Ticker

6/recent/ticker-posts

दिल्ली में होली पहली बार सजी हिरणकश्यप की झांकी, लोगों में सेल्फी लेने लगी होड़.. मोबाइल गेम और सोशल मीडिया के जाल में फसे युवाओ को प्राचीन परंपरा से अवगत कराने.. दमोह के सचिन स्वर्णकार के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम का रंग पंचमी पर समापन..

होली पर पहले बार लगी हिरणकश्यप के पुतले की झांकी

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शक्ति खंड 3 में होलिका दहन के अवसर पर झांकी के माध्यम से बुराई पर अच्छाई की जीत का सन्देश दिया गया। इसमें हिरण्कश्यप का पुतला आकर्षण का केंद्र रहा और लोग इसके साथ फोटो खिचवाते सेल्फी लेते नज़र आये। आयोजकों द्वारा मंच से होलिका, हिरण्कश्यप और धर्म से सम्बंधित सवाल पूछे गए, खास बात यह रही की यह हिरणकश्यप का यह 14 फ़ीट ऊँचा पुतला दमोह के रहने वाले पत्रकार सचिन स्वर्णकार के मार्गदर्शन में आइडियल लेन के बच्चों ने मिलकर बनाया है।

दमोह के होलिका दहन और दशहरे के भव्य आयोजन से प्रेरित होकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम कि शुरुआत बरिष्ठ नागरिको ने सम्मान के साथ किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य मोबाइल गेम और सोशल मीडिया के आडम्बर में फसे बच्चों और युवाओं को धर्म और संस्कारों के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम को सफल बनाने में सचिन स्वर्णकार, विनोद त्यागी, राजा सराफ जबलपुर, बिहारी लाल स्वर्णकार, संजीव तेवतिया, लक्ष्मी और नीलम त्यागी ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।


आपको बता दें कि दमोह में जिस उत्साह और जोश के साथ धार्मिक आयोजन होते रहे हैं , उसी से प्रेरित होकर पुराना थाना निवासी और एक अंग्रेजी चैनल में काम करने वाले पत्रकार सचिन स्वर्णकार ग़ाज़ियाबाद में समाजसेवी नागरिकों का समूह 'भरत राम सेवा दल, बनाकर पिछले पांच सालों से इस तरह के कार्यक्रम करते रहते हैं, ऐसे आयोजनों में धर्म और संस्कारों से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं और विजेताओं को पुरुस्कार वितरित किये जाते हैं। 

इस अवसर पर आयोजक और समाज सेवी सचिन स्वर्णकार ने कहा कि लोगों को हमेशा आपस में मिलकर रहना चाहिए और लोगों कि शादी, जन्मदिन के साथ-साथ दुःख भरे समय और बीमारी में भी तन मन धन से एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए और परिवार के साथ साथ समाज और देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments