Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

सोनवलकर स्मृति समारोह में अग्रवाल बंधुओं ने बाँधा समां.. सिंग्रामपुर के ककहरा नाला मैं गिरकर स्विफ्ट पलटी.. गाली गलोच के विरोध में विप्र समाज ने जबेरा तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा.. मप्र मानव अधिकार आयोग ने पटेरा स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया..

 सोनवलकर स्मृति समारोह में वरिष्ठ जनों का सम्मान
दमोह।  संस्कार का स्थानांतरण पीढ़ी दर पीढ़ी होता है। भारतीय संस्कृति में इसके अनेक मानक उदाहरण हैं। उनमें से एक स्व चन्द्रकांत सोनवलकर चंदू गुरू विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे। उक्ताशय के विचार मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने मानस भवन सभागार में प्रतिष्ठापूर्ण स्व चन्द्रकांत सोनवलकर स्मृति समारोह 2022 में व्यक्त किये।

कार्यक्रम अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने वरिष्ठ अधिवक्ता विपिन टंडन एवं वरिष्ठ समाजसेवी लक्ष्मीकांत तांती सेठ, दमोह आयडल महेन्द्र दुबे एवं उनके साथियों को सेवा सम्मान 2022 से स्मृति पत्रक प्रदान करके सम्मानित किया। कार्यक्रम में वनिता उपासनी व सरोज पाठक का सम्मान क्रमशः देवेन्द्र उपासनी व अमित पाठक को प्रदान किया गया। श्री पटेल ने चन्दू गुरू के जीवन पर केन्द्रित फोल्डर दमोह के गुरू का विमोचन भी मंचासीन अतिथियों के साथ किया।

स्व चन्दू गुरू की 34 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित गरिमा मय कार्यक्रम की शुरूआत स्व. चन्दू गुरू के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के द्वारा की गई। अध्यक्षता विधायक अजय टंडन ने की। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि भोज मुक्त विवि भोपाल के कुलपति डॉ जयंत सोनवलकर रहे।  विशेष अतिथि नगर पालिका उपाध्यक्ष सुषमा.विक्रम सिंह रहीं। 
आयोजक समिति की ओर से संजय पलनीटकर, पंकज हर्ष श्रीवास्तव, डॉ नाजिर खान, विपिन चौबे, जिया उस्ताद, गौरव सोनवलकर एवं आषीष सोनवलकर आदि ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। अतिथि वक्ता वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र दुबे ने स्व चन्दू गुरू के बहु आयामी व्यक्तित्व पर प्रकाष डालते हुए कहा कि वे दमोह की कला क्षेत्र की महान हस्ती थे जिनके जीवन में कला साधना व समर्पण अद्भुत था। साहित्य के साथ आयुर्वेद के ज्ञाता थे। साथ ही तबला और वायलिन उनके प्रिय वाद्य थे। आज उनकी यह परंपरा संस्कारों का स्पंदन बन गई है।
कार्यक्रम अध्यक्ष अजय टंडन ने स्वण् चन्दू गुरू के जीवन के अनेक अनछुए पहलुओं का जिक्र करते हुये कहा कि वे प्रेरणा पुरूष थे। मैंने अपनी आँखों से उनके शानदार तबला वादन को देखा है। वे संगीत के सच्चे कलासाधक थे। श्री टंडन ने शासकीय जिला ग्रंथालय के भौतिक विकास के लिये शासन स्तर पर ग्रंथालय हेतु भूमि आवंटन का आग्रह किया और कहा इससे पुस्तकालय का सर्वांगीण विकास होगा। 
कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि कुलपति डॉ जयंत सोनवलकर ने सन 1756 से हरि भाउ सोनवलकर व मराठी परिवार के इतिहास तथा श्रीराम मंदिर की स्थापना का इतिहास सांझा किया और कहा दमोह जिले की सांस्कृतिक परंपरा में स्वण् चन्दू गुरू का अमिट योगदान है। उन्होंने दमोह के प्रथम श्रीराम संगीत विद्यालय की स्थापना की।
कार्यक्रम के द्वितीय चरण में दमोह नगर के ख्याति प्राप्त गजल गायक प्रदीप.नितिन अग्रवाल ने संगीत निषा में शानदार गजलों को प्रस्तुत करके उपस्थित दर्षकों का मन मोह लिया। उन्होंने अपने गायन की शुरूआत श्रीकृष्ण भजन से की। उनकी प्रस्तुति मौसम आएँगे जाएँगे हम तुमको भूल न पाएँगे एवं खुदा हमको ऐसी खुदाई न दे कि अपने सिवा कुछ दिखाई न दे को भरपूर सराहा गया। संगत में रवि टांक दादू खाँ नंदराम तिवारी पवन खरारे आदि ने सुंदर संगति दी। 

बड़ी संख्या में रसिक श्रोता देर रात्रि तक गजलों की महफिल का आनन्द उठाते रहे। संचालन रंगकर्मी राजीव अयाची ने आभार डॉ नाजिर खान ने किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या मेंप्रबुद्ध नागरिकगण एवं मराठी समाज के सदस्य एवं बज्में अहसन के सभी शायर मप्र लेखक संघ संगीत समाज अनहद कला केन्द्र युवा नाट्य मंच के प्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।

 सिंग्रामपुर के ककहरा नाला मैं गिरकर स्विफ्ट पलटी
दमोह। सिंग्रामपुर के ढाबा के पास आज रविवार की दोपहर लगभग 3 बजे स्विफ्ट गाड़ी का सड़क पर बैलेंस बिगड़ने से  ककहरा नाला में जा गिरी बताया जा रहा है कि दमोह से जबलपुर जा रही गाड़ी क्रमांक एमपी 20 सीएम 20 44 नाली में जा गिरी गनीमत यह रही की गाड़ी में सवार एक भी व्यक्ति को चोट नहीं आई और वह निजी वाहन से घर चले गए
जब तक पुलिस को सूचना मिलती मौके पर पहुंचती गाड़ी में सवार व्यक्ति घर निकल गए थे  सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर सिंग्रामपुर चौकी प्रभारी धर्मेंद्र उपाध्याय एवं डायल हंड्रेड पहुंची जब तक गाड़ी सवार व्यक्ति घर के लिए निकल चुके थे बताया जा रहा है कि करीबन 20 फुट की नदी की गहराई के बाद गाड़ी में सवार व्यक्ति को मामूली चोटें आई हैं कोई हताहत नहीं हुआ है
 
 गलीगलोच के विरोध में विप्र समाज ने ज्ञापन सौंपा
दमोह। जबेरा बस स्टैंड पर ब्रह्मणों को सार्वजनिक तौर पर गाली गलौज अशोभनीय टिप्पणी करने वाले भल्लू उर्फ अजीत ठाकुर के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जबेरा विप्र समाज ने तहसीलदार अरविंद यादव थाना प्रभारी इंदिरा सिंह ठाकुर को बड़ी संख्या में पुलिस थाना पहुंचकर ज्ञापन दिया। ज्ञापन के माध्यम उत्पाती तत्वों पर कार्रवाई करने की मांग की है
 ज्ञापन में बताया गया पूर्व में भी भल्लू उर्फ अजीत ठाकुर के द्वारा राहुल तिवारी के घर में घुसकर गाड़ी में तोड़फोड़ गाली गलौज की गई थी एवं जान से मारने की धमकी दी गई थी जिसकी विगत रात्रि एफ आई आर की गई है जिसमे दर्ज धाराओं पर शीघ्र कार्रवाई करने का विप्र समाज के द्वारा अनुरोध किया गया है विप समाज का आरोप है उत्पाती तत्वों द्वारा लगातार सामाजिक उन्माद फैलाने सहित नगर की शांति भंग की जा रही है विप्र समाज के द्वारा 24 घंटे के अंदर उचित कार्यवाही नहीं की गई तो विप्र समाज उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होगी जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी

 आयोग ने किया पटेरा स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण..
दमोह।  मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन एवं सदस्य मनोहर ममतानी ने सोमवार 19 सितम्बर को पटेरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। आयोग के माननीय पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य केन्द्र में आये मरीजों से रूबरू चर्चा की एवं उपलब्ध उपचार सुविधाओं व अन्य व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया।

 आयोग अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री जैन व सदस्य श्री ममतानी ने इस स्वास्थ्य केन्द्र में एक्स.रे कक्ष पैथालॉजी लैब दवा भण्डार गृह पुरूष वार्ड महिला वार्ड ड्रेसिंग रूम इंजेक्शन कक्ष सहित कुपोषित बच्चों के लिये पृथक इकाई का भी निरीक्षण किया। आयोग अध्यक्ष ने स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ स्टॉफ से भी यहां आने वाले मरीजों के लिये उपलब्ध स्वास्थ्य जांचों एवं दवा वितरण आदि प्रक्रिया की जानकारी ली। खण्ड चिकित्सा अधिकारी डा अशोक कुमार बरोनियां ने न्द्र की सभी व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दीं। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टॉफ उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments