Ticker

6/recent/ticker-posts

अनाथ बिटिया की बांदकपुर में हुई शादी, निर्वाण फाउंडेशन छतरपुर ने किया कन्यादान.. जनसुनवाई में 102 आवेदन आये, 4 अपराधियों पर जिला बदर कार्यवाही.. 244 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस, प्राथमिक शिक्षक कनारी बीएलओ निलंवित..

निर्वाण फाउंडेशन छतरपुर ने किया कन्यादान..
दमोह। अनाथ, गरीब व बेसहारा लोगों के लिए अपने परिवार के जीविकोपार्जन करना व बेटियों की शादी करना सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। वहीं कुछ सामाजिक लोग गरीब और बेबस लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आ रहे हैं। ऐसे ही एक मसीहा बनकर सामने आने वाले दमोह के सेवानिवृत्त डिप्टी कलेक्टर लखन लाल तिवारी और पत्रकार ओमकार मिश्रा ने मिशाल पेश की  हैं। वे अपने सामाजिक कार्यों को लेकर लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं। वे दमोह जिले के जरूरतमंदों के बुरे वक्त में हर संभव मदद करने से गुरेज नहीं करते। वरिष्ठ  समाजसेवी गरीबों व असहाय लोगों की आर्थिक मदद के लिए हर समय तैयार मिलते हैं। वहीं गरीब परिवारों के लोगों के आवश्यकतानुसार समय-समय पर भोजन राशन का प्रबंध करने से लेकर बिटिया की शादी में भी आर्थिक सहयोग करने से पीछे नहीं हटते हैं। 
 निर्वाण फाउंडेशन छतरपुर के साथ दमोह के वरिष्ठ समाजसेवी सेवा निवृत्त डिप्टी कलेक्टर लखन लाल तिवारी और पत्रकार ओमकार मिश्रा ने मंगलवार को बुंदेलखंड के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र बांदकपुर में  अनाथ व बेसहारा बच्ची की शादी में सहयोग किया।   श्रद्धा पांडेय के पिता दमोह के वन विभाग में पदस्थ में कार्यरत थे। श्रद्धा के पिता जी के निधन के बाद श्रद्धा के सर पर से पिता जी का साया उठ गया था। तब सेवा निवृत्त डिप्टी कलेक्टर लखन लाल तिवारी और अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पंडित शिवचरण पटेरिया के प्रयासों से दमोह की असहाय बिटिया श्रद्धा पांडेय के लिए निर्वाण फाउंडेशन छतरपुर के हबाले किया गया था। 
दमोह के सामाजिक कार्यकर्ता सेवा निवृत्त डिप्टी कलेक्टर लखन लाल तिवारी, अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष श्यामचरण पटेरिया, संयोजक मोनू पाठक, सर्व ब्राह्मण समाज दमोह के कार्यकारी अध्यक्ष पंडित पवन तिवारी,मोहन लाल सरैया, पंडित ओमकार मिश्रा के प्रयासों से श्रद्धा पांडेय का शुभ विवाह रमाकांत दुबे के साथ सिद्ध क्षेत्र बांदकपुर में कराया गया।  वर-वधु को आशीर्वाद प्रदान कर  एवं उपहार भेंट किए गए। इस अवसर पर सर्व ब्राह्मण समाज के कार्यकारी अध्यक्ष पंडित पवन तिवारी ने निर्वाण फाउंडेशन के अध्यक्ष संजय सिंह और उनकी धर्मपत्नी एवं निर्वाण फाउंडेशन के सदस्यों का साल-श्रीफल भेंटकर और माला पहनाकर सभी सदस्यों का स्वागत किया गया। इस दौरान सर्व ब्राह्मण समाज के कार्यकारी अध्यक्ष पंडित पवन तिवारी ने निर्वाण फाउंडेशन और दमदार दमोह के समस्त समाजसेवियों के कार्य की प्रशंसा व्यक्त कर कहां है कि हमारे लिए ठीक इसी तरह सेवा कार्य करना चाहिए जो हमेशा ही दूसरों के लिए मिशाल बने।
 आज जनसुनवाई में 102 आवेदन आये.. दमोह।  आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई का अयोजन किया गया। कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देश में सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ मौजूद रहकर आवेदकों के आवेदन लिए और उनका मौके पर निराकरण करने का प्रयास किया। 

साथ ही सीईओ जिला पंचायत श्री श्रीवास्तव द्वारा समय.सीमा में निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर नाथूराम गौंड़ मुख्य रूप से मौजूद रहे। आज जनसुनवाई में 102 आवेदन आये।

