Ticker

6/recent/ticker-posts

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महाराज की श्री राम कथा में चौथे दिन.. श्री राम का जन्म होते ही जयकारों से गूंज उठा पूरा पंडाल.. दलबदल करने वाले नेता सत्संग में साथ नजर आए.. महाकुम्भ जैसा नजारा, दिव्य दरबार में टूटा भक्तों की भीड़ का रिकॉर्ड..

 महाकुम्भ जैसा दिख रहा श्री राम कथा का नजारा
दमोह।
होमगार्ड मैदान में बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर परम पूज्य गुरुदेव पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज के मुखारविंद से श्री राम कथा की रस वर्षा हो रही है इसी क्रम में चौथे दिन मंगलवार को भगवान श्री राम जन्म की कथा भक्तों को श्रवण कराई गई। इस दौरान शास्त्री जी ने जैसे ही श्री राम जन्म की कथा भक्तों को सुनाई तो समूचा पंडाल जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। पंडाल में मौजूद करीब ढाई लाख भक्तों की आवाज जब गुंजायमान हुई तो मानो साक्षात अयोध्या जैसा दृश्य लोगों के सामने नजर आने लगा। 

दरबार में प्रेत बाधाओं की समस्या का समाधान.  मंगलवार सुबह 9 बजे से भव्य दरबार के दूसरे दिन जब दरबार शुरू हुआ तो लाखों की तादाद में लोगों की मौजूदगी रही हर व्यक्ति इस बात से आशान्वित नजर आ रहा था कि शायद उसकी अर्जी लग जाए और उसका परिचय बन जाए दिव्य दरबार में चमत्कार यह देखने मिला कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी गुरु जी ने पहले से कई पर्चे बनाकर अपने पास रख लिए थे

उसके बाद उन्होंने ढाई लाख की जनता के बीच से लोगों के नाम लेकर उठाए और उनका वही पर्चा निकला जो उन्होंने बताया मौके पर ही पर्ची में बताई गई समस्याएं व्यक्ति ने भी बताई और उनका समाधान मौके पर ही किया गया।  

 दलबदल करने वाले नेता सत्संग में साथ नजर आए.. होमगार्ड ग्राउंड में चल रही रामकथा के दौरान मंगलवार शाम राम कथा सत्संग के दौरान कथा मंच के सामने वीआईपी दीर्घा में विधायक श्री अजय टंडन के साथ ऐसे अनेक नेतागण नजर आए जो पूर्व भाजपा में थे फिर कांग्रेस में आ गए थेऔर फिर भाजपा में चले गए थे।

इन नेताओं में से एक को यदि छोड़ दिया जाए तो बाकी के नेतागण उम्र दराज हो जाने के साथ अब भाजपा में नई भूमिका का इंतजार कर रहे हैं।  ऐसे में कहां जा सकता है कि नए साल  में नई राजनीतिक सफलता की चाह इन सभी के मन में जरूर होगी। जो श्रीराम कथा में आकर फलीभूत होने की उम्मीद की जा सकती है।

खुली जीप में निकले गुरुवर मार्गो पर हुई पुष्प वर्षा..कृष्णा हाइट से होमगार्ड मैदान तक दोनों और भक्तों की अपार भीड़ गुरु के दर्शनों के लिए उमर पड़ी। जिसे देखते हुए गुरुवर ने बंद कार की जगह खुली कार में सवार होकर उन्होंने दोनों हाथ हिला कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। कृष्णा हाइट से लेकर पूरे मार्ग पर दोनों ओर खड़े हजारों की तादाद में भक्तों ने पुष्प वर्षा करते हुए गुरुवर का भव्य स्वागत किया।

भंडारा में मिल रहा भोजन..विधायक श्री अजय टंडन के निर्देशन में श्री राम कथा में तमाम व्यवस्था की गई है। कथा संयोजक अजय टंडन ने बताया कि साधु संतों के रुकने ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था रामकुमार स्कूल में की गई है। कोई भूखा ना सोए इसके लिए भी विशेष भंडारा रामकुमार स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। जहां पर स्कूल के प्राचार्य दिनेश असाटी व उनकी टीम के द्वारा इस कार्य को बेहतर अंजाम दिया जा रहा है। बाहर से आने वाली कई यात्री कथा पंडाल में ही रुक जाते हैं जिनकी तमाम तरह की व्यवस्थाएं की जा रही है।

चारों मार्गों पर दिखता है सन्नाटा, फिर लगता है जाम.. मंगलवार को भव्य दरबार के दूसरे दिन सुबह 9 बजे से दरबार शुरू हुआ बाद में दोपहर 1.30 बजे से श्री राम कथा प्रारंभ हुई जो शाम को 7 बजे तक लगातार चली। इस दौरान शहर के अधिकांश मार्गों पर सन्नाटा छाया रहा शहर का हर व्यक्ति श्री राम कथा को सुनने के लिए होमगार्ड मैदान पहुंचा इसके बाद जैसे ही श्री राम कथा का समापन हुआ तो सड़कों पर उमड़ने वाली अपार भीड़ से जाम जैसे हालात निर्मित रहे शहर के चारों मार्गों पर बाहर की तथा स्थानीय भीड़ से मेला जैसा माहौल चारों ओर देखने मिल रहा था। ना केवल दमोह शहर बल्कि आसपास के हजारों गांव के लोग ऑटो रिक्शा करके श्री राम कथा सुनने के लिए पहुंचे थे कई जगह तो हालात यह देखने मिले कि गांव के गांव पूरे खाली हो गये और लोग श्री राम कथा में राममय होने पहुंचे।
एडिशनल एसपी ने संभाला पुलिस मोर्चा..कथा पंडाल स्थल के अलावा शहर के प्रत्येक क्षेत्र से जहां से भीड़ आने जाने का रास्ता था वहां पर भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी दरअसल इतने बड़े आयोजन का मोर्चा पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार के निर्देशन में एडिशनल एसपी शिव कुमार सिंह ने संभाल रखा था। उन्होंने दो डीएसपी सहित कई निरीक्षक, उपनिरीक्षक, एएसआई प्रधान आरक्षक, आरक्षक एवं होमगार्ड सैनिकों को सैकड़ों की तादाद मैं तैनात रखा था। चारों ओर उमड़ने वाली जन भेदनी की सुरक्षा में भारी महिला पुलिस बल भी मुख्य मार्गों व कथा पंडाल में तैनारी रहीं। प्रफुल्ल श्रीवास्तव के साथ लक्ष्मीकांत तिवारी की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments