Ticker

6/recent/ticker-posts

देश के 112 आकांक्षी जिलों में दमोह की लंबी छलांग.. नीति आयोग की रैंकिग में प्रदेश में टाप, देश में सैकेंड.. बाइक रैली से यातायात जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ.. सोलर रूफ टॉपश् से संबंधित शिविर आज.. विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम की बैठक 13 को..

आकांक्षी जिलों में देश में दूसरे प्रदेश में टाप पर दमोह
नई दिल्ली।  देश के 112 आकांक्षी जिलों में दमोह जिले ने जबजस्त छलांग लगाते हुए महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित करते हुए देश में दूसरा तथा प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है।  112 आकांक्षी जिलों में नीति आयोग के द्वारा इस माह में रैंकिग जारी की गई

 जिसमें दमोह जिला प्रदेश में अव्वल एवं देश में द्वितीय स्थान पर रहा। आकांक्षी जिले में स्वास्थ्यए शिक्षा कृषि एवं पशु चिकित्सा सेवाओं में अच्छे कार्य किये जाने के फलस्वरूप दमोह जिले को पूरे देश में द्वितीय स्थान एवं मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। देश में प्रथम स्थान पर आंध्रप्रदेश का वायएसआर जिला और दूसरे स्थान पर दमोह जिला रहा है।
बाइक रैली से यातायात जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ
दमोह।  यातायात जागरूकता सप्ताह  के तहत आज 11 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत हरी झंडी दिखाकर पुलिस अधीक्षक एसएसपी राकेश कुमार सिंह ने यातायात थाने से प्रारंभ की। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने कहा लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा मिलकर यातायात सप्ताह चलाया जाता है। इसका मूल उद्देश्य यह है कि लोग यातायात सुरक्षा के नियमों को समझें क्योंकि बिना जन सहयोग और बिना लोगों के जागरूक हुए सड़कों पर होने वाली दुर्घटना और मौतों में कमी नहीं लाई जा सकती है। यदि लोग सड़क पर सही तरीके से नहीं चलेंगे तो उनका जीवन हमेशा असुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा यदि देखा जाए तो जिले में सबसे अधिक मौतें वाहन दुर्घटना से ही होती हैंए यह एक चिंता का विषय है। 

उन्होंने कहा एक सामान्य दुर्घटना में किसी व्यक्ति का न सिर्फ जीवन जाता है साथ ही उसका पूरा परिवार भी तबाह हो जाता है। ऐसी दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए शासन द्वारा चलाए गए यातायात जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम के तहत अभियान शुरू किया गया है। लोग इसको समझें और सड़क पर दो.पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाएं और ट्रैफिक नियमों का पालन करें। यदि हम ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं और अपेक्षित गति से तेज वाहन नहीं चलाते हैं तो हमारा जीवन सुरक्षित रहेगा।  उन्होंने जिले वासियों से आग्रह करते हुए कहा की सभी यातायात नियमों का निरंतर पालन करते रहे। 

उन्होंने कहा चलानी कार्यवाही करने का उद्देश्य सिर्फ यही है कि जो तीन सवारीए बिना हेलमेट और बिना कागज लिये चलते है वे लोग थोड़ा सा भय महसूस करें और जो गलत लोग इधर.उधर घूमते रहते हैं उन पर भी अंकुश लगे और सामान्य तौर पर गलत लोगों के अंदर भय उत्पन्न करने के लिए और सही लोगों को और भी सही तरीके से सड़क पर चलने हेतु प्रेरित करने के लिए कार्यवाही की जा रही है। इस अवसर पर सीएसपी भावना दांगी डीएसपी एजेके एसपी शुक्ला यातायात थाना प्रभारी दीपक खत्री कोतवाली पुलिस सूबेदार अभिनव साहू एमटी विजय कुमार चढ़ार सहित पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी हेलमेट लगाकर बाइक रैली में शामिल हुये। बाइक रैली यातायात थाने से प्रारंभ होकर कोतवाली चौक मोहन टॉकीज तिराहा घंटाघर एवरेस्ट लॉज से होते हुये मुख्य मार्गों से वापस यातायात थाने पहुंची।

सोलर रूफ टॉपश् से संबंधित शिविर आज..
दमोह। मप्रपूक्षेविविकंलि दमोह वृत्त अधीक्षण अभियंता संचाध्संधा एमके चौधरी ने मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड.दमोह वृत्त अंतर्गत किल्लाई नाका.स्थित संभागीय कार्यालय दक्षिण संभाग में 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 03 बजे तक सोलर रूफ टॉपश् से संबंधित शिविर का आयोजन किया जायेगा। आयोजित शिविर में कंपनी द्वारा संचालित योजना का लाभ एवं कनेक्शन लेने की प्रक्रिया की जानकारी अधिकारीध्कर्मचारियों द्वारा दी जायेगी।
सोलर पैनल लगवाने के लिए घरेलू बिजली उपभोक्तागण ष्मार्ट बिजली ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करते हुए अधिकृत वेंडर्स से रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाकर अनुदान का लाभ उठा सकते हैं । उपभोक्ता को निर्धारित दर के अनुसार कुल कीमत में से मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि घटाकर शेष राशि का ही भुगतान वेंडर्स को करना होगा। जिसकी प्रक्रिया विद्युत वितरण कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। घरेलू उपभोक्ताओं को अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा निर्धारित वेंडर से ही रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाना चाहिए।
उन्होंने कहा अधिकृत वेंडर्स द्वारा लगाए जाने वाले सोलर पैनल एवं अन्य उपकरण मंत्रालय के मानक एवं विनिर्देशों के अनुसार होंगे तथा इसमें वेंडर्स द्वारा रूफटॉप सोलर प्लांट का 5 साल का रखरखाव भी शामिल है। उन्होंने जिले के समस्त उपभोक्ताओं से आग्रह करते हुये कहा है कि निर्धारित स्थानों पर उपस्थित होकर योजना संबंधी जानकारी प्राप्त करें एवं योजना का लाभ अवश्य लें। अधिक जानकारी के लिये बेबसाईट पर भी देखा जा सकता है।

विद्युत उपभोक्ता शिकायत फोरम की बैठक 13 को
दमोह। मप्रपूक्षेविविकंलि दमोह वृत्त अधीक्षण अभियंता ;संचाध्संधा एमके चौधरी ने दमोह वृत अंतर्गत विद्युत उपभोक्ताओं को जानकारी देते हुये बताया हैं कि 13 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम की मासिक बैठक आयोजित की जायेगी। जिसमें ऐसे विद्युत उपभोक्ता जो वितरण केन्द्र संभागीय कार्यालय द्वारा की गयी कार्यवाही से संतुष्ट नहीं हैं उनकी शिकायतों का निराकरण किया जायेगा। जिसमें विद्युत उपभोक्ता निर्धारित आवेदन प्रपत्र में विद्युत देयकए विद्युत मीटर एवं विद्युत संयोजन संबंधी समस्याओं की शिकायत को फोरम के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।  उन्होंने बताया फोरम बैठक 13 जनवरी के पूर्व विद्युत उपभोक्ता निर्धारित आवेदन प्रपत्र में अपनी शिकायत संबंधित वितरण केन्द्र कार्यालय संभागीय कार्यालय में जमा कर सकते है। विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायत के निराकरण हेतु वृत स्तर पर संचालित विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम द्वारा निर्णय किया जाता हैं।

Post a Comment

0 Comments