Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने भगवान परशुराम सामुदायिक भवन लोकार्पण कर.. ब्राह्मण समाज के विद्वान वरिष्ठन जनों का किया सम्मान.. अनेक जनप्रतिनिधि गणमान्य जन रहे मौजूद..

 ब्राह्मण समाज के विद्वान वरिष्ठन जनों का सम्मान..

दमोह। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने अपने संसदीय क्षेत्र दमोह में भगवान श्री परशुराम सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर श्री पटेल ने वरिष्ठ विप्रों को धार्मिक ग्रंथ एवं रुद्राक्ष की मालाएं भेंट की।

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ब्राह्मण समाज के वरिष्ठजनों को प्रणाम अभिनंदन करते हुए कहा कि आज नवरात्रि का पहला दिन है जो इन दिनों उपासना करते है वे प्रकृति द्वारा अपनाई सभी क्षमताओं के आधार पर लोक कल्याण की कामना करते है, लगातार समाज का परिवेश बदल रहा है, हम सब भगवान श्री राम के उपासक है, हमें धर्म की जानकारी होनी चाहिए, संविधान की जानकारी होनी चाहिए और विशेषकर नीति शास्त्र की जानकारी होनी चाहिए। लेकिन जब कभी हम इन बातों की चर्चा करते है तो हम यह भूल जाते है कि हमारा उत्तरदायित्व क्या है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ब्राम्हण समाज के वरिष्ठजन, महिलायें मौजूद थी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा मुझे पता है शास्त्र कहा मिलते है और कैसे मिलते है यदि आपको लगता है मुझे ये ग्रंथ पढ़ना है आप मुझ से जरूर कहिये मै सेवक होने के नाते आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करूंगा। यह स्थान केन्द्र बिंदू होगा हमारे धार्मिक अनुष्ठानों के लिये, शास्त्र संबंधी अध्ययन और अध्यापन के लिये किसी ऐसे विषय के लिये जिसका समाधान किसी और के पास न हो।


शंकराचार्य शिरोमणी की बात का उल्लेख करते हुए कहा हम संघर्ष करते रहें लेकिन जब उनकी समाधि हो रही थी उस समय समाधि स्थल पर शामिल था। वहां केन्द्रीय मंत्री के नाते नहीं था मैं वहां प्रहलाद पटेल के नाते भी नही था मै अपने पिता के बेटे के रूप में था। उन्होंने कहा यह प्रकृति होती है, यह नियति होती है, जो हम चाहते है वह नहीं हो सकेगा लेकिन मेरे जैसे व्यक्ति को वहां पहुंचने का मौका मिला यह जो मार्ग है यह मार्ग लोकिक मार्ग नहीं है, हम उस चैतन्य सत्ता को यहां पर स्थापित करें। चैतन्य सत्ता में बैठे हुये लोग हमें आशीष दें और विश्वास करें यहा पर बैठकर लोग अपने मार्ग हो आगे बढ़ायेंगे। धार्मिक,  सामाजिक तथा सांस्कृतिक कार्यों में सामुदायिक भवन की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए लोकार्पण पर सर्व ब्राह्मण समाज को बधाई दी। 


इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया, दमोह विधायक अजय कुमार टंडन, नगर पालिका अध्यक्षा मंजू वीरेंद्र राय, पूर्व नपा अध्यक्षा मालती असाटी, पं. जितेंद्र गुरु, लखन लाल तिवारी, विद्यासागर पांडे एवं पूर्व नपा अध्यक्ष मनु मिश्रा उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments