Ticker

6/recent/ticker-posts

हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने वाला मप्र देश का पहला राज्य.. केन्द्रीय गृह मंत्री और मुख्यमंत्री करेंगे पुस्तकों का विमोचन.. कलेक्टर ने घंटाघर पर किया दीप प्रज्जवलित.. राजस्व अधिकारियों को किया सम्मानित.. इधर हत्याकांड के आरोपी के कब्जे पर चला बुलडोजर...

 लाल परेड ग्राउंड में होगा हिन्दी में ज्ञान के प्रकाश कार्यक्रम
भोपाल। मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जहाँ मेडिकल की पढ़ाई अब हिन्दी में भी हो सकेगी। राज्य सरकार द्वारा किये गये इस नवाचार का शुभारंभ एवं मेडिकल की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन 16 अक्टूबर को लाल परेड ग्राउंड भोपाल में दोपहर 12 बजे केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह हिन्दी में ज्ञान के प्रकाशष् कार्यक्रम में करेंगे। अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सांरग विशिष्ट अतिथि होंगे।
 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशानुरूप मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में चिकित्सा पाठ्यक्रम को हिन्दी में तैयार करने का निर्णय लिया। इस निर्णय को अमल में लाने के लिये कार्य.योजना बना कर तीव्र गति से कार्य किया गया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग के नेतृत्व में उच्च स्तरीय टास्क फोर्स समिति गठित की गई। साथ ही विषय निर्धारण एवं सत्यापन कार्य के लिये समितियों का गठन किया गया। हिन्दी में पाठ्यक्रम तैयार करने एवं उसके सत्यापन कार्य के लिए चिकित्सा महाविद्यालयए भोपाल में हिन्दी प्रकोष्ठ वार रूम मंदार तैयार किया गया। पाठ्यक्रम निर्माण में चिकित्सा छात्रों एवं अनुभवी चिकित्सकों के सुझाव शामिल किए गए। जारी कर के विषयों के ऑथर और पब्लिशर का चिन्हांकन किया गया।
एमबीबीएस की पुस्तकों के हिन्दी रूपांतरण का कार्य शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के संबंधित विषयों के प्राध्यापक तथा सह प्राध्यापकों ने किया। पाठ्यक्रम तैयार किये जाने का कार्य चरणबद्ध रूप से वॉल्यूम आधारित प्रणाली से किया जा रहा है। छात्रों शिक्षकों एवं समाज में हिन्दी में चिकित्सा शिक्षापाठ्यक्रम के संबंध में सकारात्मक वातावरण बनाने क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग के लिये संस्थान स्तर पर समिति बनायी गयी।
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश में हिन्दी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा देने वाला मध्यप्रदेश प्रथम राज्य बन रहा है। यह कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उस संकल्प के क्रियान्वयन का परिचायक है जिसके अंतर्गत उन्होंने प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा में थी मातृ भाषा के उपयोग पर बल दिया है।
 कलेक्टर ने घंटाघर पर किया दीप प्रज्जवलित..
दमोह। चिकित्सा शिक्षा हिन्दी माध्यम में देने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश होने वाला है। जिसको कल केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी द्वारा पाठ्यक्रम की पुस्तक को रिलीज करने के लिये आ रहे है। इस संबंध में प्रदेश के 52 जिलों में लगातार कार्यक्रम हो रहे है जिन छात्रों को अंग्रेजी में थोड़ी.बहुत समस्या होने की वजह से तकनीकी शिक्षा और स्वास्थ्य शिक्षा में आगे नहीं बड़ पाते है ऐसे लोगों को ये सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये सभी जिलों में कार्यक्रम है। 
इस आशय की बात आज  कलेक्टर एसण् कृष्ण चैतन्य ने स्थानीय घंटाघर पर दीप प्रज्ज्वलित करते हुये कही। उन्होंने कहा दमोह नगरपालिका में घंटाघर हृदय स्थल माना जाता है यहां पर हिन्दी भाषा प्रेमी प्राचार्य हिन्दी के व्याख्याता यहां पर दीपक जलाने आये हैं कल के कार्यक्रम के बारे में भी अवगत कराने के लिये यहां पर सभी लोग एकत्रित हुये है। उन्होंने कहा कल 12 बजे से केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी इस कार्यक्रम में सहभागिता निभायेंगे और उपलब्ध रहेंगे। इस कार्यक्रम को सभी लोग मंच के माध्यम से भी देख सकते है और जिले में सभी स्कूलों में कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जायेगा। उन्होंने सभी को बधाई देते हुये कहा राज्य सरकार जो यह कार्यक्रम कर रहीं है उसके लिये दमोह जिले की सहभागिता निभागे के पूरे प्रयास किये जायेंगे।  
राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये दिशा निर्देश
दमोह।  शासन की प्राथमिकता वाले जितने भी राजस्व के बिंदु है उन सभी बिंदुओं शासन की मंशानुरूप कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। अभी देखने को मिला है जैसे जिले के इलेक्शन खत्म हो गए हैंए उसके बाद लगातार राजस्व के प्रकरणों के निराकरण में अच्छी प्रगति देखने को मिल रही है। शासन द्वारा निर्धारित समयावधि केअंदर ही सभी प्रकरणों का समुचित निराकरण सभी राजस्व अधिकारी करें। इस आशय के निर्देश आज कलेक्टर एसण्कृष्ण चैतन्य ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर नाथूराम गौड़ए एसडीएम दमोह गगन बिसेन एसडीएम तेन्दूखेड़ा अविनाश रावत एसडीएम पथरिया अंजली द्विवेदी सहित संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार नायब तहसीलदार मौजूद थे।
 कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत जो चार मुख्य कार्यक्रम है जिनमें नामांतरणए बटवाराए सीमांकन और नक्शा सुधार की प्रगति एक.एक तहसीलवार और अगले 15 से 20 दिन में आगामी रणनीति के तहत क्या  कार्यवाही की जायेगी उसके बारे में भी सभी तहसीलों से विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये ।
उन्होंने कहा सीएम हेल्पलाइन नक्शा सुधार पखवाड़ा में जितना भी काम हो पीएम किसान सीएम किसान का काम हो और अन्य जितने भी राजस्व के बिंदु है गिरदावरी धान उपार्जन के सत्यापन के बारे में भी सभी तहसीलदारों को कार्य समय पर पूरे करने निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को किया सम्मानित
दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने आधार संग्रहण अभियान अंतर्गत सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को विधान सभा क्षेत्रवार उनके उल्लेखनीय उपलब्धि हेतु सम्मानित किया।
 इस अवसर पर एसडीएम दमोह  गगन बिसेन एसडीएम पथरिया अंजली द्विवेदी एसडीएम तेंदूखेड़ा अविनाश रावत सहित तहसीलदार और नायब तहसीलदार सम्मानित हुये।

हत्याकांड के आरोपी के कब्जे पर चला बुलडोजर 
दमोह जिले के मडियादो थाना क्षेत्र के पुराना खेड़ा लखनपुरा के पास हुए युवक प्रभु राजपाली की हत्याकांड के मामले में पुलिस द्वारा दो संदेहियों को हिरासत में लेने के बाद ,एक आरोपी भूरा बंजारा के शासकीय वनभूमि पर फैले अतिक्रमण को प्रशाशन की टीम ने धराशायी कर दिया।
आरोपियों द्वारा लखनपुरा के पास रमना वनपरिक्षेञ की करीब साढ़े चार हेक्टेयर भूमि पर अवेध कब्जा किया गया था, हटा sdop वीरेंद्र बहादुर सिंह और राजस्व अधिकारी और हटा वनपरिक्षेञ अमले की मौजूदगी में बुलडोजर से जमीन की बाउण्ड्रीवाल तोड़कर अवैध कब्जा मुक्त किया गया है। आपको बता दे कि शुक्रवार सुबह मड़ियादो थाना क्षेत्र के कारण पुरानाखेड़ा सिद्ध बाबा के पास दरमियानी रात युवक प्रभु राज पाली की पत्थर पटक कर हत्या कर दी गई थी जिस के आरोप में पुलिस ने दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है जिनके विरुद्ध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई है। पुलिस हत्याकांड के मामले की जांच में जुटी हुई है।

Post a Comment

0 Comments