Ticker

6/recent/ticker-posts

जबलपुर की व्हीकल फैक्ट्री से निकलने वाले आर्मी ट्रक के चालको की करतूत उजागर.. मिलिट्री के ट्रक से वन संपदा की तस्करी..! सनसनी खेज घटनाक्रम में पुलिस ने बहेरा की बोरियों से भरा ट्रक पकड़कर कार्यवाही हेतु वन विभाग को सौंपा..

 मिलिट्री के ट्रक से की जा रही थी वन संपदा की तस्करी.

दमोह/जबलपुर। जबलपुर की व्हीकल फैक्ट्री से निकल कर सेना को सप्लाई किए जाने वाले मिलिट्री के ट्रको को ले जाने वाले प्राइवेट चालक इनका गलत उपयोग करने से भी नहीं चूकते हैं।  मिलिट्री सप्लाई ट्रक से वन संपदा की तस्करी किए जाने का घटनाक्रम सामने आया है। तेंदूखेड़ा थाना पुलिस ने बहेड़ा की बोरियों से भरे आर्मी सप्लाई ट्रक को पकड़ने के बाद वन विभाग के हवाले कर दिया जिसके बाद वन विभाग के अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं वही ट्रक चालक का कहना है कि आर्मी जवान होने की वजह से कोई इसकी चेकिंग नहीं करता ऐसे में वह आसानी से यह कार्य कर सकता था वह दूसरी बार यहां पर आया था।

 तेन्दूखेड़ा थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि बम्हौरी में एक गोदाम में एक मिलिट्री का ट्रक खड़ा हुआ है जिसमें वन उपज की बोरियां भरी जा रही है। जानकारी लगते ही तेंदूखेड़ा टीआई बी एल चौधरी, उपनिरीक्षक सुरभि चोहान, सहायक उपनिरीक्षक मुबारक खान ने स्टाप के साथ मौके पर पहुचे। जहां जबलपुर की व्हीकल फैक्ट्री से निकला मिलिट्री के नया ट्रक 22D001362M में वनोपज की बोरिया भरी मिली। गोदाम मालिक राकेश जैन वनोपज के दस्तावेज मांगे वह कोई भी कागज नहीं दिखा पाए। जिस पर ट्रक को तेंदूखेड़ा थाने लाकर आवश्यक कार्रवाई के बाद वन परीक्षेत्र अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के लिए ट्रक सौंप दिया गया।

मामले में मिलिट्री के ट्रक के चालक श्यामसुदर पटेल निवासी जबलपुर ने बताया कि वह दूसरी बार यह माल लेकर दिल्ली जा रहा था। एक बार पहले भी यहां से वनोपज की बोरिया ले जा चुका है। व्यापारी द्वारा 10 से 12 हजार रुपए दिए जाते थे। इन ट्रको को टोल नाके और  चेकिंग पोस्ट पर कहीं भी नहीं रोका जाता था। उसके अलावा अन्य ट्रक भी इस तरह से जंगल का माल लेकर निकलते हैं। अंदाजा लगाया जा सकता है कि सालों से आर्मी के ट्रक के जरिए धड़ल्ले से वनोपज की तस्करी का कारोबार संचालित किया जा रहा है।

पुलिस की जांच पड़ताल में पता चला है कि तेन्दूखेड़ा क्षेत्र के अलावा नौरादेही अभ्यारण्य में लगे बहेड़ा के जंगलों से हर माह सैकड़ों क्विंटल बहेड़ा का फल चोरी किया जा रहा है। जिसमें वन विभाग के लोगो की भी मिलीभगत भी साफ झलकती है। बहेड़ा आंवला बेल महुआ तेंदूपत्ता सहित अन्य वनोपज की सप्लाई तेन्दूखेड़ा झलौन रहली सागर होते हुए दिल्ली की जाती थी। वही इन ट्रकों को वन विभाग के चेक पोस्ट पर रुपये देकर ड्राइवर आगे बढ़ जाता था और रात्रि गश्ती दल इन्हें रोकते है।

 बहेड़ा स्वास्थ्य और सेहत के लिए है बड़ा ही गुणकारी 
बहेड़ा के खरीददार सबसे ज्यादा दवा व्यापरी होते हैं क्योंकि इसका उपयोग औषधि के रूप में सदियों से मानव शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाता है यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है कब्ज को भी दूर करता है आमाशय को मजबूत बनाता है इसकी अन्य खासियत भूख बढ़ाना पित्त दोष व सिरदर्द को दूर करता है आंखों व दिमाग को स्वस्थ रखता है इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधियों मे होता है संबंधी बीमारियों की दवा बनाने में बहेड़ा का उपयोग होता है इसके अलावा इसे  पेट दर्द के चूरना बनाने में भी उपयोग किया जाता है। सोनू यादव के साथ विशाल रजक की रिपोर्ट
 

Post a Comment

0 Comments