Ticker

6/recent/ticker-posts

 चित्र का नहीं चरित्र की सुंदरता होनी चाहिये- पं धीरेन्द्र कृष्ण शास़्त्री.. कथा के तीसरे दिन खुले वाहन में सवार होकर निकले गुरुजी.. दिव्य दरबार में उमड़ी अपार भीड़, करीब 2 लाख भक्तों ने किए दर्शन.. आज भी सुबह 9 बजे से लगेगा दिव्य दरवार..

आज भी सुबह 9 बजे से लगेगा दिव्य दरवार
दमोह। श्री राम कथा के तीसरे दिवस होमगार्ड मैदान पर करीब 2 लाख जनता के बीच श्री राम कथा करते हुए बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित श्री धीरज कृष्ण शास्त्री जी ने कहा कि इस समय व्यक्ति धन के पीछे बहुत भाग रहे हैं, उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि अगर जीवन सफल बनना है, सुधारना है, तो धन की जगह धर्म के पीछे भागना चाहिए। धर्म से ही व्यक्ति में सुधार आता है, और जो व्यक्ति धर्म पर चलता है वह हमेशा सुखी रहता है इसके अलावा शास्त्री जी ने कहा कि उच्चारण से ज्यादा अपने आचरण को अच्छा बनाना चाहिए। 

उच्चारण से कुछ नहीं होता, यदि आपका उच्चारण के साथ आचरण भी अच्छा होगा तो व्यक्ति सफल हो रहता है। श्री वाघेश्वर धाम पीठाधीश्वर ने मंच पर आकर फोटो खींचने वालों को लेकर कहा कि कुछ लोग केवल फोटो खिंचवाने के लिए आते हैं, जबकि उन्हें चित्र खींचने की अपेक्षा चरित्र बेहतर बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चित्र क्या खींचना है खींचना ही है तो चरित्र को खींचो। गुरुदेव ने श्री राम कथा सुनने आए भक्तों से कहा कि जिस तरह से बार-बार भोजन करने से शरीर पुष्ट होता है, इसी तरह से बार-बार श्री राम जी की कथा सुनने से चरित्र शुद्ध होता है। कथा संयोजक अजय टंडन ने बताया कि मंगलवार को भी बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर का दिव्य दरवार सुबह 9 बजें से लगेगा। जिसमें सभी भक्त समय से आधा घंटा पहले पहुंचे। जिससे बैठने का उचित स्थान मिल सके।
खुले वाहन में सवार होकर निकले गुरुजी दिव्य दरबार में उमड़ी अपार भीड़ करीब 2 लाख भक्तों ने किए दर्शन..कथा के तीसरे दिन श्री वाघेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कैसे शास्त्री का दिव्य दरबार आयोजित हुआ जिसमें करीब 2 लाख से अधिक लोगों की उपस्थिति देखी गई। दिव्य दरबार के पूर्व कृष्णा हाइट्स से गुरुजी खुली कार में सवार होकर भक्तों को दर्शन देते हुए शिष्यों को दर्शन देते हुए कथा पंडाल स्थल पहुंचे इस दौरान रास्ते में शिष्यों ने पुष्प वर्षा कर गुरुजी का अभिवादन किया। रास्ता भर सैकड़ों की तादात में लोग गुरु जी के दर्शन करने के लिए दोनों ओर खड़े हुए थे जिन्होंने पुष्प वर्षा करते हुए गुरु जी का दर्शन लाभ लिया। 

 इस बीच मुख्य मार्गों के अलावा कथा पंडाल में एडिशनल एसपी शिव कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था होने के कारण भक्तो को किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। खुली जीप में गुरुजी मास्क लगाकर जब कथा स्थल पहुंचे तो भक्तों के गुंजाय मान जयकारे से समूचा परिसर गूंज उठा। 

गुरुजी ने मंच पर पहुचते ही हाथ उठाकर मुस्कुराकर सभी शिष्यों को आशीर्वाद दिया गुरुजी ने उद्बोधन देते हुए कहा कि चारों ओर बागेश्वर धाम सरकार के भक्त दिखाई दे रहे हैं निश्चित रूप से जो बालाजी की शरण में रोते हुए आता है वह हंसते हुए जाता है लेकिन इसका ध्यान रखना चाहिए कि किसी एक भगवान को अपना इष्ट बनाएं कई लोग भटक जाते हैं जिन्हें भटकने की आवश्यकता नहीं है उन्होंने कहा कि अगर बनना है तो हनुमान जी के बनो बागेश्वर धाम के बनो उन्होंने कहा की दिव्य दरबार में पर्चा मात्र एक बहाना है दरअसल उनका उद्देश्य सभी भक्तों को बालाजी का बनाना है उन्होंने श्री हनुमान जी महाराज को कलयुग का राजा बताया।

दिव्य दरबार शुरू होते ही सबसे पहले गुरु जी ने 4 पर्चिया बनाई और अलग-अलग चार लोगों को उनकी समस्या का समाधान करने के लिए मंच पर बुलाया इस दौरान खास बात यह भी देखने मिली। जब एक पत्रकार साथी को पहले से बुलाकर 3 पर्चे बना कर रख दिए थे और पत्रकार को जनता के बीच भेजकर 3 लोगों को बुलाया।

 जिसमें से उस पत्रकार से ही पर्चा का नंबर पूछा कि किस पर्चे में किस व्यक्ति के बारे में लिखा होगा आश्चर्यजनक तरीके से यह देखने मिला कि जिस व्यक्ति को पहले लेकर आए और जो पर्चा बताया उसी भक्त का निकला और उसकी समस्या का समाधान भी तुरंत मंच से किया गया।
देश के कई प्रदेशों से पहुंचे शिष्य मंडल..दिव्य दरबार में अपनी अर्जी लगाने के लिए देश के कई प्रांतों से लोग पहुंचे विशेष रूप से पश्चिम बंगाल हरियाणा राजस्थान उड़ीसा गुजरात मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश के शिष्य मंडल के सदस्य दमोह पहुंचे जिन्होंने दिव्य दरबार में गुरु जी के दर्शन लाभ लिए इस दौरान कई प्रांतों के लोगों को भी अर्जी लगाने का मौका मिला।
भजन संध्या व प्रश्नोत्तरी में पहुँचे बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर बच्चों व बड़ों के प्रश्नों के दिये उत्तर..श्री वाघेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित श्री धीरज कृष्ण शास्त्री जी महाराज के सानिध्य में कृष्णा हाइट में भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चे महिलाएं एवं पुरुषों ने भी कई तरह के सनातन धर्म से संबंधित प्रश्न किए जिनके उत्तर शास्त्री जी के द्वारा देते हुए शंका समाधान किया गया। राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त भजन गायक एवं गजल गायक प्रदीप नितिन अग्रवाल की जोड़ी के द्वारा की गई भजनों की प्रस्तुति की गुरु जी के द्वारा मुक्त कंठ से सराहना की गई। इस दौरान श्री राम कथा के आयोजक संयोजक विधायक अजय टंडन, अखिल टंडन, पारुल टंडन, मनाली  टंडन सहित श्री बागेश्वर धाम शिष्य मंडल मौजूद रहा। प्रफुल्ल श्रीवास्तव
के साथ लक्ष्मीकांत तिवारी की रिपोर्ट                                                         

Post a Comment

0 Comments