Ticker

6/recent/ticker-posts

गरीब चाय वाले की बेटी तथा ग्राम रक्षा समिति सदस्य की बहिन के विवाह समारोह के लिए मैरिज गार्डन बना थाना परिसर.. धूमधाम से आयोजित विवाह समारोह में पुलिस कप्तान भी आशीर्वाद देने पहुंचे.. मप्र पुलिस की मानवीय संवेदनाओ को प्रस्तुत करती अनूठी पहल सभी के लिए प्रेरणास्पद बनी..

थाना परिसर में चाय वाले की बेटी के विवाह का पंडाल..

दमोह। थाने के सामने बरसों से चाय की गुमटी चलाने वाले एक गरीब बुजुर्ग ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था उसकी बेटी वैवाहिक मांगलिक विदाई उसी थाना परिसर से धूमधाम से होगी। मप्र में पुलिस परिवार की मानवीय संवेदनाओ को उजागर करती यह तस्वीर दमोह जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूर मगरोन थाना क्षेत्र से सामने आई है।
दरअसल मगरोन थाना परिसर के सामने चतरे अठिया वर्षो से अपनी चाय की गुमटी चला रहे है, उनकी पत्‍नी का कई वर्ष पूर्व निधन हो जाने के बाद वह पिता के साथ मां की भूमिका का भी निर्वहन करते दो बेटी और एक बेटे का इसी चाय गुमटी के जरिए परवरिश करते आ रहे हैं। पिछले दिनों बेटी दुर्गा का विवाह संबंध सुरखी करैया गांव मे तय हो जाने के बाद अच्छे से विवाह कार्यक्रम ना हो पाने पर उनको संबंध टूटने की चिंता सताने लगी। क्यो कि उनके पास ना इतना रुपया था और ना इतनी व्यवस्था की वह धूमधाम से विवाह कर पाते। इधर दुर्गा का भाई यूपी ग्राम रक्षा समिति का सदस्य था उसने अपने पिता की चिंता जब अन्य लोगों को बताई तो स्थानीय पुलिस अधिकारी कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधि समाजसेवियों ने चाय वाली की बेटी का विवाह धूमधाम से करने का बीड़ा उठाया और उसे पूरा करके भी दिखाया।

गरीब चाय वाले की बेटी और और ग्राम रक्षा समिति सदस्य की बहन की विवाह समारोह की सभी ने मिलकर मगरोन थाना पुलिस आवासी परिसर में भव्यता के साथ ऐसी तैयारी की जो भी इसमें शामिल हुआ वह देखता ही रह गया। सोमवार रात संपन्न हुए इस विवाह समारोह में एसपी राकेश कुमार सिंह एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर सिंह, बटियागढ़ थाना प्रभारी मनीष मिश्रा, चौकी प्रभारी नागेंद्र सिंह के साथ अनेक थाना प्रभारी पुलिस कर्मचारी शामिल हुए। वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि धर्मेंद्र कटारे के साथ अनेक जनप्रतिनिधि समाजसेवियों ने भी सौभाग्य दर्ज करके अपना मंगल आशीष नव दंपति को प्रदान किया।

दूल्हे को को जनवासा से गाजे बाजे के साथ पुलिस वाहन में हुटर बजाते हुए विवाह स्‍थल तक लाया गया, जहां वरमाला के साथ सभी द्वारचार व नेग दस्‍तूर कार्यक्रम संपन्न हुए। बेटी के विवाह में दिये जाने वाली सारी उपहार सामग्री प्रदान की गई, पास ही में रहने वाले वृद्ध दम्‍पति खंडी सिंह-केरा बाई लोधी के द्वारा बेटी का कन्‍यादान लिया गया। जो भी इस विवाह समारोह का साक्षी बना या जिसने इस कार्यक्रम की तस्वीरें वीडियो देखी वह यह कहने से नहीं चुका कि मध्य प्रदेश की पुलिस बदल रही है मान्यता के साथ संवेदनशीलता का भी परिचय दे रही है.. हटा से संजय जैन की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments