Ticker

6/recent/ticker-posts

लाड़ली बहना योजना तैयारियों की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा, राजधानी के जम्बूरी मैदान में जुटेंगी लगभग एक लाख बहनें, व्हीसी के माध्यम से कलेक्टर भी जुड़े.. सपा ने विधानसभा का घेराव किया.. विधायक जीतू पटवारी का निलंबन वापस लेने ज्ञापन.. कांग्रेस वन पर्यावरण प्रकोष्ठ की बैठक

लाड़ली बहना योजना तैयारियों की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना गरीब बहनों के जीवन में सकरात्मक बदलाव लाएगी। यह अति महत्वपूर्ण योजना है। इसे जमीन पर क्रियान्वित करने के लिए सभी को जुटना है। भोपाल में रविवार 5 मार्च को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योजना विधिवत लांच की जाएगी। कार्यक्रम में भोपाल के अलावा निकटवर्ती जिलों की बहनें भी शामिल होंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम में स्वयं एक बहन का प्रपत्र भरवा कर उपस्थित बहनों को योजना की जानकारी प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला.बाल विकास विभाग ने जिला स्तर पर योजना के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत निर्देश भेजे हैं। बहनों के प्रपत्र भरवाने के दौरान बैंक खाते को आधार से लिंक करवानेए आधार एनरोलमेंट और उसके अपडेशन के साथ अन्य तकनीकी आवश्यकताओं की पूर्ति के बारे में भी बताया गया है। प्रपत्र भरवाने वाले अमले को इस कार्य का पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाए जिससे वे योजना के लिए पात्र बहनों की समुचित सहायता कर सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास कार्यालय समत्व भवन में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लांच की तैयारियों संबंधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महिला.बाल विकास विभाग समस्त कमिश्नर्सएकलेक्टर्स मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आयुक्त नगर पालिका निगम एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से जानकारी प्राप्त कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के प्रपत्र भरवाने के लिए अमले को प्रशिक्षित कर इस कार्य में दक्ष बनाया जाए।
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बहुआयामी और एक मिशन है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की सामान्य वर्ग की गरीब बहनों के साथ ही अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग की बहनों को न्याय देने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि महिलाएँ अब इस योजना से आर्थिक उन्नयन प्राप्त कर परिवार के स्तर पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की प्रक्रिया में प्रभावी होंगी।
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिलों में इस माह प्रत्येक वार्ड और ग्राम स्तर पर होने वाले शिविरों में बहनें एकत्र होंगी। योजना की तैयारियों में कहीं से कोई गड़बड़ी की शिकायतें न आएँ। प्रशासनिक अमला मिशन मोड में कार्य करें। कोई भी पात्र बहनें छूटे नहीं। फार्म भरने की प्रक्रिया सरल हो। जन.प्रतिनिधि भी सहभागी बनें। प्रपत्र भरवाने के कार्य में पूरी पारदर्शिता हो। उल्लेखनीय है कि योजना से गरीब वर्ग की महिलाएँ प्रतिमाह 1000 रूपए प्राप्त करेंगी। योजना के लिए पात्रता संबंधी जिला स्तर तक पूरा विवरण भेजा गया है। प्रमुख सचिव महिला.बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी ने प्रेजेंटेशन दिया। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
व्हीसी के माध्यम से कलेक्टर और अन्य अधिकारी मौजूद रहे
इस अवसर पर व्हीसी के माध्यम से दमोह कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रदीय राय सीएमओ भैयालाल सिंह महिला सशक्तीकरण अधिकारी संजीव मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सप्रा ने विधानसभा का घेराव किया गया
भोपाल ।  मध्यप्रदेश भाजपा सरकार कीजनविरोधी नीतियों के खिलाफ समाजवादी-पार्टी मप्र द्वारा विधानसभा का घेराव राष्ट्रीय अध्यक्ष अखलेश यादव जी के आह्वान पर मध्य प्रदेश के अध्यक्ष रामायण सिंह पटेल के नेतृत्व में एवं युवजनसभा के प्रदेश अध्यक्ष युगेन्द्र कुशवाहा की मुख्य भूमिका में धरना प्रदर्शन एवं विधानसभा का घेराव किया गया। विधानसभा घेराव के दौरान समाजवादी पार्टी के समस्त प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष जिला अध्यक्ष प्रदेश पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के सहयोग से विधानसभा का घेराव किया गया। 

हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे स सैकड़ों पदाधिकारियों ने अपनी गिरफ्तारी दी। भाजपा सरकार कि अब विदाई का समय आ गया है मध्यप्रदेश में तीसरा विकल्प स्थापित हो गया है जनता का रुझान कांग्रेस भाजपा का नहीं है अब तीसरे विकल्प समाजवादी पार्टी की ओर है। मध्यप्रदेश के समस्त जिलों एवं कोने-कोने से आए सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद आभार आप सभी के सहयोग से विधानसभा का घेराव एवं धरना प्रदर्शन सफल रहा। 

