Ticker

6/recent/ticker-posts

बांसा कला में संगठन सदस्यों ने 196 पाव अवैध शराब पकड़ी.. पथरिया पुलिस ने एसपी साहब का आदेश बताते हुए संगठन को अवैध शराब पकड़ने तथा मीडिया कर्मियों को कवरेज करने से रोका..! संगठन सदस्य बोले अपराधियों को मिलेगा बढ़ावा..

 पुलिस ने संगठन को अवैध शराब पकड़ने से रोका..
दमोह। भगवती मानव कल्याण संगठन के सदस्यों ने नशा विरोधी अभियान के तहत करीब 196 पाव लाल मसाला अवैध शराब पथरिया के ग्राम बांसा कला के स्कूल के पास से दो आरोपियों को ले जाते हुए पकड़ी, उक्त अवैध शराब आरोपियों द्वारा हौंडा कंपनी की मोटरसाइकिल से ले जाई जा रही थी। संगठन के सदस्यों को देखते ही दोनों आरोपी उक्त अवैध शराब मोटरसाइकिल एवं अपने दोनों मोबाइल छोड़कर भाग गए मोबाइल जिओ कंपनी के हैं। अवैध शराब पकड़ने के बाद संगठन के सदस्यों द्वारा उक्त अवैध शराब पुलिस थाना पथरिया लाई गई जहां अवैध शराब को लेकर मामला दर्ज है किए जाने की बात वहां पर मौजूद एएसआई राधे प्रसाद राय से कही गई।

एएसआई बोले एसपी का है आदेश आप शराब नहीं पकड़ सकते..संगठन के सदस्यों द्वारा अवैध शराब को जब्त कर कार्यवाही किए जाने की बात पर पुलिस थाना पथरिया में मौजूद एएसआई राधे प्रसाद राय द्वारा संगठन के सदस्यों से कहा गया कि आप लोग कहीं भी अवैध शराब नहीं पकड़ सकते यदि आप अवैध शराब पकड़वाना चाहते हैं तो आप पुलिस को सूचना देकर अवैध शराब पकड़ा सकते हैं जिस पर संगठन के सदस्यों ने कहा कि हम लोग लंबे समय से 2 हजारों ज्यादा जगह अवैध शराब पकड़ा चुके हैं और अपराध को रोकना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है जिसमें संविधान की किताब में लिखा हुआ है भारतीय दंड संहिता प्रक्रिया 1973 की धारा 43 का दमोह पुलिस द्वारा संविधान का उल्लंघन किया जा रहा है

 जबकि लिखा है की प्राइवेट व्यक्ति द्वारा गिरफ्तारी और ऐसी गिरफ्तारी पर प्रक्रिया-(1) कोई प्राइवेट व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति को जो उसकी उपस्थिति में अजमानतीय और संज्ञेय अपराध करता है, या किसी उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार कर सकता है या गिरफ्तार करवा सकता है और ऐसे गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को अनावश्यक विलंब के बिना पुलिस अधिकारी के हवाले कर देगा या हवाले करवा देगा या पुलिस अधिकारी की अनुपस्थिति में ऐसे व्यक्ति को अभिरक्षा में निकटतम पुलिस थाने ले जाएगा या भिजवाएगा । 

जिस पर एएसआई तमतमा उठे एवं उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि एसपी साहब का आदेश है कि आप शराब नहीं पकड़ सकते हम लोग आपका भी वीडियो बनाएंगे और आप सबके नाम भी लिखेंगे जिस पर संगठन के सदस्यों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि हम लोग अवैध शराब पकड़ेंगे आप मामला दर्ज कीजिए या फिर एसपी साहब ने जो आदेश जारी किया है कि संगठन के सदस्य अवैध शराब नहीं पकड़ सकते आप हमें उसकी प्रति दीजिए यदि हमें आदेश मिल जाता है तो हम लोग अवैध शराब पकड़ना बंद कर देंगे।
एएसआई राधे-राधे ने डीएसपी को सूचना..जब संगठन के सदस्यों ने पुलिस से अवैध शराब का मुकदमा दर्ज किए जाने की बात कही तो एएसआई राधे राय ने स्पष्ट मना करते हुए पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह को फोन पर जानकारी देते हुए कहा कि मैंने संगठन के सदस्यों से कहा है कि एसपी साहब का आदेश है कि आप लोग शराब नहीं पकड़ सकते।

 उसके बावजूद संगठन के सदस्य अवैध शराब पकड़ कर लाए हैं और यहां मीडिया कर्मियों द्वारा मेरा वीडियो भी बनाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक से एएसआई राधे प्रसाद राय की बातचीत होने के उपरांत एएसआई राधे प्रसाद ने मीडिया कर्मियों द्वारा वीडियो बनाने पर पत्रकार सुरेश नामदेव एवं निरपत सेन का नाम भी अपनी डायरी में नोट किया और धमकाते हुए कहा कि आप लोगों का को ज्यादा वीडियो बनाने का शौक है अब आप लोगों को समझ में आ जाएगा पुलिस अधीक्षक महोदय ने आपक नाम मांगे हैं, यह कहते हुए राधे राय ने दोनों मीडिया कर्मियों के नाम अपनी डायरी में नोट कर लिए।
मीडियाकर्मियों के अधिकारों का हनन..यदि कहीं भी कोई घटना घटित होती है तो मीडिया कर्मियों द्वारा ही उक्त घटना को आम आदमी तक पहुंचाने व घटना को उजागर करने के लिए फोटो वीडियो की अत्यंत आवश्यकता होती है जिस हेतु उनके द्वारा फोटो वीडियो तैयार कर चैनलों में दिखाया जाता है एवं समाचार प्रकाशित किए जाते हैं। जो मीडिया कर्मियों का संवैधानिक अधिकार है तो वहीं पुलिस थाना पथरिया में मीडिया कर्मियों को वीडियो बनाने व फोटो लेने पर यह पाबंदी लगाने का कौन सा नियम है और आखिर क्यों एसपी साहब ने एएसआई राधे प्रसाद राय को मीडिया, कर्मियों के नाम अपनी डायरी में नोट करने को कहा। बता दें कि मामले में मीडिया कर्मी सुरेश नामदेव व निरपत सेन द्वारा वीडियो बनाने पर राधे राय ने ना सिर्फ रोका बल्कि उनके नाम भी अपनी डायरी में नोट किए अब सवाल यह उठता है कि एसपी साहब ने दोनों मीडिया कर्मियों के नाम डायरी में नोट क्यों करवाए पुलिस द्वारा क्या कोई षड्यंत्र मीडिया कर्मियों के विरुद्ध रचा जाएगा है यदि ऐसा है तो यह पुलिस प्रशासन की गुंडागर्दी ही कह सकते हैं जो मीडियाकर्मियों को वीडियो बनाने से रोका व उनके नाम नोट कर उन्हें धमकाया गया।
संगठन सदस्य बोले अपराधियों को मिलेगा बढ़ावा..संगठन के सदस्य कल्लन पटेल व खिलान ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि पुलिस द्वारा हमें अवैध शराब पकड़ने से रोका जा रहा है तो यह पुलिस द्वारा एक प्रकार से अपराध को बढ़ावा देना ही होगा क्योंकि भगवती मानव कल्याण संगठन नशा विरोधी अभियान के तहत लंबे समय से अब तक हजारों अवैध शराब के मामले अवैध शराब विक्रेताओं पर बनवा चुका है। और हम सभी ने अपराधियों के खिलाफ मुहिम चलाकर पुलिस का लगातार सहयोग किया है और हम सबका यही उद्देश्य है कि हर व्यक्ति नशा मुक्त हो। शराब माफियाओं द्वारा अवैध रूप से जो लगातार हर गांव और घरों में अवैध शराब पहुंचाई जा रही है हम उसे पकड़ कर पुलिस को सौंपते है लेकिन पथरिया पुलिस द्वारा एसपी साहब का आदेश बताते हुए हमें अवैध पकड़ने से रोका जा रहा है जोकि पूर्णतया गलत है और ना ही पथरिया पुलिस द्वारा एसपी साहब द्वारा जारी किया हुआ लिखित आदेश हम लोगों को दिया जा रहा है कि आप लोग शराब ना पकड़े और लगातार एसपी साहब का आदेश बताकर बताते हुए हम लोगों को अवैध पकड़ने से रोका जा रहा है और यदि इस प्रकार से हमें अवैध शराब पकड़ने से रोका जाएगा तो हम उच्च अधिकारियों तक इसकी शिकायत करेंगे और यदि जरूरत पड़ी तो एक विशाल आंदोलन दमोह जिले में किया जाएग लेकिन नशा विरोधी अभियान के तहत हम लोग अवैध शराब पकड़ना बंद नहीं करेंगे। इस पूरे मामले में जब हमने पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह से बात करनी चाही तो उन्होंने कहा कि मैं अभी मीटिंग में हूं बाद में बात करता हूं।

Post a Comment

0 Comments