Ticker

6/recent/ticker-posts

राजनगर तालाब की सफाई कराकर हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों ने.. गंगा नर्मदा के जल से पूजन करके शुद्धीकरण किया.. इधर दमोह नगर के तीन स्थानों पर बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया..

 राजनगर में किया गया गंगा नर्मदा जल से पूजा पाठ

दमोह। राजनगर तालाब में 3 दिन पहले 5 से 6 गोवंश क्षत बिक्षित कर के तालाब में फेंक दिया था जबकि राजनगर का पानी दमोह नगर के लोगो के पीने के लिए उपयोग में लाया है विश्व हिंदू परिषद बजरंग ने पहले नगरपालिका की मदद से सफाई कराई और गौ माता के अवशेष को बाहर निकाल कर पानी को साफ किया गया। फिर सभी पधाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के द्वारा हिंदू रीति रिवाज से गंगा माता का जल एवं नर्मदा माता का जल का विधि विधान से पूजन अर्पण किया गया। 

 गंगा माता नर्मदा माता से प्रार्थना की कि राजनगर का जल स्वच्छ बनाए रखें एवं दमोह के पीने के पानी को स्वच्छ करें। कार्यक्रम में प्रांत सामाजिक समरसता प्रमुख श्री राम पटेल विभाग सामाजिक समरसता संयोजक सुनील ठाकुर धर्माचार्य संपर्क के प्रमुख ठाकुर जी महाराज जिला मंत्री अमित राय, प्रांत सह छात्रा प्रमुख प्रीति वर्मन, विभाग संयोजिका सानू हजारी, नेहा ठाकुर, जिला सह संयोजक विक्रम साहू, नगर अध्यक्ष राम मिश्रा, जितेंद्र चक्रवर्ती, जितेंद्र राठौर, अभिषेक सोनी, आशीष, शर्मा, सूरज अठया, राम रैकवार, प्रमोद सिंह, पुष्पराज ठाकुर, छोटे यादव, एवं सभी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

तीन स्थानों पर बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु रेस्क्यू शुरू

दमोह। कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देशन में दमोह शहर के तीन स्थानों पर बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप कुमार राय के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया, जिसमें जिला बाल संरक्षण इकाई, महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सह समस्त सदस्य, विशेष किशोर इकाई पुलिस विभाग, चाइल्ड लाइन के अधिकारी कर्मचारी रहे।

टीम द्वारा सर्वप्रथम कीर्ति स्तंभ व कैदों की तलैया में रेस्क्यू ऑपरेशन किया। जिसमें उक्त स्थान के समस्त रहवासियों को भिक्षा वृत्ति के प्रति जागरूक किया गया साथ ही समझाइस दी गई कि बच्चों को शिक्षा के अधिकारों के तहत अनिवार्य एवं निःशुल्क शालाओं में भेजें, यदि कोई समस्या है, तो बतायें शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पात्रता अनुसार शालाओं से जोड़ा जाएगा। टीम द्वारा चिन्हित बच्चों के साथ स्थानीय शाला का भ्रमण किया गया ताकि वस्तु स्तिथि का जायजा लिया जा सके।


एक चिन्हित बालक को प्रति सप्ताह चाइल्ड लाइन के माध्यम से समिति के समक्ष प्रस्तुत कर पुर्नवास की समीक्षा की कार्यवाही भी की गयी। इसके पश्चात टीम घंटाघर चौराहे पर पहुंची, जहां पर एक महिला छोटे से बच्चे को गोद मे लिए हुए अन्य लड़कियों के साथ भिक्षावृत्ति करते हुए पाई गई, जिसे तत्काल वन स्टॉप सेंटर एवं बालिकाओं को देखरेख संस्था में भेजा गया। 

इसके पश्चात टीम बस स्टैंड से होते हुए फ्रेस एण्ड फाइन दुकान से होते हुए कचौरा कॉम्प्लेक्स से लगी हुई बस्तियों की ओर जाते हुए कचरा बीनते हुए पाए गए, उन्हें लेकर टीम उनके घर, बस्ती में पहुँची तथा पूरे समुदाय को बच्चों से ऐसा न कराने एवं इन्हें शालाओं में भेजने हेतु समझाईस दी गई साथ ही इन दोंनो बच्चों को रेस्क्यू कर बाल देख रेख संस्था भेजा गया।


Post a Comment

0 Comments