Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर सिंग्रामपुर में विविध आयोजन.. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, वन मंत्री कुंवर विजय शाह सहित अनेक प्रमुख लोग हुए शामिल.. जल निगम प्रचार रथ रवाना..

बलिदान दिवस पर सिंग्रामपुर में विविध आयोजन.. 

दमोह। महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर सिंग्रामपुर में विविध आयोजन किए गए। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, वन मंत्री कुंवर विजय शाह सहित अनेक प्रमुख लोग हुए शामिल हुए। 

इस अवसर पर अतिथियों ने आदिवासी समाज के वरिष्ठजनों के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाली वन समितियों के साथ ही शराबबंदी और वनों की सुरक्षा के लिए भी कार्य करने वालों का सम्मान किया गया। 

इस अवसर पर कुमारी शिवानी कुमारी संध्या छात्र राघवेंद्र सिंह नंदनी दीपा सहित अन्य छात्रों का मंत्री द्वय द्वारा उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने पर सम्मानित किया गया। 08 स्व सहायता समूहों को 25 लाख की ऋण सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहां जहां इन्हें अंग्रेजों द्वारा तोप से उड़ाया गया था उस स्थल पर जाकर दर्शन करें, वह एक पवित्र तीर्थ है। उन्होंने रानी दुर्गावती की राजधानी सिंगौरगढ़ और आदिवासियों के योगदान तथा बलिदान पर विस्तार से अपनी बात रखते हुए कहा कि इससे पूर्व का भी इतिहास होगा, पर इस बारे में स्पष्ट नहीं है। सोलवीं शताब्दी का समय महत्वपूर्ण समय रहा। उन्होंने आदिवासी राजाओं के बलिदान पर विस्तार से बात रखी।

श्री पटेल ने कहा कि जनजातियों के बलिदान के इतिहास की जानकारी देखेंगे तो कोई शताब्दी खाली नहीं है जहां आदिवासियों का देश के स्वंतत्रता आंदोलन में योगदान ना रहा होए आप सब उनके बलिदान के बारे में जानेए इतिहास का अध्ययन करें। श्री पटेल ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा बलिदानियों को वह स्थान नहीं मिला जो मिलना चाहिए था। श्री पटेल ने स्वतंत्रता संग्राम में दमोह के इतिहास पर भी अपनी बात विस्तारपूर्वक रखी। उन्होंने कहा अमर बलिदानों को भुलाना बहुत बड़ा पाप है उन बलिदानियों को अपने परिवार और खानदान की चिंता नहीं रही। हम सब उनके जन्म जयंतियों को मनाएं आने वाली पीढ़ी आपका सम्मान करेगी। इस परंपरा को कायम रखें अपनी बात के दौरान राजा हृदय शाह तेजगढ़ की भी विस्तार से चर्चा की। 

इस अवसर पर वन मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कल का दिन मध्य प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन और यादगार दिन रहा जब देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दूसरे महाद्वीप से आठ चीते प्रदेश को सौंपे। हम टाइगर स्टेट हैं यहां पर 526 टाइगर है, कल 8 चीते यहां आए हैं और 12 चीते और भी शीघ्र आने वाले हैं। मंत्री श्री शाह ने कहा कि नौरादेही में चीतों को बसाया जाएगा, जो 5 मादा और 3 नर आए हैं उनके बच्चों को नौरादेही और गांधी सागर में शिफ्ट किया जाएगा।

वन मंत्री डॉ शाह ने नौरादेही से विस्थापितों के लिए एक महत्वपूर्ण बात रखते हुए कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल और मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से नौरादेही क्षेत्र से जो लोग हटेंगे उन्हें अच्छा पैकेज मिलेगा। उन्होंने कहा 18 साल से ज्यादा उम्र के युवक और युवती हैं उन्हें अलग यूनिट माना जाएगा एक यूनिट को सरकार 15 लाख रुपए देगी। उन्होंने यहां मौजूद एक परिवार का उदाहरण देते हुए कहा कि इस परिवार को यूनिट के अनुसार 90 लाख रुपए सरकार से मिलेंगे। वन मंत्री श्री शाह ने कहा वे यहां आने वाले दिनों में पुनः आएंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिहं पटेल जी के साथ हम ग्रामीणों से आयोजित कैंप में चर्चा करेंगे। 

श्री शाह ने कहा सरकार हर व्यक्ति को रोजगार नहीं दे सकती किंतु उनके स्वरोजगार के लिए अनेक योजनाएं सरकार ने शुरू की है। श्री शाह ने कहा आदिवासी भाई आप अपना स्वरोजगार स्थापित करें, सरकार 10 हजार से 02 करोड़ रूपये का ऋण मुहैया कराएगी। बैंक गारंटी सरकार प्रदान करेगी।इस अवसर पर विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह का देश की आजादी के लिए उल्लेखनीय योगदान की विस्तार से बात रखते हुए उनके चरणों पर नमन किया। उनका योगदान अदुभूत और अविस्मणीय बताया। साथ ही अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया।

यह रहे मौजूद-इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी, पूर्व मंत्री दशरथ सिंह, खड़क सिंह, अरविंद सिंह जूदेव मूरत सिंह, रूपेश सेन, पंकज हर्ष श्रीवास्तव, नंदलाल, विनोद राय, राम सिंह, हीरा सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि और आदिवासी समाज के पदाधिकारीगण, सीसीएफ एके सिंह, कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, एसडीएम तेंदूखेड़ा अविनाश रावत, केन्द्रीय राज्यमंत्री के सहायक निज सचिव राजकुमार सिंह ठाकुर सहित वन विभाग के अधिकारी तथा दूर दराज क्षेत्रों से आए आदिवासी तथा अन्य गणमान्य नागरिक जन मौजूद रहे।

प्रचार रथ रवाना-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा प्रचार.प्रसार हेतु तैयार किये गये प्रचार रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।  यह प्रचार रथ जबेरा एवं तेंदूखेड़ा विकासखण्ड के सभी ग्रामों में जल जीवन मिशन के कार्यों का प्रचार.प्रसार करेगा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन सहभागिता हेतु कार्य करेगा। प्रचार रथ में वीडियो आडियो सहित प्रचार सामग्री उपलब्ध रहेगी। प्रचार रथ अर्पण सेवा संस्था द्वारा चलाया जा रहा हैं।

Post a Comment

0 Comments