Ticker

6/recent/ticker-posts

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर अनेक आत्मीय आयोजन.. वरिष्ठ मतदाता को कलेक्टर ने किया सम्मानित.. वृद्धाश्रम में बुजुर्गो का सम्मान.. एनएसएस, महामाया रक्तदान समिति, उनमुक्त संस्था, नवांकुर संस्था, बुंदेलखण्ड नव निर्माण संगठन ने किया वरिष्ठों का सम्मान..

वरिष्ठ मतदाता को कलेक्टर ने किया सम्मानित
दमोह। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिले के ग्राम मुड़ारी तेजगढ़ के वरिष्ठ मतदाता श्री कुंवरमन पिता बारेलाल को दमोह एनआईसी में कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव अपर कलेक्टर नाथूराम गौंड़ ने शाल श्रीफल एवं निर्वाचन आयोग से प्राप्त प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्त ने वरिष्ठ मतदाताओं को संबोधित किया। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भी संबोधन के साथ ही वरिष्ठ मतदाताओं से चर्चा की। दमोह के वरिष्ठ मतदाता श्री कुंवरमन से जो कि एनआईसी में मौजूद थेए चर्चा की गई। इस अवसर पर निर्वाचन पर्यवेक्षक मनोज राज बीएलओ माधव पटेल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
वृद्धाश्रम में बुजुर्गो का हुआ सम्मान..
दमोह।  भारत देश में हमेशा से ही परंपरा रही है कि एक ही घर में पूरा परिवार बुजुर्गो के साथ मिलकर एकजुट होकर रहता था जिनके अनुभव का फायदा पूरे परिवार को होता था। लेकिन बीच में यह देखने को मिला है कि लोगों में मिलकर रहने की धारणा कम होती जा रही हैए जिसकी वजह से वर्तमान में देखा गया है कि वृद्धाश्रम में या अन्य आश्रमों में बुजुर्गो को रहना पड़ रहा है। इस आशय के विचार कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर स्थानीय वृद्धाश्रम में वृद्धजनों का सम्मान करते हुये व्यक्त किये। उन्होंने वृद्धजनों का पुष्पमाला शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव  न्यायाधीश श्री सुनील कुमार अग्रवाल तथा जनसंपर्क अधिकारी वाईए कुरैशी जिला विधिक सहायता अधिकारी गुंता डांगे ने भी वृद्धजनों का सम्मान किया।

कलेक्टर श्री चैतन्य ने वृद्धजनों को सम्बोधित करते हुये कहा जो वृद्धजन आश्रम में रहते हैं उन्हें सभी सुविधाएं मिले लेकिन युवा पीढ़ी या वृद्धों के जो बच्चे हैं उनका दायित्व बनता है कि अपने बुजुर्गो को अपने साथ रखें और मिलकर रहने की जो खुशी होती है उसका अनुभव करें। इसके अलावा यदि कहीं पर वृद्धजनों के अधिकारों का हनन होता है तो सभी वृद्धजनों को अपना अधिकार जानने की जरूरत है। यदि वृद्धजनों के बच्चे प्रताड़ना करते हैं तो वृद्धजनों को उनके प्रति कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है। इसके अलावा शासन से जो भी लाभ मिलने चाहिये उनकी जानकारी भी प्राप्त करना चाहिए।
उन्होंने कहा सभी एक अच्छे समाज का निर्माण करने के लिए आगे बढ़े लोगों को इसके बारे में अवगत कराएं कि सभी लोग अपने वृद्धजनों के साथ रहकर उनके जीवन का अनुभव लें और जो पुरानी परंपरा धीरे.धीरे खत्म होती जा रही हैंए उनको बरकरार रखने की परंपरा परिवार में बनाए रखें ।

महामाया रक्तदान एवं जनकल्याण समिति ने किया सम्मान
दमोह।
अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर महामाया रक्तदान एवं जनकल्याण समिति जिला चिकित्सालय में वृद्वजनों के बीच कार्यक्रम का आयोजन कर उनका फल वितरण कर एवं शाल श्रीफल भेंट कर उनका सम्मान किया। अध्यक्ष अखलेश रजक ने कहा कि कि हर वर्ष 1 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उम्रदराज लोगो के साथ होने वाले भेदभाव अपमानजनक व्यवहार को खत्म करना है एवं वैसे तो वरिष्ठजनों का सम्मान हर दिन हर पल हमारे मन में होना चाहिए। लेकिन उनके प्रति मन में छिपे इस सम्मान को व्यक्त करने के लिये और बुजुर्गो के प्रति चिंतन की आवश्यकता के लिये औपचारिक तौर पर भी एक दिन तय किया गया है। 

इसलिए 1 अक्टूबर का दिन अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति में बचपन से ही हमें घर में शिक्षा दी जाती है कि हमें अपने से बड़ो का सम्मान करना चाहिए। वरिष्ठजन हमारे घर की नीवं होते है बुजुर्गो का आशीर्वाद बहुत भाग्य वालो को मिलता है। इसलिए सभी को अपने से बड़ो का और वरिष्ठजनों का सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम में सिविल सर्जन ममता तिमोरी, डॉ.प्रेमलता नीलम (कवियित्री), डॉ.दिवाकर पटेल, डॉ.अमित प्रकाश जैन, डॉ.संदीप पलंदी, डॉ.राजेश नामदेव, डॉ.एचएस सूर्यवंशी, हर्षिता बाथरे, सोहिल सौदागर, निर्मल सेन, मनीष अहिरवार, आशीष रजक, अक्षय अहिरवार, अजय जाटव, जित्तू अहिरवार, भागीरथ अहिरवार, राहुल कुमार आदि की उपस्थिति रही। 

 वृद्वजन दिवस पर उनमुक्त संस्था ने किया वृद्वो का सम्मान
दमोह। अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर सामाजिक न्याय निःशक्त कल्याण विभाग भोपाल द्वारा मान्यता प्राप्त उनमुक्त सर्वजन कल्याण समाजसेवी संस्था दमोह द्वारा सामाजिक न्याय विभाग की गाइलाईन के अनुसार धरमपुरा वार्ड की मलिन वस्ती में आदिवासी सामुदाय के वृद्वजन व मानव समाज के सभी वृद्वजनों के बीच आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पं.विनोद कुमार दुबे रहें, विशिष्ट अतिथि कल्लू सेन रहें एवं अध्यक्षता विनीत नामदेव द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि विनोद दुबे ने कहा कि विश्व में वृद्वां व प्रौढ़ो के साथ होने वाले अन्याय, उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से इस दिन को चिन्हित किया गया है। 

संस्था के राहुल पाठन ने कहा कि हर वर्ष 1 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उम्रदराज लोगो के साथ होने वाले भेदभाव अपमानजनक व्यवहार को खत्म करना है एवं वैसे तो वरिष्ठजनों का सम्मान हर दिन हर पल हमारे मन में होना चाहिए। लेकिन उनके प्रति मन में छिपे इस सम्मान को व्यक्त करने के लिये और बुजुर्गो के प्रति चिंतन की आवश्यकता के लिये औपचारिक तौर पर भी एक दिन तय किया गया है। इसलिए 1 अक्टूबर का दिन अंतराष्ट्रीय वृद्वजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति में बचपन से ही हमें घर में शिक्षा दी जाती है कि हमें अपने से बड़ो का सम्मान करना चाहिए। वरिष्ठजन हमारे घर की नीवं होते है बुजुर्गो का आशीर्वाद बहुत भाग्य वालो को मिलता है। इसलिए सभी को अपने से बड़ो का और वरिष्ठजनों का सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम का आभार गोपाल आदिवासी ने माना। कार्यक्रम में रंजीता चौरसिया, भद्दू मिश्रा, कालू आदिवासी, आंशीष पंडा आदि की उपस्थिति रहीं।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ने किया फल वितरण
दमोह।
अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर ज्ञानचन्द्र श्रीवास्तव स्नातकोत्तर  महाविद्यालय दमोह के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीरा माधुरी महंत एवं श्रीमती पूजा सिंह सिकरवार द्वारा वृद्धाश्रम में उपस्थित होकर सभी वृद्धों के ऊपर फूल बरसा कर स्वागत और फलों का वितरण किया गया।

इस दौरान महाविद्यालय के रासेयो के स्वयं सेवक रोशनी अहिरवार, शन्ति अहिरवार, अंचल बंसल, वीरेंद्र ठाकुर, प्रतिभा अठ्या, अंकित मुंडा, प्रिंस असाटी, गोपल अहिरवाल, मोहन अहिरवाल, चन्द्रभान लोधी, हर्ष पटेल, चित्रांश ठाकुर अन्य छात्र-छात्राएँ उपस्थिति रहे

नवांकुर संस्था ने किया वरिष्ठों का सम्मान.. दमोह। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर नवांकुर संस्था छात्र सर्व कल्याण समिति द्वारा ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के विशेष सहयोग से पथरिया विकासखंड के ग्राम तरावली में वरिष्ठ जनों का स्वागत सम्मान समारोह  पुष्पाहार,तिलक लगाकर और नारियल भेंट कर किया गया। आयोजन समिति अध्यक्ष कृष्णा पटैल ने बताया कि वरिष्ठ हम सभी के गौरव हैं इस दिवस को हमें गौरव दिवस के रूप में मनाना चाहिए वरिष्ठों के तप और त्याग का ही परीणाम है कि आज हम सभी को सुख सुविधाएं मिल पा रही हैं वरिष्ठजनों के बताए सदमार्ग पर चलकर हम सभी को समाज से कुरीतियों का नाश करना होगा ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास हो लोग उस्ताद मार्ग पर जाएं इस हेतु हमें वस्तु के मार्गदर्शन में कार्य करने की आवश्यकता है।

 कार्यक्रम में उत्तम पटेल, हरिनारायण पटेल, रामदीन पटेल, चिरपोटी सेन, भगवानदास पटेल, आशीष पटेल, रामचंद्र पटेल, अरविंद पटेल, रामजी पटेल, कृष्ण कुमार, रामराज, गोपाल पटेल, अनंत राम पटेल, रामसेवक लोधी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण वरिष्ठ जनों एवं युवाओं की उपस्थिति रही।
 बुंदेलखण्ड नव निर्माण संगठन ने किया वरिष्ठों का सम्मान
दमोह।
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर बुंदेलखण्ड नव निर्माण संगठन एवं युवा जन कल्याण समिति के मागंज वार्ड में महिला मोर्चा के द्वारा वरिष्ठ जनों का स्वागत सम्मान समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां वृद्धों को शाल श्रीफल, पुष्पाहार,तिलक लगाकर स्वागत किया गया। वही जिला कार्यालय में भी वृद्ध जनों का सम्मान किया गया। जिलाध्यक्ष निधि तिवारी ने बताया कि हमें अपने से बड़ो का सम्मान करना चाहिए। वरिष्ठजन हमारे घर परिवार की नींव होते हैं। बुजुर्गों का आशीर्वाद बहुत भाग्य वालों को मिलता है।
 जिला उपाध्यक्ष सुमन मिश्रा ने कहा कि आज जो संस्कार हमें मिले है वह हमारे बुजुगों के द्वारा की प्राप्त हुआ है उनकी सेवा से हमें असीम आनंद प्राप्त होता है। अंकित बसेडिया ने कहा कि बुजुर्गों द्वारा समाज में किए गए योगदानों को पहचानने और उनकी सराहना करने का एक दिन हैं जो आज पूरा देश माना रहा है। इस अवसर पर वृद्धो में मुलायम सिंह ठाकुर, पुरूषोत्तम दास ठाकुर, विष्णु अहिरवार का समिति के सदस्यो के द्वारा माला शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। इस अवसर पर समिति के अनुराग गौतम, बीके तिवारी, अंकित बसेडिया, शीतल रजक, रामदीन पटैल, निर्मल राठौर, के अलावा गंगाराम, अखिलेश के अलावा बडी संख्या में लोगो की उपस्थिति रही। 

 
 


Post a Comment

0 Comments