जिला मजिस्ट्रेट की 4 अपराधियों पर जिला बदर कार्यवाही
दमोह।  जिला मजिस्ट्रेट मयंक अग्रवाल ने आपराधिक गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से नियंत्रण करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह के प्रतिवेदन पर मण्प्रण् राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चार अपराधियों पर जिला बदर की कार्यवाही की है।
 जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार अनावेदक ईदुल कुरैशी पिता जिलानी कुरैशीए निवासी कसाई मण्डी दमोह अनावेदक गुफरान ऊर्फ सलमान कुरैशी पिता सलीम कुरैशी निवासी बजरिया वार्ड नंण्01 चमन चौक दमोह तथा अनावेदक महफूज ऊर्फ बाबू पिता चेनू कुरैशी निवासी बजरिया वार्ड नंण्.07 दमोह को जिले की भौगोलिक सीमाओं तथा आसपास के जिला सागर नरसिंहपुरए जबलपुरए कटनीए पन्ना छतरपुर से आगामी 09 माह अर्थात 270 दिवस की कालावधि के लिये निष्कासित ;जिला बदरद्ध कर दिया है।
 इसी प्रकार अनावेदक पप्पू ऊर्फ थुका ऊर्फ राजा पिता सलीम कुरैशी निवासी कसाई मण्डी थाना कोतवाली को दमोह को जिले की भौगोलिक सीमाओं तथा आसपास के जिला सागरए नरसिंहपुरए जबलपुरए कटनीए पन्नाए छतरपुर से आगामी 01 वर्ष की कालावधि के लिये निष्कासित ;जिला बदरद्ध कर दिया है। जिला मजिस्ट्रेट ने आदेशित किया है कि अनावेदगण आदेश की प्राप्ति से 24 घंटे के अंदर दमोह जिले की सीमाओं से बाहर चले जायें एवं अपने आचरण में सुधार करें।
जिला बदर की अवधि में केवल उसके विरूद्ध चल रहे न्यायालयीन प्रकरणों में पेशी दिनांक को उपस्थिति हेतु छूट रहेगीए परंतु इसके पूर्व अनावेदकों को थाना प्रभारी कोतवाली दमोह को लिखित में सूचना देना होगी तथा न्यायालय में पेशी होने के तुरंत पश्चात वह इस आदेश का पालन सुनिश्चित करना होगा। इस आदेश का उल्लंघन करने पर अनावेदकों के विरूद्ध मण्प्रण् राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 14 के तहत कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश जिला मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षर एवं न्यायालय मुद्रा से जारी किया गया है।
244 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी
दमोह।   भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र भोपाल के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के प्री.रिविजन कार्यक्रम अनुसार 01 अक्टूबर 2023 की अर्हता तिथि के मान से मतदाताओं के नाम डोर.टू.डोर सर्वे के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल के द्वारा प्री.रिविजन के तहत मतदान केन्द्रवार रिपोर्ट का अवलोकन करने पर पाया गया कि जिले की चारो विधानसभा क्षेत्र 54 पथरिया के 91 बीएलओए 55 दमोह के 38 बीएलओए 56 जबेरा के 84 एवं 57 हटा के 31 बीएलओ के द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाताओं के 05 से कम प्रारूप 6 फार्म प्राप्त किये गये हैंए जिससे यह स्पष्ट होता हैं कि बीएलओ के द्वारा मतदाताओं के नाम जोड़ने में रूचि नही ली जा रही हैए ऐसे 244 बूथ लेवल अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया हैं ।
 जारी आदेश में कहा गया है संबंधित बीएलओ के द्वारा मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 एवं लोक प्रतिनिधित्व नियम 1950 का स्पष्ट उल्लघंन मानते हुये अपने कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही एवं स्वेच्छा चारिता को प्रकट करता हैए जो गंभीर कदाचरण की श्रेणी में मानते हुयेए 24 घंटे के भीतर अपना उत्तर निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया हैं।
प्राथमिक शिक्षक कनारी एवं बीएलओ निलंवित
दमोह।  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 25 मई से 23 जून 2023 तक डोर.टू.डोर सर्वे कार्य न करने एवं निर्वाचन जैसे कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने प्राथमिक शिक्षक कनारी एवं बीएलओ मतदान केन्द्र क्रमांक 177 विधानसभा क्षेत्र 54 पथरिया कुंजी लाल अहिरवार को तत्काल प्रभाव से निलंबन कर दिया है।
 निलंबन अवधि में प्राथमिक शिक्षक कनारी कुंजी लाल अहिरवार का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा कार्यालय पथरिया जिला दमोह निर्धारित किया गया है। निलंबन अविध में इनको नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

Post a Comment

0 Comments