Ticker

6/recent/ticker-posts

 मुंबई में आयोजित सामाजिक कार्य मेला में दमोह का प्रदर्शन.. यूनीसेफ बाल संरक्षण प्रतियोगिता में अंशुल लोधी दूसरे स्थान पर.. क्रिकेट के अंतिम लीग मुकाबले में झांसी ने रायपुर को हराया.. इंजी अमर सिंह साहित्य अकादमी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त

 मुंबई में सामाजिक कार्य मेला में दमोह का प्रदर्शन
दमोह। देश भर में किये गए विविध सामाजिक कार्यो को सांझा करने के लिए मुंबई में दो दिवसीय राष्ट्र स्तरीय मेले का आयोजन किया। दमोह नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षी जिलो में शामिल है। इस मंच पर दमोह जिले को भी प्रतिनिधित्व का एक मौका मिला। इस मेले में पिरामल ग्रुप के प्रमुख अजय पिरामल स्वाति पिरामल और आदित्य पिरामल की उपस्थिति में दमोह जिले में जल जीवन मिशन के कार्य को प्रस्तुत किया गया और सराहा गया।

 दमोह जिले से इंजीनियर एचएल अहिरवार ज़िला को ऑर्डिनेटर ओपी सरैया और ग्राम बिलाई की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नेहा कुशवाहा कार्यक्रम में शामिल हुए। इंजीनियर एचएल अहिरवार ने जल जीवन मिशन में पिरामल द्वारा दिए गए सहयोग और उससे आये बदलाव के बारे में बताया। ओपी सरैया ने फील्ड में आई परेशानियों को सबसे साँझा किया। नेहा कुशवाहा ने पेयजल गुणवत्ता प्रशिक्षण का अपना अनुभव और उनके द्वारा फील्ड पर किस प्रकार से उपयोग किया गया है ये सबके समक्ष रखा।

 दमोह जिले में सामुदायिक भागीदारी से पिरामल ग्रुप ने जल जीवन मिशन में दस प्रतिशत योगदान से सामुदायिक भागीदारी को सुनिश्चित किया है। दमोह नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षी जिलो में शामिल हैए जिसकी वजह से जल जीवन मिशन का ये कार्य और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। पिरामल ग्रुप जलए स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रो में अपना योगदान दे रहा है। इस मेले में दमोह में कार्यरत पिरामल ग्रुप की गाँधी फेलो दीक्षा गुर्जर भी शामिल रही जिन्होंने इस पूरे मिशन में अपना यथावत योगदान दिया है। इस मेले में देश भर से विभिन क्षेत्रो में सराहनीय योगदान देने वाले कुछ चयनित प्रतिभागी शामिल थे। जिन्होंने यहाँ अपने अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाए एक दूसरे से साँझा की। गौरतलब है की आकांक्षी जिलो में शामिल दमोह सतत विकास लक्ष्य 2030 को सुनिश्चित करे इस संदर्भ में जिले के अधिकारी और सहयोगी संस्थाओ का सतत प्रयास जारी है।

यूनीसेफ बाल संरक्षण प्रतियोगिता में अंशुल दूसरे स्थान पर
दमोह। भोपाल में आयोजित हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दमोह के एनएसएस स्वयंसेवक अंशुल सिंह लोधी ने महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विवि का प्रतिनिधित्व करते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस कार्यक्रम में राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ आरके विजय, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास सदस्य अनुराग पांडेय  यूनीसेफ़ बाल संरक्षण सदस्य ;मप्र प्रो लोलिचेन जोसेफ कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य सम्मानित प्राध्यापक उपस्थित रहे।

ज्ञानचंद्र श्रीवास्तव पीजी महाविद्यालय दमोह में आयोजित हुई विश्व विद्यालय स्तर पर अंशुल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था। ज़िला स्तर पर तरुण रैकवार अंशुल और लक्ष्मीकान्त विजेता रहे। मध्य प्रदेश के सभी महाविद्यालयों से इकाई स्तर पर लगभग एक हज़ार से ज़्यादा बच्चों ने भाग लिया था । अंशुल की इस सफलता पर प्राचार्य डॉ केपी अहिरवार कार्यक्रम अधिकारी प्रो जितेन्द्र धाकड़ सहित महाविद्यालय परिवार ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त किया ।

