Ticker

6/recent/ticker-posts

सागर कमिश्नर ने सतधरु बांध इंटेक वेल जल शोधन संयंत्र, लाड़ली बहना योजना कार्य का जायजा लिया.. अधिकारियों को बैठक में दिए दिशा निर्देश.. जनपद में सचिव एवं GRS की समीक्षा बैठक.. DPF कर्मचारियों का क्लोजिंग बैलेंस 21 अप्रैल तक

कमिश्नर ने सतधरु बांध इंटेक वेल संयंत्र का जायजा लिया
दमोह। सागर कमिश्नर डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत ने आज सतधरु बांध पर आधारित दमोह.पटेरा जबेरा. तेंदूखेड़ा समूह जल प्रदाय योजनाओं में इंटेक वेल एवं जल शोधन संयंत्र का जायजा लिया। इस अवसर पर कलेक्टर मयंक अग्रवाल सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव एसडीएम गगन बिसेन सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

इस अवसर पर मण्प्रण् जल निगम के महाप्रबंधक डीके जैन ने बताया दमोह.पटेरा समूह जल प्रदाय योजना में कुल 457 ग्रामों को पेयजल प्रदाय किया जाना लक्षित है। वर्तमान में योजना की कमीशनिंग प्रारंभ कर दी गयी है एवं 306 ग्रामों में जल प्रदाय की टेस्टिंग प्रारंभ है। इसी प्रकार तेंदूखेड़ा समूह जल प्रदाय योजना में कुल 213 ग्रामों को पेयजल प्रदाय किया जाना लक्षित है। 

वर्तमान में योजना की कमीशनिंग प्रारंभ कर दी गयी है एवं 60 ग्रामों में जल प्रदाय की टेस्टिंग प्रारंभ है। उन्होंने बताया दोनों योजनाओं में कार्य प्रगति पर है जिसे जून 2023 में पूर्ण किया जाना लक्षित है। वर्तमान में सतधरु बांध में पर्याप्त मात्रा में जल भंडारण उपलब्ध है।

लाड़ली बहना योजना तहत चल रहे कार्य का जायजा.. कमिश्नर सागर वीरेंद्र सिंह रावत ने आज लाड़ली बहना योजना के तहत अंबेडकर चौक स्थित मानस भवन पहुंचकर चल रहे कार्य का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर मौजूद हितग्राहियों से चर्चा भी की और अब तक हुए कार्य की प्रगति का मौजूद अधिकारियों से जानकारी ली।

इस अवसर पर कलेक्टर मयंक अग्रवाल सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव एसडीएम गगन बिसेन जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप राय नगर पालिका अधिकारी भैया लाल सिंह अरशद खान मौजूद रहे।
अधिकारियों को बैठक में दिए अहृम दिशा.निर्देश.. शासन की फ्लैगशिप योजनाओं पर सभी अधिकारी अच्छा कार्य करें। शासन की प्राथमिकता हमारी प्राथमिकता हैं इस दिशा में जिला अच्छा काम कर रहा है और भी बेहतर करने का प्रयास किया जाए। जिले में लाड़ली बहना योजना के तहत अच्छा काम चल रहा है। यहां पर दिए गए लक्ष्य अनुसार कार्य कर लिया गया है इसमें कोई भी पात्र हितग्राही वंचित ना रहेए यह सुनिश्चित किया जाए। 
इस आशय की निर्देश संभागायुक्त वीरेंद्र सिंह रावत ने जिला कार्यालय सभाकक्ष में अधिकारियों की आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा इसी तरह अन्य योजनाओं पर भी प्रगति लाई जाए। इस अवसर पर कलेक्टर मयंक अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, एडिशनल कलेक्टर नाथूराम गौंड़ सहित सभी एसडीएम और जिला अधिकारी मौजूद रहे। संभागायुक्त श्री रावत ने कहा कि आयुष्मान कार्ड प्रत्येक पात्र हितग्राही का बन जाए कोई भी पात्र व्यक्ति कार्ड से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें हितग्राही को 05 लाख रूपये तक का सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज मिलता हैं इसे एक अभियान के तौर पर सभी पात्र लोगों को लाभान्वित करना हैं। बैठक के प्रारंभ में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले का लक्ष्य 01 लाख 77 593 के विरुद्ध एक लाख 80 हजार फॉर्म भर लिए गए हैं। इसमें 01 लाख 49 हजार आधार लिंक कर लिए गए हैं तथा 01 लाख 40 हजार का डीबीटी हो गया हैं।
बैठक में जल निगम द्वारा जिले की सतधरू जल योजना की विस्तार से जानकारी दी गई। जल निगम के महाप्रबंधक ने बताया कि जिले में दिसंबर 2024 तक प्रत्येक गांव में पानी पहुंचाने के लक्ष्य पर काम तेजी से किया जा रहा हैं। 306 गांव में टेस्टिंग कर ली गई है और पानी आपूर्ति की जा रही है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने जिले में संचालित हो रही परियोजनाओं सतधरू और सीता नगर परियोजना की प्रगति से अवगत कराया। संभागायुक्त ने सभी के संबंध में जानकारी लेते हुए समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।संभागायुक्त श्री रावत ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। कहीं भी प्रकरण लंबित ना रहे यह विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वालों के लिए उनके द्वारा सराहना की जाती है और कार्य में लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
संभागायुक्त ने राजस्व अधिकारियों से नामांतरण बंटवारा सीमांकन प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान चलाकर इनका निराकरण कर लिया जाए। इस तरह के प्रकरण लंबित ना रहे यह सभी राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। संभागायुक्त ने कहा-सागर कमिश्नर वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा प्रमुख योजनाएं जो शासन द्वारा चलाई जा रही है उनके अंतर्गत लाड़ली बहना योजना जलजीवन मिशन उपार्जन और पट्टे का जो कार्यक्रम चल रहा है और जो मुख्य हितग्राही मूलक कार्यक्रम है इन योजनाओं की समीक्षा की गई है। कलेक्टर श्री अग्रवाल के साथ सभी विभागों की चर्चा की और इसके बाद में फील्ड विजिट कर जल जीवन मिशन में किस प्रकार के कार्य चल रहे है और उनकी क्या प्रगती है देखी। साथ ही लाड़ली बहना योजना के जो शिविर चल रहे है उनका भी निरीक्षण किया गया ।
जनपद में सचिव एवं जीआरएस की समीक्षा बैठक
दमोह। एसडीएम दमोह गगन विसेन ने जनपद पंचायत में सचिव एवं जीआरएस ग्राम पंचायतो की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में लाड़ली बहना योजना में जिन ग्राम पंचायत में कम कार्य किया है उन्हें कार्य समय सीमा में पूर्ण करने प्रधानमंत्री आवास के कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने निर्देश दिये। 
उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी ग्राम पंचायत में पेयजल व्यवस्था बनाकर रखने एवं समय पर लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत विनोद जैन सहित सचिव एवं जीआरएस मौजूद रहे। 
डीपीएफ श्रेणी के कर्मचारियों का क्लोजिंग बैलेंस 21 अप्रैल तक उपलब्ध कराई जाये
दमोह।राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत आईएफएमआईएस अंतर्गत डीपीएफश्रेणी के कर्मचारियों की बैलेंस अपडेट करने की सुविधा जो कि पूर्व में डीडीओ के लॉगिन पर उपलब्ध कराई गई थी इस सुविधा को डीडीओ के लॉगिन से बंद कर कोषालय अधिकारी के लॉगिन पर उपलब्ध कराई गई है।  जिला कोषालय अधिकारी अभिषेक हजारी ने जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों से कहा है कार्यालय अंतर्गत कार्यरत समस्त डीपीएफश्रेणी के कर्मचारियों की वित्तीय वर्ष 2021.22 का क्लोजिंग बैलेंस ;30 अप्रैल 2022 की स्थिति में डीपीएफ स्लिप तथा वित्तीय वर्ष 2022.23 का क्लोजिंग बैलेंस ;31 मार्च 2023 की स्थिति में डीपीफ स्लिप 21 अप्रैल 2023 तक अनिवार्य रूप से कार्यालय जिला कोषालय अधिकारी को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये जिससे डीपीएफ ;श्रेणी के कर्मचारियों का बैलेंस निर्धारण समयावधि में सुधार किया जा सके। समयावधि में जानकारी उपलब्ध नहीं कराने की स्थिति में संपूर्ण जवाबदारी आहरण संवितरण अधिकारी की होगी।

Post a Comment

0 Comments