विधायक जीतू पटवारी का निलंबन वापस लेने ज्ञापन
दमोह
कांग्रेस पार्टी के विधायक श्री जीतू पटवारी के निलंबन को वापस लेने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के निर्देशन पर किसान कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल के नाम दमोह कलेक्ट्रेट पहुंचकर कांग्रेसियों ने कलेक्टर महोदय के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपते समय जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रतनचंद जैन, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मनु मिश्रा एवं पूर्व विधायक प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार जनता की आवाज दबाने का प्रयास कर रही है जनहित के मुद्दे उठाने पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जीतू पटवारी को निलंबित कर दिया जो कि उचित नहीं। किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष नितिन मिश्रा महिला, कांग्रेस अध्यक्ष रजनी ठाकुर, सेवादल के अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर ने कहा कि जीतू पटवारी जी द्वारा सदन में जनहित के मुद्दों के साथ-साथ किसानों को गेहूं 3000 क्विंटल खरीदे जाने के प्रस्ताव को रखा था और विपक्ष की मांग की थी अन्नदाता किसान की इस मांग के समर्थन में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया जाए परंतु सरकार ने उनकी मांग ना मानते हुए द्वेष भावना पूर्ण तरीके से उनको संपूर्ण बजट सत्र से निलंबित कर दिया।

 संगठन प्रभारी कल्लन जैन, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष अजय जाटव, उमाशंकर चौबे ने कहा कि सरकार आम जनमानस की बात सुनना नहीं चाहती और इसी तरह कार्रवाई कर जनता की आवाज को दबाया जा रहा है जो कि लोकतंत्र के लिए बहुत घातक है। प्रदेश प्रवक्ता निधि श्रीवास्तव, युवक कांग्रेस अध्यक्ष मंजीत यादव, प्रजू यशोधरन ने कहा वैसे भी सदन की कार्यवाही भाजपा की सरकार में औपचारिकता बनकर रह गई है और इस तरह विधायकों पर कार्रवाई कर संवैधानिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। ज्ञापन सौंपते समय आशुतोष शर्मा, राजा रौतेला, शमीम कुरेशी, केके अग्रवाल, राजकुमार कछवाहा, पप्पू कुशवाहा, गौरव राय, पवन गुप्ता, दिनेश रैकवार, नरेश अहिरवाल, नरेश विश्वकर्मा, बसंत कुशवाहा, कमला निषाद, पार्षद अमर सिंह, आशीष खरे, तेजी यादव, रघुनाथ यादव, शैलेंद्र जड़िया, डीपी पटेल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी अनुपस्थित रहे। पार्षद शैलेंद्र सिंह, पार्षद गोपाल मास्टर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष मुख्तार जाफरी, राज किशोर चौहान, दिनेश रैकवार, अरविंद अवस्थी गोविंद आयल आदि की उपस्थिति रहीं।

झूठ एवं भ्रम फैलाने का काम करती है भाजपा- तिवारी
दमोह।
जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में जिला कांग्रेस कार्यालय से वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रूपनारायण मिश्रा द्वारा ब्लॉक अध्यक्षां पदाधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को वन एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ.एसपीएस तिवारी ने कहा कि झूठ और भ्रम फैलाने का काम रही है भाजपा। कांग्रेस शासनकाल में पंचायत स्तर पर वन समितियां हुआ करती थी किंतु इन्होनें वन विभाग के काम माफियाओं और सरगनाओं को दे दिया है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रतनचंद जैन ने कहा कि पहले वनसमितियां में जनता की भागेदारी होती थी वह पर्यावरण सुरक्षित रखते का काम भी करते थे। 

मनु मिश्रा, पूर्व विधायक प्रताप सिंह, सतीश जैन, रजनी ठाकुर, राजेश तिवारी, निधि श्रीवास्तव, ललित नायक, वीरेन्द्र सिंह, नितिन मिश्रा, कमलेश उपाध्याय, मंजीत यादव, विक्रम ठाकुर, पवन गुप्ता, कमला निषाद, गोविंद आयल ने भी बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बिद हिन्दुस्तान की जमीन पर 90 प्रतिशत जंगल हुआ करते थे लेकिन आज 27 प्रतिशत जंगल ही बचे हुए है। प्रजु यशोधरन, आशीष पटेल, भूपेन्द्र आजमानी, शमीम कुरैशी, बसंत कुशवाहा, केके अग्रवाल, मुख्तार जाफरी, अमर सिंह, दिनेश रैकवार, अरविंद अवस्थी, अरूण मिश्रा, पप्पू कसोटया, नौशाद खान, बाबू चौहान ने भी कहा कि मप्र के बजट में पुनः गैस सिलेन्डर के दाम बढ़ा दिये गये केवल चुनावी जुमलो वाला बजट पेश किया है भाजपा सरकार ने मध्यम वर्गीय परिवारों को किसी भी प्रकार की राहत नहीं दी गई। इस अवसर पर जबेरा विधानसभा से आये ब्लॉक अध्यक्ष रद्युनाथ यादव, तेजगढ़ द्वारका सिंह, तेन्दूखेड़ा नोहटा से संतोष रजक सहित अनेकों कांग्रेसजनों की उपस्थिति रही। बैठक का संचालन भूपेन्द्र अजमानी ने किया।

Post a Comment

0 Comments