Ticker

6/recent/ticker-posts

वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस पर निकाली जा रही गौरव यात्रा सिग्रामपुर में.. आजादी की लड़ाई में जिन्होंने उंगली नहीं कटाई शहीदों में नाम लिख दिए गए जिनको तोप से चिथड़े उड़ा दिए गए उनके लिए दो लाइन नहीं.. वन मंत्री विजय शाह

वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस पर गौरव यात्रा

दमोह। वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस पर निकाली जा रही गौरव यात्रा का शुभारंभ करने सिग्रामपुर पहुंचे प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने सर्वप्रथम वीरांगना रानी दुर्गावती प्रतिमा स्थल पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा आज उन वीरांगनाओं रानी दुर्गावती के बलिदान की गौरव यात्रा का शुभारंभ करने आए हैं आज से 500 वर्ष पहले भी जो उन्होंने देशभक्ति समाज भक्ति लिखाई पढ़ाई और विकास का मॉडल तैयार किया था जैसा कि मैंने कहा चाहे पानी का मामला हो शिक्षा देश और धर्म का मामला हो हमे यह सारी चीजें उनसे मिली हैं..   
हमारे पूर्वज 52गढ़ मैं राज्य करते हुए उन 52 गढ़ में हमारे पूर्वजों का एक गढ़ जो की वीरांगना रानी दुर्गावती के अंडर में आता है हम और भी गौरवान्वित महसूस करते हैं की पहला गढ़ सिंगौरगढ़ मैं श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी ने भिजवाया है देश की आजादी का इतिहास और मुगलों का इतिहास जो हमारे राजा रहे मुगल काल में और उसके बाद आजादी में जिन्होंने भाग लिया टंट्या मामा  बिरसा मुंडा भीमा नायक हो या फिर शंकर शाह रघुनाथ शाह हो जिनके अंग्रेजों ने आजादी की लड़ाई में चिथड़े चिथड़े उड़ा दिए और जब हम देश के आजादी के इतिहास में देखते हैं तो जिन्होंने उंगली नहीं कटाई उनके नाम शहीदों में लिख दिए गए जिनको तोप से चिथड़े चिथड़े उड़ा दिए गए उनके लिए दो लाइन नहीं  बड़ा दुख होता है..
आज जरूरत है इस बात की है आने वाली पीढ़ियों को चंद्रशेखर आजाद रानी दुर्गावती टंट्या मामा भीमा नायक बिरसा मुंडा रघुनाथ शाह शंकर शाह का इतिहास पढ़ाया जाए हमें यह कहने में कोई हर्ज नहीं है कि उस समय आजादी का इतिहास लिखने वालों ने गरीब लोगों हमारे आदिवासियों के साथ बेईमानी की है आज हमारे प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री जी ने वही गौरवशाली इतिहास वही गौरव यात्रा के रूप में श्रद्धा सुमन अर्पित करें आने वाली पीढ़ियों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ें उन्होंने जो मार्ग और रास्ता बताया है उस पर चलते हुए जनता के विश्वास पर खरे उतरते हुए एक अच्छे प्रशासक की जवाबदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निभा रहे हैं मैं पुनः जनता की तरफ और अपनी  तरफ से उन्हें धन्यवाद देते हूं की वीरांगना के श्री चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करने का मौका हमे दिया..
इस दौरान आदिवासी महिलाओं बालिकाओं के लिए वन मंत्री के द्वारा सिलाई मशीनों का भी वितरण किया गया अवसर पर जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी पूर्व ऊर्जा राज्य मंत्री दशरथ सिंह लोधी गौरव यात्रा प्रभारी अरविंद प्रताप जूदेव भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ प्रीतम सिंह सांसद प्रतिनिधि रूपेश सेन जनपद उपाध्यक्ष प्रतिनिधि एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष विनोद राय सहित दमोह कलेक्टर मयंक अग्रवाल d.f.o. महेंद्र सिंह उईके वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति रही..

Post a Comment

0 Comments