद्यालय परिसर में पौधा रोपण किया गया जिसके पश्चात नाश्ता उपरांत कार्यक्रम समापन की और अग्रसित हुआ कार्यक्रम का संचालन वीर जिनेन्द्र जैन उस्ताद ने किया  प्राचार्य पी ऐल जैन सर ने सभी को महाविद्यालय के नवीन भवन में भ्रमण कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राकेश जैन, हरदुआ राजेश ओशो, मुकेश जैन ग्रेन, आनंद जैन, दिलेश जैन चौधरी, सबन सिल्वर, संजीव शाकाहारी, अशोक जैन, संदीप अभाना, विकल्प जैन, सुवोध बजाज, प्रमोद बड़कुल, शैलेन्द्र सराफ, जयकुमार सुरभि, विनय जैन, जवाहर जैन, जिनेन्द्र जैन मडला, सचेंद्र जैन आदि की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments