Ticker

6/recent/ticker-posts

बीना कटनी रेलखंड के छोटे स्टेशनों पर तीसरी लाइन के साथ बढ़ती जाएगी यात्री सुविधाएं.. सगौनी स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों को शेड के बाद फुट ओवर ब्रिज की सौगात.. दो घन्टे के मेगा ब्लाक में रखा गया फुटओवर ब्रिज सेट..

 सागोनी स्टेशन पर जल्द मिलेगी फुटओवर ब्रिज सुविधा

दमोह। कटनी बीना रेल सेक्शन के छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को अनेक जरूरी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलने के कारण परेशानियां उठानी पड़ रही थी। लेकिन जैसे-जैसे तीसरी रेलवे लाइन का कार्य पूर्णता की ओर बढ़ता जा रहा है उसी तरह यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। सागोनी रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म पर ऊपर सेट का निर्माण हो जाने से धूप और बारिश से यात्रियों को राहत मिलने लगी है। प्लेटफार्म पर सेट ना होने के कारण चिलचिलाती धूप मैं पेड़ों के सहारे ट्रेनों के आने का इंतजार यात्रियों को करना पड़ता था। बारिश के मौसम में ट्रेनों से उतरते चढ़ते समय यात्रियों कोअनेक समस्या से जूझना पड़ता था। सलैया बकलेटा जेसे अनेक रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म के ऊपर सेट एवं फुट ओवर ब्रिज का निर्माण हो चुका है।

 रेलवे स्टेशन सागोनी में फुटओवर ब्रिज का सेट रखा गया। जिसके पूर्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा श्रीफल एवं  पूजा अर्चना की गई। उसके बाद फुट ओवर ब्रिज के सेट को क्रेन की मदद से उठाकर सेट रखा गया जिसके लिए करीब 2 घंटे का ब्लॉक लिया गया था। सगोनी रेलवे स्टेशन से करीब आधा सैकड़ा आसपास के ग्रामीण अंचलों के लोग कटनी एवं सागर दमोह बीना की ओर रेल यात्रा करने पहुंचते हैं। फुटओवर ब्रिज नहीं होने से मजबूर होकर रेल पटरी को पार करना पढ़ता था। जिससे कई बार हादसे घटित हो चुके थे। यदि मालगाड़ी खड़ी हो या कुछ दिनों के लिए स्टेबिल (खड़ी )कर दी जाए  तो मालगाड़ी के नीचे से निकलना बड़ा ही खतरनाक साबित होता था। 

नीचे से निकलते समय यात्री माल गाड़ियों के पुरजो से टकराकर घायल हो जाते थे। अब रेलवे स्टेशन सागोनी में भी प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाए जाने के साथ सेट एवं फुट ओवर ब्रिज का सेट रखे जाने के बाद यात्रियों को एक प्लेट फार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए रेल पटरी पार कर जान जोखिम मैं नहीं डालनी पड़ेगी वही प्लेटफॉर्म पर सेट एवं प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ जाने से यात्रियों को ट्रेनों में चढ़ते एवं  उतरते वक्त यात्रियों को सहूलियत होगी वहीं अन्य सुविधाओं का लाभ भी यात्रियों को मिलेगा। अभिषेक खरे की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments