Ticker

6/recent/ticker-posts

बालाकोट की राशन दुकान तत्काल प्रभाव से निलंबित.. बटियागढ़ छतरपुर मार्ग पर RTO की चालानी कार्यवाही.. कलेक्ट्रेट में वाहन की खुली नीलामी 17 को.. पाँचों मार्कफेड के गोदामों में लगेगे सीसीटीव्ही.. ONGC सीस्मिक सर्वे गवर्नमेंट प्रोजेक्ट, सभी इसमें सहयोग करें.. कलेक्टर

 बालाकोट की राशन दुकान तत्काल प्रभाव से निलंबित
दमोह। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गगन बिसेन ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी दीक्षा गुप्ता द्वारा प्रस्तुत जाँच प्रतिवेदन के आधार पर ग्राम वन समिति बालाकोट द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान बालाकोट उपभोक्ताओं को संपूर्ण सामग्री प्रदान नहीं किये जाने के आरोप में शासकीय उचित मूल्य दुकान बालाकोट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बिसेन ने विजय सिंह लोधी विक्रेता शासकीय उचित मूल्य दुकान बालाकोट से अपयोजित सामग्री की राशि 6 लाख 36 हजार 955 रूपये भू.राजस्व की भांति वसूल करने एवं विक्रेता को पद से पृथक करने का आदेश जारी किया है।
ज्ञातव्य है ग्राम वन समिति बालाकोट द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान बालाकोट के विक्रेता विजय सींग लोधी के द्वारा उपभोक्ता सामग्री का वितरण हितग्राहियों पीओएस मशीन से वितरण नहीं किये जानेए ना ही पंजी से वितरण की कोई जानकारी कार्यालय अथवा जाँच अधिकारी को प्रस्तुत करने तथा उपभोक्ताओं को संपूर्ण सामग्री प्रदान नहीं किये जाने पर प्रस्तुत जाँच प्रतिवेदन के आधार पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 का स्पष्ट उल्लंघ्न मानते हुये मप्र सार्वजनिक वितरण प्रणाली ;नियंत्रणद्ध आदेश 2000 के उपबंध दो की कंडिकाओं एवं प्राधिकार पत्र की शर्तो का उल्लंघन मानते हुये ग्राम वनसमिति बालाकोट द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान बालाकोट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

जिला परिवहन अधिकारी ने की चालानी कार्यवाही
दमोह। जिला परिवहन अधिकारी द्वारा बटियागढ़.छतरपुर मार्ग पर ओवर लोड वाहनों क्षमता से अधिक सवारी वाहन एवं बगेर हेलमेट के वाहन चालकों पर चालानी कार्यवाही की गई। 

जिसमे करीब पचांस हजार की राशि का जुर्माना वसूला गया। परिवहन अधिकारी ने बताया सुप्रीम कोर्ट के निदेशों पर  बिना हेलमेटए बिना वीमा फ़िटनेस ओवर लोड वाहनों छोटे एव भारी वाहनों पर कार्यवाही की जा रही है। जिले भर में रोजाना अलग. अलग जगहों पर कार्यवाही चल रही है।

 कलेक्ट्रेट में वाहन की खुली नीलामी 17 नवम्बर को
दमोह। कार्यालय कलेक्ट्रेट में महेन्द्रा कम्पनी का वाहन क्रमांक एमपी 02 एव्ही 5210 अपलेखन पश्चात हेतु खुली नीलामी 17 नवम्बर 2022 को दोपहर 02 बजे से कलेक्टर कार्यालय परिसर में की जायेगी। जिसकी शर्ते का अवलोकन कलेक्टर कार्यालय में कार्यालयीन समय में किया जा सकेगा।  कलेक्टर श्री एसण्कृष्ण चैतन्य ने बताया वाहन का निरीक्षण कलेक्टर परिसर में कार्यालयीन समय में किया जा सकेगाए वाहन जिस हालत में खड़ा है उसी में नीलाम किया जायेगाए वाहन नीलामी के पूर्व कार्यालयीन समय 10रू30 से 01 बजे तक सुरक्षा निधि राशि 10 हजार रूपये अंकन दस हजार रूपये जमा कराना होगाए नीलामी के दौरान उच्चतम बोली जिस पक्षकार की होगी उसको नीलामी बोली समाप्त होने के पश्चचात नीलामी राशि की 25 प्रतिशत राशि तुरंत जमा करनी होगी। राशि जमा न करने की स्थिति में  जमा सुरक्षा निधि राजसात की जायेगी एवं उसकी नीलामी निरस्त की जायेगी।
 नीलामी बोली 86 हजार रूपये;छियासी हजार रूपयेद्ध से अधिक से शुरू की जायेगीए नीलामी में केवल वही व्यक्ति अधिकृत होगा जिसके द्वारा सुरक्षा निधि जमा की गई होगी। अन्य किसी भी व्यक्ति को बोली लगाने का अधिकार नहीं होगा। नीलामी में भाग लेने वाले को निर्धारित समय पर नीलामी स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। किसी भी स्थिति में बिलंब मान्य नहीं होगाए किसी भी बोली को स्वीकारध्अस्वीकार करने का अधिकार कलेक्टर को होगाए किसी भी प्रकार के विवाद में अंतिम निर्णय कलेक्टर का होगाए उच्चतम दो बोली लगाने वालों को छोड़कर अन्य बोली लगाने वालों को सुरक्षा निधि नीलामी स्वीकृति उपरांत वापस कर दी जायेगीए वाहन अंतिम रूप से निराकरण होने के पश्चात पक्षकार को परिवहन विभाग के नियमों के अधीन कार्यवाही करना होगी तथा सफल बोलीदार को वाहन प्राप्ति के समय अपना पहचान पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।  
पाँचों मार्कफेड के गोदामों में सीसीटीव्ही केमरा लगेगे
दमोह। जिले में खाद्य वितरण को लेकर प्रशासन लगातार सजग है। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया प्रतिदिन मार्कफेड गोदाम में उपलब्ध खाद का विवरणए सोसाइटी में उपलब्ध खाद का विवरण और निजी संस्थानों में उपलब्ध खाद का डेटा लगातार उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रशासन द्वारा यही प्रयास किये जा रहे है कि खाद की उपलब्धता के आधार पर सभी किसानो को खाद उपलब्ध कराई जाये। जिले मे 5 मार्कफेड के गोदाम हैए उनमें वितरण करने के लिये काऊंटर के सदस्य सभी जगह बड़ा दिये गये है। उपलब्धता के आधार पर दमोह छोड़ कर बाकी 4 मार्कफेड के गोदामों में कुल 3 काऊंटर संचालित करने के लिये और दमोह में 4 काऊंटर संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा दमोह शहरी में मार्केटिंग सोसाइटी का गोदाम और एनपीआरओ का गोदाम भी हैए जहां.जहां जब भी स्टॉक की उपलब्धता होगी उसके आधार पर वहां पर बिक्री की जायेगी।

 कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा लोगो को सुबह की बिक्री करने के लिये जितना स्टॉक उपलब्ध हैए उतना लोगो को एक दिन में वितरण किया जायेगा। आमतौर पर यह देखा गया हैए अपने यहां पर एक काऊंटर है जिसमें से 120 से 150 किसानो को खाद वितरित कर पाते है। सभी किसान भाई अपने.अपने नजदीकी स्टॉक जहां पर उपलब्ध है वहां पर जा कर खाद प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा भी जिले में जहां.जहां भी प्राईवेट एजेंसी द्वारा खाद वितरण होता हैए वहां पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की गई हैए खाद एमआरपी पर ही ले सकते हैए उसके अलावा कोई भी व्यक्ति या कोई भी एजेंसी द्वारा एक रूपये भी यदि ज्यादा लेने की बात सामने आती है तो नियमानुसार उनके विरूद्ध जांच करने के पश्चात एफआईआर करने की कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने कहा सभी लोग जानकार बने और पोस मशीन द्वारा ही खाद ले। सभी लोग अपनी बही और आईडी कार्ड लाकर खाद वितरण केन्द्र से खाद प्राप्त कर सकते हैं। जिले के पाँचों मार्कफेड के गोदामों में सीसीटीव्ही केमरा कल तक लगाने के प्रयास भी किये जा रहे हैए ताकि खाद वितरण की व्यवस्था और पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित किया जा सके और लोगो को आसानी से भी  खाद वितरण हो सके।

ओएनजीसी द्वारा सीस्मिक सर्वे गवर्नमेंट प्रोजेक्ट है सभी इसमें सहयोग करें कलेक्टर
दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया ओएनजीसी द्वारा सीस्मिक सर्वे किया जा रहा है। यह केन्द्र सरकार का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। ओएनजीसी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग हैए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट दमोह जिले की पथरिया ब्लाक में चलाया जा रहा। कलेक्टर श्री चैतन्य ने सभी किसान भाइयों से आग्रह करते हुए कहा यह प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार का प्रोजेक्ट होने से समय पर कंप्लीट किया जायेगा। केन्द्र सरकार के उपक्रम अनुसार जहां.जहां पर किसानों के खेतों में यह सर्वे किया जायेगा ए नियमानुसार यदि उसमें कोई नुकसान होगा तो उसका प्रावधान है। नुकसान की जो भरपाई होगी वह तहसीलदार के माध्यम से  ओएनजीसी द्वारा लोगों को वितरित की जाएगी।

 उन्होंने कहा यह काम सभी जगह समय सीमा में समाप्त किया जायेगाए जो भी सहयोग प्रशासन द्वारा ओएनजीसी को दिया जाना हैए वह सहयोग ओएनजीसी को दिया जायेगा। जहां.जहां पर भी किसानों के खेतों में नुकसान होने की संभावना है वहां पर राजस्व विभाग द्वारा उसके नियम अनुसार जो सर्वे किया जाएगा और निर्धारित जो भी रेट होंगेए उनके आधार पर कंपनसेशन राशि तय की जायेगी। उन्होंने कहा मुख्य रूप से सभी को यह कोशिश करनी है कि प्रोजेक्ट को समय से समाप्त करने में पूरा सहयोग सभी लोगों करेंगे। कलेक्टर ने सभी किसान भाईयों से आग्रह करते हुये कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास न करें। किसी भी व्यक्ति की बातों में अनावश्यक रूप से नहीं आये। यह गवर्नमेंट प्रोजेक्ट हैए सभी लोगों को इसमें सहयोग करने की जरूरत है और यही सभी से अपेक्षित भी है।

Post a Comment

0 Comments