Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

मगरोन में पतंग और सिलाई मशीन में मुकावला.. मंजू देवलिया और भाजपा समर्थित शिवानी पटेल के बीच कांटे की चुनावी जंग.. केरबना से विनीता राव और प्रीति तिवारी में मुकाबला

 केरबना से विनीता राव और प्रीति तिवारी में मुकाबला

दमोह। 3 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के दो चरण निपट जाने के बाद अब तीसरे और अंतिम चरण के मुकाबले की जंग तेज हो जाने के साथ मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित दमोह जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव जिले के 15 पंचायत क्षेत्रों से निर्वाचित प्रतिनिधि करेंगे। वही इसके पूर्व अध्यक्ष बनने के लिए पिछले वर्ग की महिला का पंचायत सदस्य होना आवश्यक होने की वजह से जिले के अधिकांश क्षेत्रों में पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को आगे करके चुनाव की जंग लड़ी जा रही है। 

दमोह जिले में शुरुआती दो चरण में चार ब्लाकों की जिला पंचायत की 9 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है वही शेष 3 ब्लाकों की 6 सीटों पर 8 जुलाई को होने वाले मतदान के पूर्व घमासान चरम पर है। अधिकांश क्षेत्रों में पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को मैदान में उतारकर उनके पति तथा परिजन चुनाव प्रचार की कमान संभाले हुए पंचायत चुनाव की जंग को रोचक और रोमांचक बनाए हुए हैं।

मगरोन में पतंग और सिलाई मशीन में कांटे का मुकाबला

बटियागढ़ ब्लॉक के अंतर्गत मगरोन तथा केरवना जिला पंचायत क्षेत्र में 8 जुलाई को मतदान होना है। दोनों ही क्षेत्रों में चुनावी घमासान चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाने के साथ मुख्य मुकाबले की तस्वीरें साफ होने लगी है। जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 मगरोन में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी और एक निर्दलीय के बीच देखने को मिल रहा है।

सिलाई

पथरिया के पूर्व विधायक लखन पटेल के रिश्तेदार और भाजपा नेता राम विशाल पटेल की पुत्रबधू शिवानी पटेल सिलाई मशीन चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में है। भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी होने के कारण बड़ी संख्या में पार्टी समर्थकों के अलावा कुर्मी समाज के मतदाताओं के बीच यह बढ़त बनाए हुए नजर आ रही हैं। वही मगरोन क्षेत्र के गांव गांव में इनके चुनाव चिन्ह सिलाई मशीन का प्रचार प्रसार जनसंपर्क देखने को मिल रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के समर्थक भी इन के प्रचार में लगे हुए हैं।

पतंग

इनका मुकाबला पतंग चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरी डॉ मंजू देवलिया/धर्मेंद्र कटारे से होता नजर आ रहा है। धर्मेंद्र कटारे अपने भाई नरेंद्र को शहजादपुरा ग्राम पंचायत से पूर्व में ही निर्विरोध सरपंच निर्वाचित कराने में सफल रहे हैं। वही रोजगार सहायक होने के बावजूद पत्नी के पक्ष में प्रचार के आरोपों के चलते उनके खिलाफ निलंबन की कार्यवाही भी की जा चुकी है इसके बावजूद लगातार मिल रहे जनसमर्थन की वजह से प्रचार में जुटे हुए हैं।

 बटियागढ़  क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य संचालन के चलते ग्रामीणों के सतत संपर्क में रहने वाले धर्मेंद्र कटारे की मिलनसार छवि और और संबंधों का लाभ मंजू देवलिया को मिलता नजर आ रहा है। विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में इनके जनसंपर्क के दौरान उमड़ी भीड़ और समर्थन को देख कर अंदाजा लगाया जा रहा है कि भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी को मुख्य रूप से यही टक्कर दे रही हैं। वही अंत तक यही स्थिति रहने पर यदि बाजी इनके हाथ आ जाए तो किसी को आश्चर्य नही होगा।

केरबना से विनीता राव और प्रीति तिवारी में मुकाबला

दमोह जिला पंचायत के केरवना क्षेत्र से कुल 6 प्रत्याशी मैदान में है। यहां पर कांग्रेस नेता विनीता/ बृजेंद्र राव की दो पत्ती एवं प्रीति/ राजेश तिवारी के छाते के बीच मुकाबले की जंग नजर आ रही है। विनीता बृजेंद्र राव इसके पूर्व भी यहां से जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हो चुकी है जबकि राजेश तिवारी की माताजी पूर्व जिला पंचायत सदस्य के साथ साथ जिला पंचायत की उपाध्यक्ष भी रह चुकी है। गूगरा के पूर्व सरपंच अशोक अहिरवार हालांकि मुकाबले को त्रिकोणीय करने की कोशिश में लगे हुए हैं तथा इनके साथ में बड़ी संख्या में सजाती वोट बैंक में नजर आ रहा है वही कैथौरा के राजेंद्र सिंह भी अपने स्तर पर पूरी ताकत लगा रहे हैं।

 

Post a Comment

0 Comments