अंतिम लींग मुकाबले में झांसी ने रायपुर को हराया

दमोह। बटियागढ़ में स्व. प. गिरीश सोनकिया खेल परिसर में राज्य स्तरीय लेदर बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट प्रतियोगिता का आयोजन एम एच क्लब क्रिकेट संस्था द्वारा कराया जा रहा है। जिसमें आज गुरुवार दोपहर 12:30 बजे मुख्य अतिथि शहजादपुरा सरपंच नरेन्द्र कटारे, पूर्व जनपद अध्यक्ष रिषी पटेल, बब्लू खान फुटेरा कलां, शिक्षक भरत मिश्रा, बैजनाथ उदेनिया, बब्लू राय, जैन समाज के ब्लॉक अध्यक्ष बाबूलाल जैन अन्य अतिथियों के साथ ग्राउंड पर पहुंच कर दोनों टीमों को लाइनअप किया गया। एवं मुख्य अतिथियों से परिचय कराया गया। तदोपरांत मैच को प्रारंभ किया गया।
रायपुर टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। और अपने फैसले के अनुरूप खरी उतरी। और अच्छी गेंदबाजी की बदौलत झांसी टीम का एक के बाद एक विकेट लेती गई, वहीं निर्धारित 20 ओवर में झांसी टीम बल्लेबाज मोहित नारवारे, आरिफ इकबाल और विवेक राज मिश्रा के रनों क्रमशः 54, 37 और 17 की मदद से 158 रन बना पाई। जीत के लिए 159 रनों का पीछा करने उतरी छत्तीसगढ़ रायपुर टीम संघर्ष करती नजर आई और बल्लेबाज आर्यन जैसवाल, लब्यम राजपूत और जयकांत केवट के रनों क्रमशः 67, 22, और 17 की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 133 रन ही बना पाई। आज के मैच के मैन आफ द मैच रहे झांसी के बल्लेबाज मोहित नारवारे जिन्होंने अपनी टीम के लिए नाबाद 54 रनों की पारी खेली। और अपनी टीम को विजयी होने योगदान दिया।
बटियागढ़ थाना प्रभारी मनीष मिश्रा, घनश्यामपुरा सरपंच नरेन्द्र कटारे, रिटायर्ड प्राचार्य आरपी पटेल, शासकीय माडल स्कूल प्राचार्य अर्जुन पटेल, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष भगतसिंह पटेल, केवल कृष्ण, जगदीश राय, आईपी चौरसिया के द्वारा मोहित नारवारे को शील्ड देकर मैन ऑफ द मैच से पुरस्कृत किया गया। वहीं आज के मैच में एम एच क्लब के सभी सदस्य सहित हजारों की संख्या में दर्शकों की उपस्थिति रही। प्रतियोगिता के अंतिम लींग मैच के अनुभवी एम्पायर प्रकाश पटेल और शाहिद अली रहें। एवं आज के मैच की स्कोरिंग सचिन चौरसिया, रफीक खान वहीं कॉमेंट्री ब्रिजेश तिवारी, साधु चौरसिया और कृपाल सिंह के द्वारा की गई। 
 इंजी अमरसिंह राजपूत प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त
दमोह। विकास संस्कृति साहित्य अकादमी की राष्ट्रीय इकाई द्वारा जिले के जाने माने वरिष्ठ साहित्यकार एवं समाज सेवी इंजी अमर सिंह राजपूत को मध्य प्रदेश राज्य का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर बृजेश सिंह आशा व्यक्त करते हुए कहा कि, अमर सिंह के नेतृत्व में विकास संस्कृति साहित्य अकादमी प्रदेश में अपने नए क्षितिज स्थापित कर सकेगी। अमर सिंह राजपूत के प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त होने पर, पी एस परिहार, रमेश तिवारी, ओजेन्द्र तिवारी के साथ साथ दमोह के साहित्यकारों ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त कर डॉ ब्रेजेश सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया।
ज्ञात हो उक्त साहित्य अकादमी देश में, राष्ट्रीय चेतना, पर्यावरण विमर्श, सामाजिक समरसता के साथ - साथ राष्ट्रीय भाव धारा को प्रोन्नत करने के उद्देश्य को लेकर कार्यरत है। जिस के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर बृजेश सिंह हैं, जो कि स्वयं राष्ट्रकवि के रूप में स्थापित एक वरिष्ठ साहित्यकार हैं तथा अपने आहुति महाकाव्य और तीर्थाेत्मा अयोध्या ग्रंथ के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हुए हैं। उनके साहित्य पर केंद्रित 2 दर्जन से अधिक शोध ग्रंथों का प्रकाशन भी हो चुका है। डॉ भीकाजी कांबले के नए शोध ग्रंथ, ’चंद्रसेन विराट और बृजेश सिंह की गजलों में समसामयिक बोध’ के विमोचन के अवसर पर डॉ बृजेश सिंह ने अपनी बिलासपुर बैठक में साहित्यकारों का आवाहन करते हुए कहा कि पर्यावरण, आतंक समाधान, नारी विमर्श इत्यादि ऐसे अनेक विषय हैं जिन पर केंद्रित विमर्श साहित्यकारों और बुद्धिजीवियों के मध्य होने चाहिए ताकि कलम की सार्थकता सिद्ध हो सके।

Post a Comment

0 Comments